Heeramandi, Crew, Savi- भारत में बदल रहा Bollywood

भारत में bollywood का जनता पर बहुत बड़ा influence है और इसीलिए directors से हर समय ये उम्मीद की जाती है कि वो इस तरह की फिल्में बनाएंगे जो लोगों की सोच में बदलाव करने की ताकत रखती हो.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
bollywood best films

Image- Ravivar Vichar

कुछ समय से आप देख रहे होंगे कि भारत में फिल्मों के सेंस के साथ साथ स्टोरीलाइन भी change करते जा रहे है directors. पहले के समय में ज़्यादातर फिल्मों की ये स्टोरी हुआ करती थी... एक हीरो एक हीरोइन, दोनों को को प्यार हुआ, 1 विलन जो उनके ज़िंदगियों में परेशानी बन चुका है, या घर के सदस्य जो उस लड़की की ज़िन्दगी के पीछे पड़ चुके है. सारी तो नहीं, लेकिन ज़्यादातर फिल्मों का ये ही बेस हुआ करता था.

एक चीज़ और जो ध्यान देने वाली होती थी वो थी कि एक लड़की का या महिला का role उतना स्ट्रांग नहीं होता था. हालांकि अब ये पूरी तरह से बदल चुका है. अब तो फिल्में पूरी तरह  से एक महिला किरदार की कहानी पर चल रही होती है. 

Netflix release Heeramandi है बड़ा उदाहरण

हाल ही में release हुई संजय लीला भंसाली की netflix release Heeramandi इस बाद का सबसे recent और सबसे बड़ा उदाहरण बन चुका है. पूरी की पूरी series Manisha koirala, Aditi Rao Hydari, Sonakshi Sinha, Richa Chadha, Sanjeeda Sheikh, Sharmin Segal, इनके कारण आज duniya के सबसे बड़े OTT Netflix पर trend कर रहा है. कहानी पूरी तरह women oriented और बेहतरीन performances, सब कुछ है इस series में. कहानी है आज़ाद भारत से पहले के समय की जहां, लाहौर के red light area हीरामंडी की courtesons की ज़िंदगियों की ज़िंदगियों को बड़ा पर्दे पर दर्शाया गया.

Heeramandi hd poster

Image- India TV News

हर cast की presence और उनका appearance इतना बेहतरीन और attractive की कोई और series उसके आगे कुछ नहीं. पूरी सीरीज को शुरुआत से अंत तक ये महिलाएं खींच कर ले जाती है. पहले के समय में जैसा रोल एक महिल  किरदार का होता था बस उतना ही है इस फिल्म में पुरुषों का.

Crew अभी तक की सबसे बेहतरीन stories में से एक

इसी तरह से एक और फिल्म जो हाल ही में सामने आई, जिसकी कहानी से लेकर acting सब कुछ top notch , वो थी Kareena Kapoor, Tabu, और Kriti Sanon की फिल्म Crew. अक्सर जब एक कहानीकार कहानी, लिखता है वह अक्सर एक lesson देने की कोषसिंह करता है female oriented फिल्मों में. लेकिन Crew की बात अलग है. अगर तीन लड़कों की जगह तीन लड़कों ने  यह कहानी की होती तो भी फर्क सिर्फ चेहरों का होता, कहानी की अहमियत कम नहीं होती.

crew movie hd poster

Image- News18

इन तीनों actresses ने इस फिल्म में साबित किया है कि एक फिल्म को आगे ले जाने के लिए एक्टिंग और कहानी का अच्छा होना बेहद ज़रूरी है. बहुत समय बाद एक अच्छी फिल्म जो आपको अपनी जहाज से उठने नहीं देगी.

Divya Khosla film Savi- A Bloody Housewife भी आज के बदलाव को आगे बढ़ाती फिल्म

आने वाली 31 तरीक को एक फिल्म release होने वाली है जिसमें फिर से एक महिला के इर्द गिर्द घूम रही है कहानी. नाम है Savi- A Bloody Housewife और कहानी है एक महिला कि जो एक housewife है और अपने पति को एक जेल से निकलने के लिए प्लान बनाती है. Mystery, curiosity, और intensity से भरी होगी ये फिल्म.

भारत में bollywood का जनता पर बहुत बड़ा influence है और इसीलिए directors से हर समय ये उम्मीद की जाती है कि वो इस तरह की फिल्में बनाएंगे जो लोगों की सोच में बदलाव करने की ताकत रखती हो. आज महिला सशक्तिकरण भी काफी आगे बढ़ रहा है...इसमें एक बहुत बड़ी भूमिका आजकल की फिल्मों की भी है.

Netflix release Heeramandi Savi- A Bloody Housewife Bollywood) Divya Khosla film Netflix