SHG द्वारा बनाए गए चन्नापटना खिलौनों ने बांटी अफ़ग़ान बच्चो में ख़ुशी

अफगानी बच्चों के लिए चन्नापटना खिलौने, चन्नापटना में स्थित ग्रामीण स्वयं सहायता समूह, फ़िज़ा हस्तशिल्प की महिला कारीगरों ने बनाए हैं. इन महिलाओं द्वारा बनाए गए लकड़ी के खिलौने अफ़ग़ानिस्तान के जरूरतमंद बच्चों के बीच ख़ुशी फैलाने के काम आएंगे.

author-image
मिस्बाह
New Update
SHG made toys send to Afghan drug addicts

Image: Ravivar vichar

अफगान में ड्रग की लत से जूझ रही महिलाओं की सहायता करने के लिए भारत ने मदद का हाथ बढ़ाते हुए United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC) के साथ साझेदारी की. इस साझेदारी के तहत, भारत ने UNODC, काबुल को स्वच्छता किट, शिशु आहार व स्वच्छता किट, खिलौने, कंबल, महिलाओं के कपड़े, जूते, चिकित्सा सहायता और दूसरी ज़रूरी वस्तुओं के 11 हज़ार यूनिट्स पहुचाएं.

NRLM और Karnataka सरकार ने organic colours से बनाए खिलौने

राष्ट्रीय आजीविका मिशन (NRLM) और कर्नाटक सरकार के कौशल विकास, उद्यमिता और आजीविका विभाग ने अफगान बच्चों के लिए चन्नापटना के जैविक रंग से तैयार लकड़ी के खिलौने बनाए. चन्नापटना के लकड़ी के खिलौने (organic channapatna toys) अपने जैविक रंगों और पारंपरिक शिल्प कौशल के लिए जाने जाते हैं.

SHG sent relief material to Afghan drug addicts

Image Credits: Google News

इन खिलौनों को World Trade Organization के तहत भौगोलिक संकेत (geographical indication -GI) के रूप में मान्यता देकर संरक्षित किया गया है, जो इनके सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व को उजागर करता है. खिलौनों में चुंबकीय अक्षर/वर्णमाला सेट, लकड़ी के बिल्डिंग ब्लॉक और हाथ की कठपुतलियां शामिल थीं. रचनात्मकता को जगाने के साथ-साथ, ये खिलौने कल्पनाशील खेल और ज़रूरी विकासात्मक कौशल को बढ़ावा देंगे.

यह भी पढ़ें : Soft Toys बनाने से आसान हुआ स्वावलंबन का रास्ता

फ़िज़ा हस्तशिल्प की SHG महिलाओं ने बनाए चन्नापटना खिलौने

अफगानी बच्चों के लिए चन्नापटना खिलौने, चन्नापटना में स्थित ग्रामीण स्वयं सहायता समूह (eco-friendly products by SHG), फ़िज़ा हस्तशिल्प की महिला कारीगरों ने बनाए हैं. इन महिलाओं द्वारा बनाया गया लकड़ी का हर खिलौना कला के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और जरूरतमंद बच्चों में खुशी फैलाने की इच्छा को दर्शाता है. उनका समर्पण न सिर्फ अफगान बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाता है बल्कि चन्नापटना की शिल्प कौशल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को भी प्रदर्शित करता है.

यह भी पढ़ें : दुनियाभर की ग्रामीण महिलाओं को मिल रहा Salesian Missions का सपोर्ट

SHG sent relief material to Afghan drug addicts

Image Credits: Housenama

UPHDMC ने Afghanistan को भेजा relief material

Uttar Pradesh Handicrafts Development & Marketing Corporation (UPHDMC) ने अफगानिस्तान के लिए तरह-तरह की वस्तुएं प्रदान करके सहायता प्रयास में अहम भूमिका निभाई है. इनमें महिलाओं के कपड़े, 10 हज़ार मीटर क्लॉथ मटेरियल, स्नीकर्स, चप्पल, रंगीन किताबें, रंगीन पेंसिल और टेबल और कुर्सियां ​​​​जैसे कक्षा फर्नीचर शामिल थे.

भूकंप के बाद, UNODC ने हेरात में पीड़ितों की सहायता के लिए इन वस्तुओं का इस्तेमाल किया. बची हुई वस्तुओं को ड्रग ट्रीटमेंट सेंटर्स में उपयोग के लिए और देश भर में वंचित अफगान बच्चों की सहायता के लिए रखा गया है. आज तक, भारत, वहां भोजन की कमी को कम करने में मदद करने के लिए 50 हज़ार मीट्रिक टन से ज़्यादा गेहूं भेज चुका है.

eco friendly channapatna toys by SHG

Image Credits: Holidify

इसके अलावा, भारत ने 250 टन चिकित्सा सहायता, 28 टन भूकंप राहत सहायता, स्टेशनरी और सर्दियों के कपड़े जैसी आवश्यक वस्तुएं प्रदान की हैं. इन योगदानों ने खासकर हबीबिया स्कूल में प्राइमरी छात्रों की जरूरतों को लक्षित किया है, जो मानवीय सहायता (relief material sent by SHG) के लिए भारत के दृण संकल्प का प्रमाण है.

यह भी पढ़ें : रिटायरमेंट की उम्र में शुरू किया बिज़नेस

UNODC NRLM relief material sent by SHG eco-friendly products by SHG United Nations Office on Drugs and Crime organic channapatna toys Karnataka