Deepa Vijayaraghavan बदल रही Tech World की कहानी

Workplace महिलाओं को leadership roles के लिए तैयार करने और आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. यह मानना है Shevolve की founder Deepa Vijayaraghavan का. कठिनाइयों से जूझकर आज वह career oriented महिलाओं के लिए एक inspiration बन चुकी है.

author-image
विधि जैन
एडिट
New Update
Deepa Vijayaraghavan bringing change to the tech world

Image - Ravivar Vichar

Workplace महिलाओं को leadership roles के लिए तैयार करने और आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. Workplace का वातावरण न केवल skills और efficiency विकसित करने के रूप में कार्य करता है बल्कि एक ऐसे मंच के रूप में भी कार्य करता है जहां leadership qualities को पहचाना और पोषित किया जा सकता है. Leadership roles में बेहतर gender equality प्राप्त करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में कई पहलू शामिल है, जिसमें workspace के लिए culture, policies, mentorship और समर्थन प्रणालियों को शामिल किया गया है.

यह मानना है tech industry में अपनी अनोखी पहचान बनाने वाली, Shevolve की founder Deepa Vijayaraghavan का. इन्होंने अपने जीवन में कई कठिनाइयों से जूझ कर आज वह मुकाम छू लिया है जहां ये career oriented महिलाओं के लिए एक inspiration बन चुकी है.

मां से मिली independent woman बनने कि प्रेरणा

Deepa का जन्म एक middle class family में हुआ था. वह बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई को लेकर गंभीर थी. उन्होंने महज़ 9 साल की उम्र में अपनी मां को खो दिया. वह बताती है कि उनकी मां हमेशा से ही उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करती थी. उन्हें जीवन में एक successful और independent woman बनने की प्रेरणा उनकी मां से मिली है.

Deepa की शादी उनकी graduation पूरी होते ही कर दी गई. पर उनके एक successful career बनाने और उनकी मां के सपने को पूरा करने की चाह ने उन्हें रुकने नहीं दिया. उनके पिता ने उनके इस फ़ैसले का समर्थन नहीं किया और उन्हें आगे कुछ करने से मन कर दिया. Deepa बताती हैं कि उन्होंने अपनी दोस्तों से मदद लेकर उनके समर्थन से career बनाने की राह पर कदम रखा. उन्होंने अपनी शादी के बाद MBA पूरा किया और साथ ही कई ज़रूरी certifications भी किए.

शुरुआती दौर में Deepa को software engineer की नौकरी मिली और वहां से शुरू हुई उनकी एक सफल महिला बनने की कहानी. उनके कौशल को पहचान कर उन्हें team leader बनने का offer आया जिसे उन्होंने हां कह दिया. वह बताती हैं कि जब उन्हें Program Manager के लिए offer मिला तब वह इस field के बारे में ज़्यादा नहीं जानती थी. उन्होंने कड़ी मेहनत से software engineer से लेकर program manager का सफर तय किया और आज वह Fintech industry की leading company PayPal की Program Manager है.

Shevolve से बना रही महिलाओं को Leaders

Shevolve महिलाओं के लिए एक ऐसा भारतीय platform है, जो उन्हें leadership में आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करता है. Shevolve महिलाओं द्वारा महिलाओं के लिए एक पहल है. Deepa बताती हैं कि यहां महिलाएं अन्य महिलाओं के लिए शक्तिशाली सहयोगी हैं और और जीवन के हर पढ़ाव में पूर्ण रूप से समर्थन देने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं. Shevolve के ज़रिये महिलाएं दुनियाभर के सलाहकारों तक पहुंच के साथ, अपने career या business के लिए उचित मार्गदर्शन के साथ सही तरीके से शुरुआत कर सकतीं हैं.

निःसंदेह Deepa आज ना केवल tech world बल्कि सभी महिलाओं के लिए एक inspiration बन चुकी है और सिखाती है कि जीवन में चाहे कितनी ही मुश्किलें क्यों ना हो, अगर हम हौंसला रख साथ मिलकर आगे बढ़ेंगे, तो ज़रूर जीतेंगे.

यह भी पढ़ें - डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ STEM में आगे बढ़ेंगी क्वारा महिलाएं

tech industry Fintech Fintech Industry paypal tech world workspace Leadership Leadership roles career oriented Shevolve Deepa Vijayaraghavan workplace