Zambia के महिला समूह लिख रहे सामाजिक-आर्थिक प्रगति की कहानी

जाम्बिया स्थित संगठन, एक्शनएड की अंतरिम देश निदेशक, जोविना नवेंज़ेक नालोलो जिले के मुकुकुतु समुदाय के महिला समूहों से मिली. इस विजिट का लक्ष्य यह समझना था कि महिला समूह आजीविका के लिए अपने संसाधनों का प्रबंधन कैसे कर रहे हैं.

author-image
मिस्बाह
New Update
zambia SHG

Image: Ravivar vichar

जाम्बिया स्थित संगठन, एक्शनएड (Actionaid) की अंतरिम देश निदेशक, जोविना नवेंज़ेक नालोलो जिले के मुकुकुतु समुदाय के महिला समूहों (women's groups in Zambia) से मिली.

महिला समूहों को Actionaid से मिली Seed Capital

इस विजिट का लक्ष्य यह समझना था कि महिला समूह आजीविका के लिए अपने संसाधनों का प्रबंधन कैसे कर रहे हैं. महिला समूहों को 2021 में एक्शनएड से सीड कैपिटल मिली थी.

Zambia SHG

Image Credits: CGAP

महिला समूहों के सदस्यों ने तब से बढ़ोतरी करते हुए सदस्यों को पैसे उधार दिए हैं.

Jovina Nawenzake ने समझा स्वयं सहायता समूहों का कार्य 

यात्रा के दौरान, जोविना नवेंज़ेक ने यह समझा कि महिला स्वयं सहायता समूह (women self help gorups) कैसे काम कर रहे हैं. स्वालिसानो महिला सहायता समूह की सचिव सिफुबा जूडिथ ने बताया कि सीड कैपिटल के एक हिस्से का इस्तेमाल करके बैंक खाता खोला गया था. सदस्य हर छह महीने में न्यूनतम ब्याज पर ऋण हासिल कर सकते हैं.

Zambia SHG

Image Credits: Hewlett Foundation

नवेंज़ेक ने हालांकि देखा कि महिलाओं को अभी भी अपने घरों से घरेलू चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ज्यादातर पतियों के पास कोई आय नहीं थी और वे अत्यधिक शराब का सेवन करते थे.

यह भी पढ़ें : भारतीय Syntellect केन्या में दे रहा Financial Inclusion को बढ़ावा

सामाजिक और आर्थिक बदलाव ला रहीं SHG महिलाएं 

मुकुकुतु में अधिकांश परिवारों की मुखिया महिलाएं थीं जबकि पुरुष अधिकांश समय शराब पीने में बिताते थे. एक्शनएड कंट्री निदेशक ने महिला समूह को पीयर-टॉक में शामिल किया. उन्होंने उन्हें अपने घरों में शराब की अधिक खपत की समस्या के समाधान के उपाय खोजने के लिए प्रोत्साहित किया.

Zambia SHG

Image Credits: News Invasion 24

स्वालिसानो समूह वर्तमान में अपनी आय सृजन गतिविधियों के हिस्से के रूप में सब्जियों, फलों (आम) का संरक्षण कर रहा है और जंगली फलों से पेय पदार्थ का उत्पादन कर रहा है.

पारंपरिक नेताओं से मिल उन्होंने कम उम्र में विवाह न करने और बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय लोगों का समर्थन मांगा. उन्होंने पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति अधिक जागरूकता बढ़ाने के लिए भी अनुरोध किया.

ये समूह महिलाओं को न सिर्फ आर्थिक रूप से सशक्त होने में मदद कर रहे हैं, बल्कि सामाजिक बुराइयों को ख़त्म करने, शिक्षा पर ध्यान देने, और सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों को लागू करने में भी कारगर साबित हो रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : यूगांडा माइक्रोफाइनेंस रेगुलेटरी अथॉरिटी का SHG Fee Hike के खिलाफ कदम

women's groups in Zambia women self help gorups Financial inclusion Actionaid