Male Dominant Industry में Success पाने वाली Rajalakshmi Sakhtivel

Rajalakshmi Sakhtivel हमेशा से ऐसी field में जाना चाहती थी जहा उन्हें हर दिन कुछ नया challenge मिले जिससे के वह अपने अंदर के उस उत्सुक बच्चे को रोज़ कुछ नया सीखा सकें. और उनकी यह तलाश ख़त्म हुई Tech Industry से जुड़कर.

author-image
विधि जैन
एडिट
New Update
Success of Rajalakshmi Sakhtivel

Image - Ravivar Vichar

क्या आपने कभी मिट्टी के दीये, गमले या बर्तन बनाये है? या फिर कभी कोई jewellery बनाने की कोशिश की हो? अगर आपका जवाब हां है तो फिर आप यह तो बहुत अच्छे से जानते होंगे के इन कलाओं को केवल इनके कलाकार ही बखूबी पूरा कर सकते है. कोई दूसरा अगर बनाने की कोशिश करेगा तो बेशक उसमें कोई न कोई कमी रह ही जाएगी. ठीक इसी तरह अपने future को सिर्फ वो ही बखूबी विकसित कर सकता है जो उसे अपने हाथो से लिखे. अगर अपना future किसी और के भरोसे छोड़ दिया तो निश्चित ही उसमे कमियां महसूस होंगी.

इसी सोच के साथ साल 1997 में एक male dominant industry का हिस्सा बनने की ठानी HARMAN International (India) Pvt. Ltd. की Senior Director, Rajalakshmi Sakhtivel ने. Electronics and Communication Engineering में अपनी graduation कर Rajalakshmi ने Tech Industry (Technology Industry) में उस वक़्त कदम रखा जब इस इंडस्ट्री में महिलाओं का ज़्यादा contribution नहीं था और ना ही inspire होने के लिए ज़्यादा female role models.

Forbes की एक report के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाएं 45% अधिक दर पर tech industry छोड़ती हैं.

क्यों चुना Tech Industry को?

Rajalakshmi Sakhtivel बचपन से ही काफी उत्सुक और कुछ नया सीखने के लिए curious रहीं है. वह हमेशा से ऐसी field में जाना चाहती थी जहा उन्हें हर दिन कुछ नया challenge मिले जिससे के वह अपने अंदर के उस उत्सुक बच्चे को रोज़ कुछ नया सीखा सकें. और उनकी यह तलाश ख़त्म हुई Tech Industry से जुड़कर. Rajalakshmi LeanIn.org की फाउंडर Sheryl Sandberg को अपनी इंस्पिरेशन मानती हैं जो की एक famous female tech leader हैं. हमेशा से ही कुछ बड़ा करने वाली Rajalakshmi ने industry में कईं teams के साथ काम किया. वह शुरू से ही ऐसी teams का हिस्सा रहीं है जो की दुनिया के अलग अलग हिस्सों में, अलग अलग time zones में काम करती थी.

Rajalakshmi के मुताबिक industry में बने रहने के लिए diversity और inclusion दो ऐसी चीज़ें हैं जिन्हे निरंतर ख्याल में रख कर उपयोग करना ज़रूरी है. यह दोनों कोई campaign नहीं बल्कि industry की ज़रूरतें हैं. इसी के साथ ही उनका मानना है कि industry को हमेशा ही young talents में invest करने की कोशिश करनी चाहिए क्यूंकि यही लोग आगे चलकर लाभदायक साबित होंगे और higher returns के साथ बेहतर perform करेंगे.

यह भी पढ़े - Fitspire को लीड कर Wellness की राह आसान कर रहीं निधि जैन और हिना साहनी

HARMAN International का Tech Industry में महिलाओं को support

  • HARMAN ने पिछले साल ही ReInventHers program लॉन्च किया है जो कि उन महिलाओं को support करता है जो एक professional break के बाद दोबारा इंडस्ट्री में आना चाहतीं हैं. महिलाओं कि इसी बढ़ोतरी के चलते यह और भी ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है कि workplace पर ऐसे नियमों को लाया जाए जो महिलाओं को ज़रूरी support और opportunities दें. खासकर के वो महिलाएं जो प्रेग्नेंट हैं या प्रेगनेंसी के बाद दोबारा जुड़ रहीं हैं.
  • AMIGO, HARMAN का एक ऐसा Maternity Engagement Program जो कि HARMAN में मौजूद माँओं को एक दूसरे के साथ socialize होने का मौका देता है. साथ ही HARMAN को उन सभी तक ज़रूरी resources पहुंचाने की ज़िम्मेदारी भी देता है. इसके अलावा AMIGO यह भी निश्चित करता है की सभी माताओं को एकत्र होने और एक दूसरे को सपोर्ट करने का पूरा अवसर मिले.
  • इसी के साथ-साथ HARMAN अपनी women employees के लिए लगातार workshops और mentorship programs भी लता रहता है जिससे उन्हें अपने career से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल सकें.

Upcoming Women Techies के लिए सलाह

Rajalakshmi हमेशा ही आने वाली महिला पीढ़ी को यही recommend करती हैं कि वह हमेशा खुदकी और काम की value समझें. कभी अपने achievements को celebrate करने में हिचकिचाए नहीं फिर वो achievements चाहे कितनी ही छोटे क्यों न हो. उनका मानना है कि कभी भी, किसी से कुछ सीखने में और मदद मांगने में संकोच ना करें क्योकि हर कोई ऐसे ही सीखता है. इन सब skills के साथ ही industry में network बनाये रखना बहुत ज़रूरी है. खुद के workplace के अलावा दूसरी companies और teams में बातचीत होना खुद की growth और success के लिए फायदेमंद है. इसलिए जितनी मज़बूत networking होगी, tech industry में growth के chances भी उतने ही ज़्यादा होंगे.

आज के competitive work culture के बीच भी अपनी values और learnings के साथ सफलता की नई उचाईयों को छूने का एक ideal example है Rajalakshmi Sakhtivel.

यह भी पढ़े - भारत में इन schemes से बढ़ेगा हर profession में female participation

tech industry female role models AMIGO Women Techies HARMAN Rajalakshmi Sakhtivel HARMAN International