Dweepsree ने Lakshadweep मे शुरू किया महिलाओं के लिए self help group

Dweepsree को Kerala की 'Kudumbshree' से प्रेरणा लेते हुए 2017 में इस द्वीप पर launch किया गया था. Kudumbshree में 33 लाख से अधिक active महिला सदस्य है और इसीलिए अगर इस समूह को भारत का सबस बेहतरीन self help system भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा.

New Update
DWEEPSREE.jpg

Image: Ravivar Vichar

भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित एक खूबसूरत जगह है Lakshadweep आइलैंड, जिसे भारतीय महासागर में विकसित कर आगे बढ़ने के लिए तत्पर है हमारी सरकार. यहां की शांति, सुंदरता और सुकून दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है.चाहे यहां की जीवनशैली हो या संस्कृति, सब कुछ अद्वितीय है. लेकिन इस प्राकृतिक खूबसूरती के पीछे छुपी सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक चुनौतियों की भी बात की जानी चाहिए और इसीलिए यहां की महिलाओं को आगे बढ़ाने पर काम शुरू हो चुका है.

यह भी पढ़े-Indian Economy को Womenomics की ज़रूरत  

Lakshadweep की महिलाओं के लिए Dweepsree के रूप में बड़ा कदम 

इस क्षेत्र में महिलाओं की उन्नति और स्वतंत्रता की कमी को देखते हुए, कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने Dweepsree नामक एक self help group की शुरुआत की जो Lakshadweep की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक बड़ा कदम है.

Dweepsree का उद्देश्य है Lakshadweep की महिलाओं को स्वतंत्रता, सामाजिक समानता, और आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में मदद करना. विशेष रूप से Lakshadweep के पिछड़े वर्गों को आगे बढ़ाने में भी मदद कर रहा है यह समूह. Dweepsree के सदस्य न केवल महिलाओं को शिक्षित करते हैं, बल्कि उन्हें आर्थिक और सामाजिक रूप से भी सशक्त बनाने के लिए अभियान चला रहे हैं.

यह भी पढ़े- SHG की महिलाओं को दिया Financial प्रशिक्षण

Kerala के Kudumbshree से मिली प्रेरणा

Dweepsree को Kerala की 'Kudumbshree' से प्रेरणा लेते हुए 2017 में इस द्वीप पर launch किया गया था. Kudumbshree में 33 लाख से अधिक active महिला सदस्य है और इसीलिए अगर इस समूह को भारत  का सबस बेहतरीन  self help system भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा. 

और इसीलिए Dweepsree के रूप में भी शुरुआत हुई इस समूह की जिसे कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं और स्थानीय निवासियों ने किया. यह समूह भी महिलाओं की सफलता और उनके स्वाभिमान को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है. इन प्रयासों से Lakshadweep की महिलाओं को चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार किया गया और साथ  ही समाज में अवसरों के साथ स्वतंत्र बनाया.

kudumbashree nro.jpg

Image credit: kudumbashree NRO

Dweepsree ने लक्षद्वीप के हर गांव में interviews आयोजित किए जिसके माध्यम से उन्होंने महिलाओं की समस्याओं को समझा और उन्हें सहायता प्रदान करना शुरू किया. समूह ने महिलाओं को स्वास्थ्य, स्वावलंबन, और अन्य क्षेत्रों में अधिक जागरूक बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया है.

लक्षद्वीप के dweepsree की महिलाओं के जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने में सक्षम हुआ है. इस समूह के प्रयासों से यहां की महिलाएं अब अधिक स्वतंत्र, योग्य और समर्थ बन रहीं है. इस से यहां की महिलाएं अपने अधिकारों की रक्षा करने में समर्थ होने के साथ अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित भी हो रही है. इस तरह, Dweepsree समूह ने न  केवल Lakshadweep की महिलाओं के लिए बल्कि समाज के लिए भी एक प्रभावाशाली योगदान दिया है. 

Kudumbshree Dweepsree Lakshadweep