खुद के लिए जीना सीखा रही- 'नीरू सैनी'

अगर उम्र काम करने से रोकती तो हमारे सामने नीरू सैनी का उदाहरण नहीं होता जो 53 साल कि उम्र में आज 90% लोगों से ज़्यादा fit और active है. वह एक मां है और एक government school की टीचर भी. जिंदगी हर दूसरी महिला की तरह ही है लेकिन सोच ज़रा हट के.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
neeru saini instagram

Image- Ravivar Vichar

लोगों को अक्सर अपनी उम्र का बहाना सबसे simple लगता है किसी situation में से बाहर आने के लिए. अगर कोई काम नहीं करना तो बस कह देते है कि अब इस उम्र में कहां ये सब अच्छा लगता है. लेकिन यह आप भी जानते है और हम भी कि असलियत में उम्र नहीं बल्कि इंसान का डर, शर्म और दूसरों के बारे में सोचना, उन्हें कुछ भी करने से रोकता है.

Instagram influencer है Neeru Saini 

क्योंकि अगर उम्र ही कोई काम करने से रोकती तो हमारे सामने नीरू सैनी का उदाहरण नहीं होता जो 53 साल कि उम्र में आज 90% लोगों से ज़्यादा fit और active है. वह एक मां है और एक government school की टीचर भी. जिंदगी हर दूसरी महिला की तरह ही है लेकिन सोच ज़रा हट के.

instagram profile neeru saini

Image Credits: Instagram Neeru saini

उनकी ज़िन्दगी आम लोगों की तरह ही चल रही थी लेकिन जब पति मौत हुई तो इस सदमें ने उन्हें अंदर तक हिला कर रख दिया. 2 बेटियां थी और घर का इकलौता कमाने वाला व्यक्ति नहीं रहा... हम शायद सोच भी नहीं सकते लेकिन उन्होंने वो लम्हे जिये है.

यह भी पढ़े- Body positivity, success और fearless approach- Malaika Arora

नीरू समझ गयी थी कि अब उनकी बेटियों के लिए जो करना है वो उन्हे ही करना है. उन्होंने एक government school में science teacher की नौकरी करना शुरू कर दी. 15 साल दिए उस नौकरी को और अपनी बच्चियों को एक बहुत अच्छी ज़िंदगी.

Depression को हराकर हो चुकीं है instagram पर famous 

अगर आप नीरू सैनी का इंस्टाग्राम प्रोफइल (Neeru saini instagram) देखेंगे तो आप सोच भी नहीं पाएंगे की ये महिला अपनी ज़िंदगी में कभी depression से गुज़र रही थी. नीरू के husband की death के बाद उन्होंने सब कुछ किया लेकिन फिर भी वे खुद को explore करने में असक्षम रही थी. परेशान थी लेकिन समझ नहीं पा रही थी कि अपने लिए ऐसा क्या करे जिससे अपनी ज़िंदगी को नए मुकाम पर ले जा पाए.

यह भी पढ़े- Films से real life तक... एक strong female potrayal- Freida Pinto

neeru saini instagram

Image Credits: Instagram Neeru saini

Solo traveller, Biker और dancer है Neeru Saini

उनका exploration उन्हें fitness की ओर ले आया, और आज वो instagram (Instagram influencer) पर 2 lakh से ज़्यादा लोगों को हर दिन inspire कर रही है. नीरू एक solo traveler है, biker है और skydiving जैसे ना जाने कितने adventurous sports perform कर चुकी है.

वे instagram पर एक influencer (female instagram influencers) बन चुकी है. उन्हें डांस करता देख आप भी सोच में पड़े जाएंगे कि ये महिला 50 साल की है. खुद को explore करने की उनकी यह जर्नी आज ना जाने कितनो को अपनी ज़िंदगी खुशहाल बनाने का lesson दे रही है. वह हमेशा fitness को promote करती है और अपनी fitness journey लोगों के साथ भी share करती है.

Neeru saini अपनी हर reel के साथ साबित कर रही है की age उनकी life में कोई matter है ही नहीं. ऐसा नहीं है की उन्हें criticism नहीं फेस नहीं करना पड़ता. लेकिन उसके बारे में सोचकर अपनी ज़िंदगी को रोक देना कहां की समझदारी है? रुकने के आपके पास हज़ारों कारण हो सकते है, और चलते रहना का सिर्फ एक ही कारण काफी है- वो है आपकी ख़ुशी. और नीरू इस बात को समझ चुकी है और उनसे जुड़े हर व्यक्ति को यहीं समझने का बीड़ा उठाया है इस महिला ने.

Instagram influencer Neeru Saini Neeru saini instagram instagram