असम में SHG महिलाओं ने किया नई पुलियों का निर्माण

होलोंगी शहर में स्थानीय दानी अजिन स्वयं सहायता समूह ने जलधारा पर नई पुलियों का निर्माण किया. इसे बनाने में स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से पांच लाख रूपए की मदद मिली.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
arunanchal

Image Credits : India Todayne.in

असम (Assam) और अरुणाचल प्रदेश (Arunanchal Pradesh) की सीमा से लगे होलोंगी शहर में स्थानीय दानी अजिन स्वयं सहायता समूह ने जलधारा पर नई पुलियों का निर्माण किया. एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ने इसका उद्घाटन किया. पापुम पारे जिले इस समूह की महिलाओं के लिए यह ऐतिहासिक क्षण था. 

जिले में पहली बार महिला स्वयं सहायता समूह (women self help groups) ने निर्माण परियोजनाओं का नेतृत्व किया. समूह की महिलाओं के सशक्तिकरण प्रयासों के तहत स्थानीय MLA ने एक ई-रिक्शा सौपी.

स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से मिली 5 लाख रूपए की मदद

विधायक ताना हाली तारा ने बताया कि हुतो पंचायत क्षेत्र में धारा पर नवनिर्मित पुलिया भले ही देखने में छोटी हो, पर यह होलोंगी शहर के कई गांवों को जोड़ती है. इसे बनाने में स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से पांच लाख रूपए की मदद मिली. राज्य अवसंरचना विकास निधि (SIDAF) के ज़रिये वित्त पोषित होलोंगी में कई स्कूलों में शौचालय और आश्रय शेड का निर्माण कार्य भी शामिल है.

तारा ने बताया कि प्रधान मंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप, डैन अजुन समूह की महिलाएं स्थानीय उत्पादों से प्रोडक्ट्स बनाकर आत्मनिर्भर हो रही हैं. जिससे "लोकल फॉर वोकल" (Local For Vocal) को भी बढ़ावा मिल रहा है. आने वाले समय में होलोंगी, बालिजान और तारासो सर्कल में भी यह प्रयास किये जायेंगे.

women self help groups Assam Local For Vocal Arunanchal Pradesh