Smriti Mandhana - जर्सी 18 ने फिर रचा cricket के मैदान पर इतिहास!

Smriti Mandhana, भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women's Cricket Team) की स्टार बल्लेबाज, ने हाल ही में अपने प्रदर्शन से देश को एक और जश्न का मौका दे दिया है. उनकी बल्लेबाजी ने ना केवल रिकॉर्ड तोड़े हैं, बल्कि सभी का दिल भी जीत लिया है.

author-image
विधि जैन
New Update
Smriti Mandhana

Image - Ravivar Vichar

दुनिया को भले ही क्रिकेट (Cricket) इंग्लैंड ने दिया हो, लेकिन आज इस खेल पर राज भारत कर रहा है. टेस्ट मैच से लेकर T20 तक, हर तरफ आज भारत का ही डंका बज रहा है. आज, भारत में क्रिकेट केवल एक खेल नहीं, बल्कि जुनून है.  तभी तो, जब कोई खिलाड़ी मैदान पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता है, तो पूरा देश उसे सपोर्ट करने को एक हो जाता है, और जब वही मैच भारत जीत जाता है, तो देश में मानो दिवाली जैसी रौनक छा जाती है.

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana), भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women's Cricket Team) की स्टार बल्लेबाज, ने हाल ही में अपने प्रदर्शन से देश को एक और जश्न का मौका दे दिया है. उनकी बल्लेबाजी ने ना केवल रिकॉर्ड तोड़े हैं, बल्कि सभी का दिल भी जीत लिया है.

यह भी पढ़ें - क्यों हार का ठीकरा Cricketers की पत्नियों के सिर फोड़ा जाता है!!!

Mithali Raj के रिकॉर्ड की बराबरी

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (IND vs SA Women Series) अपने लगातार दूसरे शतक के साथ मिताली राज (Mithali Raj) के Women's ODI Cricket में भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा शतकों (Centuries) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने 120 गेंदों में 136 रन बनाए, जिसमें 18 चौके और 2 छक्के शामिल थे. यह उनकी छठी वनडे सेंचुरी थी, जो उन्हें मिताली राज के साथ भारतीय महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली बल्लेबाज बना देती है.

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दूसरे मैच में शतक जड़कर एक और खास रिकॉर्ड बना लिया है. उनके इस प्रदर्शन ने टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया और मैच में उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण साबित हुई. लगातार दो शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए बड़ी उपलब्धि होती है और स्मृति ने यह कारनामा कर दिखाया. भारत इस सीरीज़ में 3 में से अब तक 2 ODI मैच जीत कर 2-0 की लीड पर है.

इसी के साथ, Women's Cricket के दोनों ही फॉर्मेट की Ranking में Top 5 में जगह बनाने वाली Smriti Mandhana इकलौती एशियाई खिलाड़ी है.

यह भी पढ़ें - दीप्ति शर्मा है भारत की सर्वश्रेष्ट महिला क्रिकेट ऑल राउंडर खिलाड़ी

Cricket Fans ने Social Media पर शेयर की ख़ुशी

स्मृति के इस अद्भुत प्रदर्शन पर क्रिकेट प्रेमियों की प्रतिक्रियाएं भी देखने लायक थीं. सोशल मीडिया पर उनके फैंस ने जमकर तारीफ की और उनकी तुलना महान बल्लेबाजों से की, जिसमें जर्सी नं. 18 Virat Kohli सबसे ऊपर रहा.

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) का यह रिकॉर्ड केवल आंकड़ों तक सीमित नहीं है, यह उनके दृढ़ संकल्प, मेहनत और भारतीय महिला क्रिकेट के उज्ज्वल भविष्य का प्रतीक है. उनकी यह उपलब्धि हर उस लड़की के लिए प्रेरणा है, जो अपने सपनों को साकार करना चाहती है. स्मृति ने अपने खेल से यह दिखा दिया है कि मेहनत और जुनून से हर लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें - 347 runs के साथ India Women's Cricket Team ने रचा इतिहास

India Cricket Virat Kohli Smriti Mandhana Mithali Raj IND vs SA Women Series Women's ODI Cricket