लोन के नाम पर SHGs के साथ हो रही धोखाधड़ी

बिहार के रघुनाथपुर पंचायत के टिकर गांव में लोन के नाम पर एसएचजी महिलाओं के साथ विश्वासघात हुआ है. गरीब महिलाओं के साथ इस तरह की विश्वासघात की घटनाएं उन्हें आगे बढ़ने और अपनी जीविका कमाने में भी रोक लगाती हैं.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
bakri loan sacam

Image Credits : कृषि

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं (SHG Women) को स्वरोजगार के लिए लोन देकर अच्छा और आवश्यक कदम उठाया गया है. लेकिन बिहार (Bihar) के रघुनाथपुर पंचायत के टिकर गांव में लोन के नाम पर  Self Help Group महिलाओं के साथ विश्वासघात किया गया है.

ऐसा ही हुआ चंपा सेल्फ हेल्प ग्रुप की चुड़की देवी और अन्य महिलाएं के साथ. SHG महिलाओं को आशा थी कि उन्हें स्वरोजगार के लिए लोन मिलने से, जीविका में मदद मिलेगी. पर उनकी यह आशा की किरण निराशा में बदल गई.

SHGs के साथ हो रही लोन में धोखाधड़ी

चंपा ने बताया कि एनआरएलएम (NRLM) योजना के तहत एमआरपी कौशल किशोर के द्वारा उन्हें बकरी पालन के लिए सोलह हज़ार का लोन पास करवाया. वह पांच बकरियां खरीदना चाहती थी. पर एमआरपी ने तेतरिया बाजार के सीएसपी से सात हज़ार रूपए ले लिए. चंपा को कहा, "तुम अपने आप बकरी नहीं खरीद पाओगी, कल रामसरैया हाट आना वहां हम तुम्हे बकरी खरीदवा देंगे." लेकिन अभी तक उन्हें बकरी खरीदकर नहीं दी गयी है.

goat farmimg

Image Credits : Aaj Tak

SHG महिलाओं के साथ हो रही धोखाधड़ी की जानकारी अधिकारीयों को नहीं थी. गरीब महिलाओं के साथ इस तरह की विश्वासघात की घटनाएं उन्हें आगे बढ़ने और  जीविका कमाने में भी रोक लगाती हैं.

self help group Bihar NRLM SHG women SHG