मतदान का महत्व बताने घर से निकली महिलाएं

पूरे देश में लोकसभा चुनाव को लेकर उत्साह है.इस चुनाव में मतदान का महत्व बताने के लिए महिलाएं भी घर से निकल रहीं. अपने-अपने अंदाज़ में समूह में आयोजन कर वोटर्स को वोट डालने के लिए प्रेरित कर रही.

New Update
मतदान का महत्व बताने घर

डोम के पास मतदान जागरूकता के लिए समूह ने बनाई मानव श्रृंखला (Image: Ravivar Vichar)

Lok Sabha Election 24 के लिए self help group की महिलाएं अपनी ख़ास भूमिका में नज़र आ रही. हर जिले में महिलाएं अनूठे अंदाज़ में प्रदर्शन कर मतदाताओं को voting के लिए आव्हान कर रही.इस आयोजन में ग्रामीण मतदाताओं से लगाकर अधिकारी तक शामिल हो रहे.

प्रभातफेरी से लगाकर रंगोलियां सजा रही महिलाएं 

MP के Raisen जिले में भी SVEEP प्लान के तहत यह आयोजन किए.SHG से जुड़ी महिलाओं ने गांव-गांव यह आयोजन किए. Sanchi Block के Shahpur और Inotiya में महिलाओं ने प्रभातफेरी निकाली. जगह-जगह प्रभातफेरियों के अलावा हाथों में मेहंदी और मतदान की अपील की.

शाहपुर पंचायत की CLF अध्यक्ष रीता साक्या बताती हैं-"हमारी अपील का लोगों पर प्रभाव पड़ा.मतदाताओं ने संकल्प लिया.ड्रोन मेथड से sveep की आकृति बनाई." इस कार्यक्रम में शाहपुर की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी सीमा और आराधना बाई सहित कई महिलाएं शामिल हुईं.

RAISEN SANCHI 600 SVEEP

मतदान जागरूकता के लिए निकाली रैली (Image: Ravivar Vichar) 

इनोतिया पंचायत में भी SHG की महिलाओं ने आयोजन किए. समूह की चैताली विश्वास,दीपिका और  सुनीता सहित कई महिलाओं ने प्रभातफेरी में हिस्सा लिया.ग्रामीणों ने भी सहयोग दिया.

मतदान जागरूकता आयोजन से प्रभावित हो रहे मतदाता 

जगह-जगह Systematic Voters Education and Electoral के तहत हो रहे आयोजन में Ajeevika Mission के अधिकारी भी हिस्सा ले रहे. सांची के Block Manager (BM) Vidhya Bhushan Pandey बताते हैं-"पूरे जिले के साथ ब्लॉक में आयोजन किए जा रहे.ख़ासतौर पर डोम के पास विशेष रुपए से SVEEP की आकृति बनाई.ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए रैली निकाली." 

RAISEN SVEEP 600

ग्रामीणों के साथ आजीविका मिशन के अधिकारी (Image: Ravivar Vichar) 

जिला प्रशासन की ओर से जनपद ZP CEO Bindu Suryvanshi भी मौजूद थीं.मतदाताओं को आव्हान किया कि वोट जरूर करें.   

self help group Ajeevika Mission CLF Systematic Voters Education and Electoral Voting SVEEP SHG