स्वयं सहायता समूह की महिलाएं लेंगी पानी के सैम्पल्स

गाँव के महिलाओं ने मिलकर एक समूह बनाया है जिसका उद्देश्य है पेयजल की समस्या का समाधान करना. समूह ने विभिन्न स्थानों पर जल संग्रहण samples को तैयार करने का निर्णय लिया. उन्होंने गाँव के उचित स्थानों पर tube well लगवाए.

author-image
रविवार ब्यूरो
एडिट
New Update
SHG Woman taking water sample Banner.jpg

Image- Ravivar Vichar

पानी जीवन की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है. हर किसी को स्वस्थ जीवन जीने के लिए शुद्ध पानी की आवश्यकता होती है. लेकिन कई बार, गाँवों या छोटे शहरों में, पेयजल की उपलब्धता में समस्याएं देखी गई हैं. इस समस्या का समाधान निर्माण की ओर दिशा प्रदान करते हुए, Self help groups की महिलाओं ने एक अद्भुत पहल शुरू की है.

Samples इक्कठा करने की तैयारी

गाँव के कुछ महिलाओं ने मिलकर एक समूह बनाया है जिसका उद्देश्य है पेयजल की समस्या का समाधान करना. समूह ने विभिन्न स्थानों पर जल संग्रहण samples को तैयार करने का निर्णय लिया. उन्होंने गाँव के उचित स्थानों पर tube well लगवाए. इसके बाद, वे नलकूपों से पानी निकालकर उन्हें साफ़ करने के लिए पानी शोध प्लांट लगाने का काम किया.

monitoring-water-quality.jpg

Image credits-wateraid

SHG की महिलाएं ने लगाया सफलता का अनुमान

Public Health Department के सहयोग से self help groups की महिलाएं अब गांव-गांव जाकर पेयजल आपूर्ति की गुणवत्ता जांचने के लिए samples एकत्र करेंगी और लोगों को पानी बचाने का संदेश देंगी. Shahri Amrit Yojana के तहत self help groups की महिलाएं Jind and Narwana में पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए सैंपल ला रही है और पाइपलाइन लीकेज और अवैध कनेक्शनों की जानकारी भी जनस्वास्थ्य विभाग को देंगी.

SHG ने यह भी सुनिश्चित किया कि tube well स्थाई हों और उनके निर्माण में उचित धातुओं का प्रयोग किया जाए. उन्होंने स्थानीय सरकार और विभिन्न आर्थिक संस्थाओं से सहायता ली और उनका समर्थन प्राप्त किया.

इस प्रकार, self help group की महिलाओं ने पानी की समस्या का समाधान करने के लिए एक अद्वितीय पहल की, उनकी संघर्षशीलता और सकारात्मक पहल ने गांव वालों को साफ़ पानी की उपलब्धता में सुधार करने में एक बड़ा कदम निभाया है. इस दिशा में आगे बढ़ना हम सभी के लिए एक अच्छा उदाहरण साबित होगा. और इसी के साथ ये भी पता चलता है कि भले ही समूह छोटा हो लेकिन अगर बड़ी समस्याओं का समाधान कर रहा है तो उसकी सराहना करी जानी चाहिए.





SHG Self Help Groups Public Health Department Shahri Amrit Yojana