मोदी 3.0 का सबसे पहला फैसला: PM Kisan Samman Nidhi Yojana पर

सरकार की ओर से PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की गयी थी. इसी योजना की नई installments release की गयी है. यह बड़ा फैसला इसीलिए है क्योंकि Modi 3.0 के गठन के बाद प्रधानमंत्री का यह फैसला सबसे पहला फैसला है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
PM kisan samman nidhi yojana

Image- Ravivar Vichar

हाल ही में आए लोकसभा चुनावों के नतीजों ने सबको हैरान कर दिया. जहां एक तरफ NDA Alliance का वादा था कि वो 400 पार लेकर आएंगे, यहीं दूसरी तरफ INDI alliance का दावा था कि वे सब मिलकर इस बार नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने से रोक देंगे.

दोनों ही alliance के सपनों को पूरा नहीं होने दिया देश की जनता ने. इस नतीजे ने यह साफ़ कर दिया कि आज भी देश की बागडोर voters के हाथ में ही है. बहरहाल, देश में एक बार फिर से, काम votes के साथ ही सही, लेकिन नरेंद्र मोदी अपनी सरकार का गठन कर चुके है.

Modi 3.0 का सबसे पहला फैसला; PM Kisan Samman Nidhi Yojana

9 जून को राष्ट्रपति भवन में शपत ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए के उत्थान को ध्यान में रखते हुए एक सबसे पहला फैसला ले लिया है. उन्होंने 2019 में किसानों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता देने के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की थी.

इसी योजना की नई installments release की गयी है, Modi 3.0 ले द्वारा. यह बड़ा फैसला इसीलिए है क्योंकि नई सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री का यह फैसला सबसे पहला फैसला है. देश में और भी कई poltical parties ने vote bank बढ़ने की खातिर कई महिलाओं को कुछ रकम देने का वादा किया था. और इसीलिए यह फैसला और भी  बड़ा साबित होता है, क्योंकि हर वक़्त अपना वादा निभाना आसान नहीं है.

ग्रामीण भारत में, 84% महिलाएं अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर हैं. महिलाएं लगभग 33% कृषक और लगभग 47% कृषि मजदूर हैं. 2009 में, फसल उत्पादन में महिला कृषि श्रमिकों में से 94% अनाज उत्पादन में लगी थीं, जबकि 1.4% सब्जी उत्पादन में और 3.72% फल, मेवा, पेय और मसाला फसलों में कार्यरत थीं. भारत  में महिलाओं को आगे बढ़ाने की उम्मीद से भी ये फैसला बहुत बड़ा साबित होगा. चलिए जानते है इस योजना के बारे में.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों के हित में कार्य करते हुए 1 दिसंबर 2018 को PM Kisan Samman Nidhi Yojana का शुभारंभ किया गया था. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों को ₹2000 की तीन समान किस्तों में सालाना ₹6000 की धनराशि दी जाती है. जो सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है. शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत केवल 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को शामिल किया गया था लेकिन अब देश के सभी किसान पीएम सम्मान किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं.

PM-Kisan योजना के लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान मानधन योजना (किसान पेंशन योजना) को भी शुरू किया गया है. अब तक सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान की 16 किस्त भेजी जा चुकी है. अंतिम किस्त किसानों को 16वीं किस्त के रूप में (PM Kisan 16th Installment) 28 फरवरी 2024 को ट्रांसफर की गयी है.

यह भी पढ़े- पर्यावरण संतुलन के साथ महिलाएं लगा रहीं Biogas Plant

PM-Kisan Samman Nidhi Yojana का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी किसानों को आर्थिक रूप से मदद करना है. भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां 75% जनसंख्या कृषि पर आश्रित हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं कई बार किसानों को खेती में नुकसान भी सहना पड़ता है और कृषि संबंधित कई सारी समस्याएं भी उनके सामने चुनौती बनकर आती है. 

इसलिए सरकार ने यह फैसला किया है की देश के सभी छोटे एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया जायेगा, जिसके लिए इस योजना की शुरुआत की गई है. PM-Kisan योजना के माध्यम से किसानों को बेहतर आजीविका प्राप्त होगी साथ ही किसान इस योजना का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन पाएंगे.

PM-Kisan योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता (Eligibility)

किसान सम्मान निधि योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता एवं शर्तें रखी गई है जिसका पालन करना आपके लिए आवश्यक है-

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान का भारतीय होना अनिवार्य है.
  2. लाभार्थी किसान किसी भी सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए.
  3. पहले 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ दिया जाता था लेकिन अब सभी किसान इसके लिए पात्र हैं.
  4. आवेदक किसान का बैंक खाता होना अनिवार्य है क्योंकि किसान सम्मान निधि योजना की राशि उनके बैंक अकाउंट में ही ट्रांसफर की जाएगी.

PM-Kisan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि कोई किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए उन्हें निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जो इस प्रकार है –

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि.
  4. जमीन के कागजात (खसरा खतौनी)
  5. खेत का विवरण (किसान के पास कितनी जमीन है)
  6. बैंक खाता पासबुक
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

देश के ऐसे इच्छुक किसान जो PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration करना चाहते हैं वह नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- अभियान :नमामि गंगे से हो रहे लोगों के गले तर

PM किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे देखें

जिन किसानों ने भी किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है तो अब वह PM Kisan Beneficiary List Check कर सकते हैं.

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे हमने इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई है जिसे आपको फॉलो करना होगा –

  1. PM-KISAN Beneficiary List चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको Beneficiary List के विकल्प का चयन करना है.
  3. अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे. यहां आपको कुछ विवरण जैसे राज्य, जिला, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, गांव आदि का चयन करना होगा.
  4. सभी विवरण का चयन कर लेने के बाद Get Report के विकल्प पर क्लिक करें.
  5. क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी. इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी (eKYC) करने की प्रक्रिया

PM Kisan eKYC: हम आपको बता दें की केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है. यदि PM Kisan Yojana किश्त का पैसा आपके खाते में नहीं आ रहा है तो आपको जल्द से जल्द ekyc करवा लेना चाहिए. 

इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे कुछ आसान सी स्टेप्स में बता दी गई है –

  1. पीएम किसान ई-केवाईसी के लिए सर्वप्रथम आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चले जाएं.
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको e-KYC के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  3. ईकेवाईसी पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर आ जाएंगे.
  4. इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके Search के बटन पर क्लिक कर देना है.
  5. अब आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज कर देना है.
  6. इसके पश्चात आपको Submit के बटन पर क्लिक कर देना है.
  7. इस प्रकार आपके PM Kisan Yojana eKYC की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी.

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana related FAQ

प्रश्न 1. पीएम किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त कब आएगी?

अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16 किस्त जारी हो चुकी है. 28 फरवरी 2024 को केन्द्र सरकार द्वारा पीएम किसान 16वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment) जारी बाँट दी गयी थी. अब 17 वी किश्त को भी इस सरकार ने जारी कर दिया है. जल्दी ही आपके खाते में यह किश्त आ जाएगी.

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

PM-Kisan से संबंधित किसी भी प्रकार की जान  कारी के लिए या अगर आपको कोई समस्या आती है तो आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606, 155261 पर संपर्क कर सकते हैं.

Modi 3.0 PM-Kisan पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024 PM किसान PM Kisan Yojana eKYC PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना ई-केवाईसी पीएम किसान योजना Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana related FAQ PM Kisan Samman Nidhi Yojana