Tamil Nadu की 500 SHG महिलाएं बनेंगी 'Climate Warriors'

TNPCB की 500 SHG महिलाओं को 'Climate Warrior' बनाने वाली पहल SHG महिलाओं को पर्यावरण के लिए आवाज़ उठा लोगों को जागरूक करने के साथ eco-friendly products बेचकर आय बढ़ाने और sustainable lifestyle को बढ़ावा देने का भी मौका देगी.

author-image
विधि जैन
New Update
Tamil Nadu 500 SHG women will become Climate Warriors

Image - Ravivar Vichar

Climate Change 21वीं सदी की सबसे कठिन चुनौतियों में से एक है, जो अपने निर्दयी प्रभावों से दुनिया के हर कोने को प्रभावित कर रही है. यह changes हम इंसानों द्वारा प्रकृति की रचना के साथ किए जा रहे छेड़छाड़ का नतीजा है. हमारा fossil fuels को जलाना, जंगलों को काटना (deforestation), factory से निकलने वाले रासायनिक कचरे (industrial waste) को ठीक तरह से dispose ना करना मुख्य रूप से climate change का कारण है. इससे कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), मीथेन (Methane) और नाइट्रस ऑक्साइड (Nitrus Oxide) जैसी Greenhouse gases का emission होता है. जिसके कारण पृथ्वी की औसत सतह का तापमान तेज़ी से बढ़ता जा रहा है.

इस समस्या से निपटने के लिए पहल करने आगे बढ़ी है Tamil Nadu Pollution Control Board (TNPCB) और Self Help Group (Tamil Nadu SHG) की महिलाएं.

'Climate Warrior' बन Climate Change और Sustainable Lifestyle के लिए उठाएंगी आवाज़

TNPCB की इस पहल से SHG महिलाएं ना सिर्फ पर्यावरण के लिए आवाज़ उठा लोगों को जागरूक करेंगी बल्कि products को बेचकर आय बढ़ाने के साथ sustainable lifestyle को भी बढ़ावा देंगी. इसके लिए TNPCB ने इन SHGs को 20 करोड़ रुपये की लागत से electric vehicles मुहैया करने का भी ऐलान किया है. इस कदम के ज़रिए जागरूकता फ़ैलाते हुए SHGs के विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा.

इस अभियान से जुड़ी महिलाएं eco-friendly और sustainable products की बिक्री करेंगे. इनमें Organic Food Products जैसे organic pulses, मसाले, अचार, आदि, jute, bamboo, आदि से बने Handicraft products, organic cosmetic products, आदि शामिल है.

Female Entrepreneurs को बनाया जा रहा सशक्त

पर्यावरण के लिए जागरूकता और महिला उद्यमिता के व्यापक लक्ष्यों के साथ eco-friendly उत्पादों की बिक्री को एकीकृत करके, इस पहल का स्थानीय समुदायों और पर्यावरण दोनों पर असर दिखेगा. इस तरह की पहल से महिलाएं तो सशक्त बनेंगी ही, साथ ही community भी आगे बढ़कर हिस्सा लेगी. लोग पर्यावरण को लेकर और जागरूक बनेंगे और eco-friendly products खरीदकर अपना योगदान देंगे.

यह भी पढ़ें - SHG द्वारा बनाए गए चन्नापटना खिलौनों ने बांटी अफ़ग़ान बच्चों में ख़ुशी

इस पहल को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए यह सुनिश्चि करना ज़रूरी है कि इन महिलाओं को सही प्रशिक्षण और कौशल मिले. इसके अलावा ज़रूरी वित्तीय सहायता जैसे माइक्रोफाइनेंस, सब्सिडी या स्टार्टर किट प्रदान करने पर भी ज़ोर दिया जाए. ऐसे कुछ क़दमों से इन महिलाओं द्वारा किए जा रहे अभियान को और मज़बूती मिलेगी और वह सशक्त भी बनेंगी.

self help group TNPCB Climate Change Organic Tamil Nadu SHG Climate Warrior Tamil Nadu Pollution Control Board sustainable products Eco Friendly SHG