Eco -Friendly बांस के प्रोडक्ट्स बढ़ा रहे पल्लीश्री मेले की रोनक

ओडिशा राज्य के कटक शहर में राष्ट्रीय स्तर के पल्लीश्री मेले की रोनक छाई हुई है. यहां ईको-फ्रेंडली बांस से बने क्राफ्ट आइटम्स बालीयात्रा मैदान के प्रदर्शन-सह-बिक्री आउटलेट में विजिटर्स को आकर्षित कर रहे हैं. 

author-image
मिस्बाह
New Update
Eco -Friendly bamboo products

Image: Ravivar vichar

ओडिशा (odisha self help groups) राज्य के कटक शहर में राष्ट्रीय स्तर के पल्लीश्री मेले की रोनक छाई हुई है. यहां ईको-फ्रेंडली बांस से बने क्राफ्ट (eco-friendly bamboo products) आइटम्स बालीयात्रा मैदान के प्रदर्शन-सह-बिक्री आउटलेट में विजिटर्स को आकर्षित कर रहे हैं. 

पांच महिला Self Help groups ने लगाया स्टॉल 

बांस से बने उत्कृष्ट उत्पादों को बेचने वाला स्टॉल कटक जिले के पांच महिला स्वयं सहायता समूहों (women self help groups making eco friendly products) ने स्थापित किया- मां चर्चिका, दामपाड़ा की मां कपिलेश्वर, बदम्बा की प्रगति और मां तारिणी और कांटापाड़ा की मां बिलासुनी.

आउटलेट पर अलग-अलग तरह की कुर्सियां, फलों की टोकरियां, ट्रे, लैंप शेड, फूलदान, कप, कटोरे, पेन स्टैंड, आभूषण बक्से, फूल स्टैंड के अलावा बांस से बने कई घरेलू सजावट के सामान बेचे जा रहे हैं. इस बीच, सभी उत्पादों की कीमत 10 रुपये से 20 हज़ार रुपये के बीच है.

women SHG bamboo products

Image Credits: Google Images

यह भी पढ़ें : महिलाओं के प्रिय बन रहे बांस के ज़ेवर

Odisha Rural Development and Marketing Society (ORMAS) से मिला प्रशिक्षण 

SHG के सदस्यों ने कहा कि उन्होंने पिछले छह दिनों में 15 लाख रुपये की आमदनी कमाई है. मां बिलासुनी समूह की सदस्य ने बताया, "राज्य संचालित Odisha Rural Development and Marketing Society (ORMAS) के मार्गदर्शन और समर्थन से, हम अपने उत्पादों को बेच आर्थिक आज़ादी हासिल करने के अलावा असम के प्रसिद्ध बांस शिल्प प्रशिक्षकों से उचित प्रशिक्षण हासिल करने में सक्षम हुए." 

पहले, निर्माता समूह के सदस्य पारंपरिक तरीके से उत्पाद तैयार करते थे. लेकिन ORMAS की मदद से, वे कई कैपेसिटी बिल्डिंग और ट्रेनिंग कार्यक्रमों और उपकरण और वित्तीय सहायता का लाभ उठा रहे हैं.  

odisha women bamboo products

Image Credits: OrissaPOST

सदस्य अब जटिल रूप से तैयार की गई पर्यावरण-अनुकूल घरेलू सजावट, और  उपयोगिता वस्तुओं का उत्पादन करने में सक्षम बने हैं जो मॉडर्निटी को सस्टेनेबिलिटी से मिलता है. ORMAS, कटक के जॉइंट CEO बिपिन राउत ने कहा.

यह भी पढ़ें : DCBL के CSR को ओडिशा आइडिया एक्सीलेंस अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

eco-friendly bamboo products Odisha Rural Development and Marketing Society women self help groups odisha self help groups