ACReSAL से कानो के स्वयं सहायता समूहों को मिला वर्किंग मटेरियल

कानो राज्य में SHG स्वच्छता की दिशा में काम कर रहे हैं. कानो गवर्नर अल्हाजी अब्बा कबीर युसूफ ने स्वयं सहायता समूहों को जल निकासी साफ करने के लिए उपकरण दिए जिससे उनका काम आसान हो सके.

author-image
मिस्बाह
New Update
ACReSAL

Image: Ravivar vichar

स्वच्छता हो, महिलाओं की उद्यमिता को बढ़ावा देना, या फिर सामाजिक बदलाव के लिए काम करना, स्वयं सहायता समूह (SHG) कई चुनौतियों को दूर करने और सामाजिक कल्याण के लिए काम कर रहे हैं. कुछ ऐसा ही नाइजीरिया (Nigeria) की सिटी कानो में भी देखने को मिला. 

Kano Governor, Alhaji Abba Kabir Yusuf ने SHG को वितरित किये उपकरण 

कानो (Kano) राज्य में SHG स्वच्छता की दिशा में काम कर रहे हैं. कानो गवर्नर अल्हाजी अब्बा कबीर युसूफ (Governor Alhaji Abba Kabir Yusuf) ने स्वयं सहायता समूहों (self help groups) को जल निकासी (drainage) साफ करने के लिए उपकरण दिए जिससे उनका काम आसान हो सके.

गवर्नर यूसुफ ने राज्य में बाढ़ को रोकने के लिए जल निकासी को बढ़ाने के लिए कानो एग्रो-क्लाइमैटिक रेजिलिएंस इन सेमी-एरिड लैंडस्केप्स (ACReSAL) ने कार्य उपकरण के मुफ्त वितरण के दौरान यह बात कही.

kano

Image Credits: Solace Base

प्रोजेक्ट के ज़रिये संक्रामक रोगों पर भी लगेगी रोक 

गवर्नर ने अपने चीफ ऑफ स्टाफ, अल्हाजी शेहु वाडा सागगी (Chief of Staff, Alhaji Shehu Wada Sagagi) के साथ मिलकर लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे अपने पर्यावरण की स्वच्छता के प्रयासों का समर्थन करे. इससे संक्रामक रोगों पर भी रोक लगेगी.

SOLACEBASE की रिपोर्ट है कि वितरित किए गए कार्य उपकरणों में व्हीलबारो, कटलैस, रेक, रेन बूट, हाथ के दस्ताने, फावड़े, डिगर्स और फेस कैप शामिल हैं.

कानो ACReSAL प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर डॉ. दाहिर मुहम्मद हाशिम ने कहा कि यदि इस प्रोजेक्ट को सही से लागू किया गया तो बाढ़ को रोकने में सहायता मिलेगी. 

उन्नीस उत्तरी राज्यों में चल रही ACReSAL परियोजना 

हाशिम के अनुसार, ACReSAL उन्नीस उत्तरी राज्यों के बीच विश्व बैंक (world Bank supporting SHGs) , संघीय सरकार और कानो राज्य सरकार की साझा परियोजना है.

kano

Image Credits: Solace Base

अपनी ओर से, कानो में स्वयं सहायता समूहों के अध्यक्ष, अल्हाजी इब्राहिम अमीनू गरबा कोफ़र-नैसा ने इंट्रेस्ट समूह के सदस्यों से आग्रह किया कि जब भी वे स्वैच्छिक गतिविधियों को अंजाम देने का इरादा रखते हैं तो राज्य रिफ्यूज मैनेजमेंट एंड सेनिटेशन बोर्ड (REMASAB) को हमेशा सूचित करें ताकि नालियों से निकलने वाले मलबे को संगठन द्वारा तुरंत पैक किया जा सकता है.

लाभार्थियों के रूप में पांच स्वयं सहायता समूहों का हुआ चयन 

हाशिम ने कहा, ''परियोजना उत्तरी नाइजीरिया में लक्षित वॉटरशेडस में सस्टेनेबल लैंडस्केप मैनेजमेंट प्रैक्टिसेज (sustainable landscape management practices) को लागू करने और इंटीग्रेटेड क्लाइमेट-रेसिलिएंट लैंडस्केप मैनेजमेंट (integrated  climate-resilient landscape management) के लिए नाइजीरिया के वातावरण को मजबूत करने के लिए है.''

आठ मेट्रोपोलिटन लोकल गवर्नमेंट से उपकरणों के लाभार्थियों के रूप में पांच स्वयं सहायता समूहों (self help groups) का चयन किया गया है. ये समूह बाढ़ को रोकने के लिए सरकारी प्रयासों को ज़मीनी स्तर पर लागू करेंगे. दुनियाभर में स्वयं सहायता समूह (SHG working for community development) समुदायों की चुनौतियों को दूर करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. 

REMASAB ACReSAL Nigeria Self Help Groups SHG sustainable landscape management practices