Glamorous, Witty, और अपनी Favourite...करीना कपूर ख़ान

"ये कौन है जिसने मुझे मुड़कर नहीं देखा", ये एक statement ही काफी हो जाता है इन actress का introduction देने के लिए. भारत की सबसे successful और fittest actors में से एक...Kareena Kapoor Khan

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Kareena kapoor khan birthday

Image Credits: Ravivar vichar

"ये कौन है जिसने मुझे मुड़कर नहीं देखा", ये एक statement ही काफी हो जाता है इन actress का introduction देने के लिए. भारत की सबसे successful और fittest actors (Actress in india) में से एक...Kareena Kapoor Khan. भारत में बहुत कम celebrities है जो अपनी बात को लोगों के सामने इतना खुल कर रखना पसंद करते है. Straightforward, glamorous, और अपनी फेवरेट करीना कपूर खान भारत की almost हर लड़की की पहली पसंद है.

Kareena kapoor khan iconic characters.

Image Credits: The times Of India 

बेहद अच्छी इंसान, gender equality को सबसे ऊपर रखने वाली, और अपने हर रोल को iconic बना देने वाली एक्टर है Kareena Kapoor. जितने आइकोनिक किरदार करीना (Most Iconic charaters of kareena) ने इंडस्ट्री को दिए है, लोग इन्हें उनके किरदारों के नाम से भी ही पहचान लेते है. अपने (Kareena Kapoor first film) एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी 2000 में refugee फिल्म से, और तब से industry को ना जाने कितनी hits दे चुकी है करीना.

करीना कपूर ख़ान के iconic किरदार

k3g kareena kapoor poo

Image Credits: Dawn images

Kareena kapoor khan के iconic किरदार में शायद सबसे ऊपर नाम आता है Kabhi Khushi Kabhi Gham के Poo का किरदार. आजतक हर लड़की खुद को Poo के charater में imagine करती है. करीना का almost हर सीन इस फिल्म में, मुँह झुबानी याद है सबको. आइकोनिक होने के साथ करीना का किरदार इस फिल्म में अपनी शर्तों पर जीते हुए दिखाया है. क्या पहनना है,  किससे बात करनी है, किसके साथ parties पर जाना है...वह हर decision खुद लेना पसंद करती थी.

jab we met geet

Image credits: Rapid Leaks India

K3G की Poo और Jab We Met की geet में से अगर लोगों को चुनने को बोला जाए तो हर व्यक्ति सोच में पड़ जाएगा. Jab We Met की गीत, अपनी ही नहीं, पूरी दुनिया की फेवरेट बन गयी थी. आज में जीने वाली, present को सबसे बड़ा present मानने वाली, हमेशा खुश रहने वाली, झल्ली सी, लेकिन बेहद समझदार और खुदगर्ज़ लड़की का किरदार है Geet.

Chameli film kareena

Image Credits: Film Companion

अगर Kareena इतने खुश-मिजाज़ किरदार निभा सकती है तो इसका ये मतलब बिलकुल नहीं की वह एक serious और dark किरदार नहीं निभा सकती. Chameli फिल्म (Chameli film kareena) में उनका किरदार एक sex worker का है. वह एक ऐसी महिला का किरदार निभा रहीं है इस फिल्म में, जो शायद लोगों को acceptable नहीं होगा लेकिन वह एक strong और अपने हिसाब से जीने वाला character है. अपनी आज़ादी को पसंद करने वाली किरदार जिसे फिल्म critics ने बेहद सराहया.

veere di wedding kareena

Image Credits: The Kashmir Monitor

Veere di wedding फिल्म (Veere di wedding film) में कालिंदी का किरदार एक independent लड़की का दिखाया है. जब उसका boyfriend उसे शादी के लिए propose करता है, वह बहुत टेंशन में आ जाती है लेकिन उसकी ख़ुशी के लिए हां बोलती है. फिल्म भले ही शादी पर based हो लेकिन इस फिल्म में 4 लड़कियों की लाइफ को बिलकुल अलग perspective से define किया गया है. शादी के अलावा बाकी सब कुछ दिखाया है इस फिल्म में और इसीलिए यह One Of Its Kind है.

kareena kapoor khan

Image Credits: Filmfare

करीना अपनी रियल लाइफ में हमेशा खुश और फिट रहना पसंद करतीं है. गिम, योगा, फिटनेस, एक्टिवनेस ये सब उनके daily life का हिस्सा है. एक working mother है kareena और अपने work life balance को perfectly measure भी करती है.

महिलाओं और लड़कियों के empowerment के लिए करतीं है काम

जून 2010 में, उन्होंने international campaign 1GOAL Education For All में भाग लिया, और उन्हें Shakti Campaign का brand ambassador बनाया गया. यह campaign महिलाओं के खिलाफ violence ख़त्म करने के लिए काम करता है. जनवरी 2014 में, उन्होंने भारत में लड़कियों के education की importance पर भी काफी बातचीत की है. वे लड़कियों को quality based education दिलवाने में यकीन रखती है.

UNICEF kareena kapoor

Image credits: Photos

2014 में उन्होंने ने एक documentary फिल्म Girl Rising: Woh Padhegi, Woh Udegi के लिए Voice over भी दिया था और महिला सशक्तिकरण पर एक documentary produce भी की है. उन्होंने 2016 में menstrual hygiene को बढ़ावा देने के लिए Lucknow में UNICEF के एक कार्यक्रम में भी बात की है.

Gender equality में करती है believe

kareena kapoor khan on feminism

Image Credits: Koimoi

वह एक सच्ची फेमिनिस्ट है और यह बात पता चलती है उनके काम और thoughts से. बस खुद को feminist कहना पसंद नहीं करती जो की सही भी है. एक व्यक्ति feminist कहने से नहीं बन जाता, उसके काम उसे इस term के लायक बनाते है. वह gender equality को सबसे ऊपर रखती है और ये बात उन्हें किसी को भी prove करने की ज़रूरत नहीं है. चाहे film celebrities हो या paparazzi सब के सामने अपनी बात को खुल कर और बिना डरे रखना जानती है करीना कपूर ख़ान.

UNICEF Girl Rising: Woh Padhegi Shakti Campaign international campaign 1GOAL Education For All Woh Udegi Kareena Kapoor Khan Chameli film kareena Kabhi Khushi Kabhi Gham Kareena Kapoor first film Most Iconic charaters of kareena Veere di wedding film Actress in india