Films से real life तक...एक strong female portrayal- Freida Pinto

भारतीय सिनेमा के विशाल और ever evolving landscape में फ्रीडा पिंटो एक rising star है. भारत के एक छोटे शहर से हॉलीवुड और अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा तक की उनकी यात्रा एक अभिनेत्री के रूप में उनके talent, determination, और versatility का प्रमाण है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
freida pinto slumdog millionaire

Image- Ravivar vichar

आजकल की फीमेल एक्टर्स फिल्म (best female actresses on bollywood) में अपने रोल की importance समझकर और देखकर उसे select करती है. यह अब एक trend बन चुका है. फिल्मों में पहले के समय एक्ट्रेस सिर्फ objectification के लिए दिखाई जाती थी. लेकिन अब यह बात किसी भी actress को नहीं भाति और वह अपने रोल को फिल्म (strong female roles in bollywood) की ज़रूरत समझना prefer करती है.

फ्रीडा पिंटो है internationally acclaimed star

ऐसी ही एक actress है Freida Pinto (slumdog millionaire actress) जिनका कहना है- "एक मजबूत महिला किरदार सबसे महत्वपूर्ण चीज है जिसे मैं अपनी फिल्मों में तलाशती हूं. मैं जो भी किरदार निभाती हूं उसका undertone मजबूत होना चाहिए." भारतीय सिनेमा के विशाल और ever evolving landscape में फ्रीडा पिंटो एक rising star है. भारत के एक छोटे शहर से हॉलीवुड और अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा तक की उनकी यात्रा एक अभिनेत्री के रूप में उनके talent, determination, और versatility का प्रमाण है.

फ्रीडा पिंटो का बचपन 

freida pinto instagram profile

Image credits: Freida pinto instagram

फ्रीडा पिंटो का जन्म 18 अक्टूबर 1984 को मुंबई, भारत में हुआ. एक मध्यम वर्गीय परिवार में पली-बढ़ी, उन्होंने english literature में डिग्री हासिल की. कॉलेज के सालों के दौरान ही उन्हें पहली फिल्म "स्लमडॉग मिलियनेयर" में अपना बेहतरीन performance दिखने का मौका मिल गया था.

Slumdog millionaire की actress फ्रीडा पिंटो

डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित इस फिल्म को बेहद पसंद किया गया और फ्रीडा को global recognition भी इस फिल्म ने दिलाई. मुंबई की बस्तियों में रहने करने वाली एक युवा महिला लतिका के उनके चित्रण ने उन्हें सबका favourite बना दिया.

"स्लमडॉग मिलियनेयर" सिर्फ एक फिल्म नहीं थी; यह एक cultural phenomenon थी, जिसने आठ ऑस्कर सहित कई पुरस्कार जीते. इस फिल्म ने फ्रीडा (actress slumdog millionaire) के लिए अंतर्राष्ट्रीय फिल्म उद्योग के दरवाजे खोल दिए. उन्होंने विभिन्न शैलियों अपनाने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए, बॉलीवुड से हॉलीवुड तक सहजता से transition कर लिया.

freida pinto best films

Image credits: Freida pinto instagram

फ्रीडा पिंटो की नोटेबल पर्फॉर्मन्सेस

वह कई उल्लेखनीय फिल्मों में दिखाई दीं, जिनमें "राइज़ ऑफ़ द प्लैनेट ऑफ़ द एप्स," "तृष्णा," और "डेजर्ट डांसर" शामिल हैं. उनके अभिनय की गहराई और emotional resonance की बेहद प्रशंसा की गयी इन फिल्मों मेंप्रशंसा की गई, जिससे एक अभिनेत्री के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा साबित हुई.

फ्रीडा पिंटो के social causes

freida pinto slumdog millionaire

Image credits: Freida pinto instagram

फ्रीडा पिंटो को न केवल उनके अभिनय कौशल के लिए बल्कि social और humanitarian causes के प्रति उनकी commitment के लिए भी जाना जाता है. वह इन महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए अपने मंच का उपयोग करते हुए, gender equality और women's rights के लिए हमेशा खड़ी होती है. कुछ notable social causes और initiatives की लिस्ट दी गई है, जिनमें वह शामिल रही हैं.

  1. Plan international: फ्रीडा पिंटो ने प्लान इंटरनेशनल के लिए international ambassador के रूप में काम किया है. यह एक जो बच्चों के अधिकारों और लड़कियों के लिए समानता को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहा है. प्लान इंटरनेशनल के साथ अपने सहयोग के माध्यम से, उन्होंने लड़कियों की शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और हिंसा से सुरक्षा तक पहुंच में सुधार लाने के उद्देश्य से अभियानों और परियोजनाओं पर सक्रिय रूप से काम किया है.
  2. We Do It Together: फ्रीडा पिंटो "वी डू इट टुगेदर" की founding member हैं. यह NGO महिलाओं द्वारा और उनके बारे में बनाई गई फिल्मों और टेलीविजन content क fund करने का काम करता है. यह पहल फिल्म उद्योग में gender equality को बढ़ावा देती है.
  3. Girl Rising: फ्रीडा पिंटो ने डॉक्यूमेंट्री फिल्म "गर्ल राइजिंग" में अपनी आवाज दी है. यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों की नौ लड़कियों की कहानी है. सामाजिक बाधाओं को दूर करने, लड़कियों को शिक्षित करने और सशक्त बनाने के महत्व पर प्रकाश डालती है यह डॉक्यूमेंटरी.
  4. Global Goals Campaign: Freida Global Goals Campaign में शामिल रही हैं. यह पहल United Nations Sustainable Development Goals (SDGs) के लिए जागरूकता और समर्थन बढ़ाने का प्रयास करती है. 
  5. HeForShe campaign: फ्रीडा पिंटो ने UN के HeForShe campaign का समर्थन भी किया है, जो पुरुषों और लड़कों को gender equality का समर्थक बनने के लिए प्रोत्साहित करता है.
  6. Grassroot initiatives का support: प्रमुख संगठनों और अभियानों में अपनी भागीदारी के अलावा, फ्रीडा पिंटो ने छोटे, जमीनी स्तर की पहल और संगठनों के लिए भी समर्थन व्यक्त किया है जो महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए सामुदायिक स्तर पर काम करते हैं.

Gender equality के प्रति फ्रीडा पिंटो की प्रतिबद्धता उनके काम से लेकर उनकी फिल्म भूमिकाओं और सार्वजनिक उपस्थिति तक फैली हुई है, जिससे वह महिलाओं के अधिकारों और सामाजिक न्याय की लड़ाई में एक formost voice बन चुकी है. फ्रीडा पिंटू एक ऐसी personality है जो फिल्मों से लेकर रियल लाइफ तक हर sense में एक बेहतरीन फीमेल protagonist के रूप में दुनिया के सामने आई है.

Freida Pinto strong female roles in bollywood actress slumdog millionaire slumdog millionaire actress best female actresses on bollywood