Svatantra Microfin बनेगी सबसे बड़ी गैर-बैंकिंग माइक्रोफाइनेंस कंपनी

Ananya Birla की "Svatantra Microfin" ने 1,930 करोड़ रुपये के निवेश का समझौता "Advent International" और "Multiples" के साथ किया. यह भारत में माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र में निजी इक्विटी निवेशकों द्वारा सबसे बड़ा निवेश है.

author-image
निष्ठा गर्ग
New Update
Svatantra Microfin ananya birla

Image- Ravivar Vichar

Ananya Birla की "Svatantra Microfin" ने 1,930 करोड़ रुपये के निवेश का समझौता "Advent International" और "Multiples" के साथ किया. यह भारत में माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र में निजी इक्विटी निवेशकों द्वारा सबसे बड़ा निवेश है. हाल ही में "चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट" के अधिग्रहण के बाद Svatantra Microfin द्वारा उठाया गया बड़ा कदम है.

Svantantra Microfin ने का सबसे बड़ी गैर-बैंकिंग माइक्रोफाइनेंस कंपनी बनाने की तरफ कदम

चैतन्य के साथ विलय के पूरा होने पर, यह संयुक्त इकाई भारत की सबसे बड़ी गैर-बैंकिंग माइक्रोफाइनेंस कंपनियों में से एक होगी. अनन्या बिड़ला के नेतृत्व वाले प्रमोटर समूह के पास यह महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी आने वाली है.

स्वतंत्र की चेयरपर्सन अनन्या बिड़ला ने कहा “एडवेंट और मल्टीपल्स का यह निवेश हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है. मैं और मेरी टीम उन निवेशकों के आभारी हैं जो हमारे दृष्टिकोण को साझा करते है. स्वतंत्र के लिए यह परिवर्तनकारी युग हमें सबसे अग्रणी और सबसे प्रभावशाली माइक्रोफाइनेंस संस्थान बनने के हमारे लक्ष्य की ओर प्रेरित करता है, जो भारत की विकास गाथा को बढ़ावा देने वाले उद्यमियों के लिए अनुकूल माहौल तैयार करता है "

एडवेंट इंटरनेशनल की मैनेजिंग पार्टनर श्वेता जालान ने कहा- "हमारा मानना है कि माइक्रोफाइनेंस ग्रामीण क्षेत्रों में महिला उद्यमियों के लिए वित्तीय समावेशन के लिए आधारशिला के रूप में कार्य करता है, और Svatantra Microfin सबसे बड़े और सबसे सफल माइक्रोफाइनेंस संस्थानों में से एक बनाने के लिए विशिष्ट रूप से तैयार है."

मल्टीपल्स के एमडी और सीईओ रेणुका रामनाथ ने कहा- “हमें बड़े पैमाने पर समावेशन प्रदान करने वाली सर्वोत्तम श्रेणी की संस्था" स्वतंत्र" बनाने में अनन्या बिड़ला का समर्थन करते हुए खुशी हो रही है. चैतन्य का हालिया अधिग्रहण दो असाधारण प्लेटफार्मों और प्रबंधन टीमों को एक साथ लाता है. नई संभावनाओं को शक्ति देने के मल्टीपल्स के लोकाचार के अनुरूप, हम उत्पादों के विस्तार, प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने और इसके परिवर्तनकारी प्रभाव की पहुंच को व्यापक बनाने के लिए एनालिटिक्स को बढ़ाने की अपनी यात्रा में " स्वतंत्र " टीम के साथ साझेदारी करने के लिए तत्पर है.

एडवेंट 2007 से भारत में निवेश कर रहा है. इसने 18 अलग अलग निवेशों में लगभग 6 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जिसमें से 1.2 बिलियन डॉलर वित्तीय सेवा क्षेत्र में निवेश किया गया है. मल्टीपल्स ने चोलामंडलम फाइनेंस, आरबीएल बैंक, वास्तु, वेरिटास फाइनेंस और एको टेक सहित अन्य में निवेश किया है. वहीं करीब 3 अरब डॉलर के प्रबंधन और 30 कंपनियों के पोर्टफोलियो के साथ, मल्टीपल्स का शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है.

Svatantra Microfin pvt. ltd. वह माइक्रोफाइनेंस संस्था (एमएफआई) है जो ग्रामीण इलाकों में अपनी महिला ग्राहकों को माइक्रो लोन प्रदान करके आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने में मदद करती है. स्वतंत्र उद्यमशीलता (Entrepreneurship) की भावना को प्रोत्साहित करने के साथ वित्तीय समावेशन (Financial Inclusion) को बढ़ावा देता है. क़रीब 2345000 एक्टिव ग्राहकों के साथ Svatantra Microfin भारत के माइक्रोफाइनेंस जगत में अग्रणी है.

Svatantra Microfin Ananya Birla Svatantra Microfin pvt. ltd.