भारतीय Syntellect केन्या में दे रहा Financial Inclusion को बढ़ावा

वैश्विक क्रेडिट इम्पैक्ट फिनटेक सिंटेलेक्ट ने पूर्वी अफ्रीका के प्रमुख माइक्रोफाइनेंस ऋणदाता, केन्या महिला माइक्रोफाइनेंस बैंक पीएलसी (KWFT) के साथ रणनीतिक साझेदारी के ज़रिये केन्या में अपनी पहुंच बढ़ाई.

author-image
मिस्बाह
New Update
Syntellect

Image: Ravivar Vichar

माइक्रोफाइनेंस वह चाबी है, जो वंचित वर्ग के समुदायों के लिए रोज़गार और आत्मनिर्भरता के रास्ते खोलती है. भारतीय माइक्रोफाइनेंस उद्योग (Indian microfinance industry) ने विकास का अनुभव किया है, जिसका कुल मूल्य 3,48,339 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जो साल-दर-साल 22% की बढ़ोतरी दर्ज कर रहा है. इस प्रगति के सकारात्मक प्रभाव को दूसरे विकासशील देशों तक ले जाने का फैसल लिया गया.

Syntellect ने Kenya Women Microfinance Bank PLC के साथ मिलाया हाथ 

वैश्विक क्रेडिट इम्पैक्ट फिनटेक सिंटेलेक्ट (Global Credit Impact Fintech) ने पूर्वी अफ्रीका के प्रमुख माइक्रोफाइनेंस ऋणदाता, केन्या महिला माइक्रोफाइनेंस बैंक पीएलसी (KWFT) के साथ रणनीतिक साझेदारी के ज़रिये केन्या में अपनी पहुंच बढ़ाई. यह साझेदारी ज़रूरी आवास बुनियादी ढांचे और केन्या में बैंकिंग सुविधा (banking services) से वंचित आबादी को ऋण देते समय ऋणदाताओं के सामने आने वाली चुनौतियों को दूर करने के लिए काम करेगी. 

Syntellect collaborates with Kenya Women Microfinance Bank

Image Credits: Bizna Kenya

यह सहयोग वंचित समुदायों को सशक्त बनाने और वित्तीय समावेशन को बढ़ाने की दिशा में एक अहम कदम साबित होगा. Syntellect का टूल, RightProfile, ग्राहक प्रोफाइलिंग और लोन अंडरराइटिंग (loan underwriting) को नया आकार दे रहा है. 

यह भी पढ़ें : BFSI सेक्टर में Financial Inclusion के नए रास्ते खोल रहा Microfinance

केन्या के 8 लाख ग्राहकों का समर्थन करेगा Syntellect

ग्रैंड व्यू रिसर्च के अनुसार, ग्लोबल इंस्टेंट लोन बाजार 2020 में 11.71 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया और 2021 से 2028 तक 24.8% की प्रभावशाली वार्षिक बढ़ोतरी कर सकता है. केन्या सहित पूर्वी अफ्रीका, इंस्टेंट लोन देने के लिए हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है. विश्व बैंक के अनुसार, केन्या में, केवल 27.6% वयस्कों के पास औपचारिक वित्तीय खाते हैं. दूसरे अफ्रीकी देशों में भी यही स्थिति देखी गई.

Syntellect collaborates with Kenya Women Microfinance Bank

Image Credits: www.syntellect.co.in

सिंटेलेक्ट की सीईओ सुमेधा सालुंखे नाइक (Sumedha Salunkhe Naik, CEO of Syntellect) ने कहा, "हम KWFT के 8 लाख ग्राहकों के जीवन में गहरा प्रभाव डालने की आशा करते हैं, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां 80% ग्राहक हैं. राइटप्रोफाइल के ज़रिये, हमारा लक्ष्य वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना और उन्हें अपने और अपने परिवार के लिए उज्जवल भविष्य को आकार देने के लिए सशक्त बनाना है."

यह भी पढ़ें : 'हरामबी' से विकास का सफर आसान

Kenya में instant loans को Syntellect करेगा परिभाषित 

KWFT के ICT और बैंक ऑपरेशन्स के डायरेक्टर किबेट किपकेमोई ने कहा, "सिंटेलेक्ट के साथ साझेदारी कर, हम केन्या में कम बैंकिंग सुविधा वाले समुदायों के लिए उज्जवल भविष्य का मिशन पूरा करेंगे. साथ मिलकर, हम क्षेत्र में महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए, अनगिनत परिवारों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने की आकांक्षा रखते हैं. यह सिर्फ एक सहयोग नहीं है; यह केन्या के लोगों के लिए बेहतर कल बनाने की साझा प्रतिबद्धता है."

Syntellect collaborates with Kenya Women Microfinance Bank

Image Credits: SMEStreet

विकासशील देशों में इंस्टेंट लोन/ माइक्रोफाइनेंस जैसी सुविधाएं ग्रामीणों, महिलाओं, और वंचित समुदायों को रोज़गार शुरू कर आर्थिक सशक्तिकरण (economic empowerment) की राह पर चलने में मादा करेगी. 

economic empowerment Syntellect Sumedha Salunkhe Naik Kenya Women Microfinance Bank PLC KWFT banking services Global Credit Impact Fintech Indian microfinance industry