इथियोपिया में SHG से मिल रहा आर्थिक-सामाजिक सशक्तिकरण को बढ़ावा

Kinder Not Hilfe के सहयोग से COSAP द्वारा आयोजित 10th annual learning and sharing event आयोजित किया गया. COSAAP एक संगठन है जो देश में लगभग 33 महिला स्वयं सहायता समूहों का समर्थन कर रहा है.

author-image
मिस्बाह
New Update
ethiopia

Image: Ravivar Vichar

कंसोर्टियम ऑफ सेल्फ हेल्प ग्रुप अप्रोच प्रमोटर्स (COSAP) आर्थिक लाभ, मानवाधिकार और महिलाओं के सामाजिक, लैंगिक समानता और राजनीतिक समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रहा है.

ethiopia

Image Credits: iDE Global

COSAP कर रहा 33 महिला Self Help Groups का समर्थन 

किंडर नॉट हिल्फ़ (Kinder Not Hilfe) के सहयोग से COSAP द्वारा आयोजित 10th annual learning and sharing event आयोजित किया गया. COSAAP एक संगठन है जो देश में लगभग 33 महिला स्वयं सहायता समूहों (women self help groups in ethiopia) का समर्थन कर रहा है.

Ethiopia

Image Credits: Kindernothilfe

इस अवसर पर COSAP बोर्ड की अध्यक्ष मुलुगेटा गेबेरू ने कहा कि वह महिला स्वयं सहायता समूह (SHG) को संगठित करने की रणनीति लागू करके आर्थिक लाभ, मानवाधिकार और महिलाओं के सामाजिक, लैंगिक समानता और राजनीतिक समावेशन को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. 

यह भी पढ़ें: यूगांडा माइक्रोफाइनेंस रेगुलेटरी अथॉरिटी का SHG Fee Hike के खिलाफ कदम 

SHG ने जुताई 320 मिलियन इथियोपियाई बिर की कैपिटल

"कई महिलाओं ने स्वयं सहायता समूहों में संगठित होकर खुद को और अपने परिवार को बदल दिया है. राष्ट्रीय स्तर पर, स्वयं सहायता संगठित महिलाएं 320 मिलियन इथियोपियाई Birr से ज़्यादा की पूंजी जुटा चुकी हैं. SHG महिलाओं के प्रयासों से 6 लाख बच्चे भोजन और स्वास्थ्य देखभाल हासिल करने में सक्षम हो सके हैं." मुलुगेटा ने बताया.

ethiopia

Image Credits:Tearfund Learn

सिविल सोसायटी संगठन प्राधिकरण के उप निदेशक अब्दुरी अहमद ने कहा कि प्राधिकरण COSAP सदस्य संगठनों को ज़रूरी सहायता देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है.

Ethiopia में सामाजिक विकास का ज़रिये बन रहे SHG

सिविल सोसायटी संगठन प्राधिकरण यह सुनिश्चित करता है कि संगठन अपने उपयोगकर्ताओं, सदस्यों और आम जनता को ज़्यादा से ज़्यादा लाभ दे सके. यह संगठन, इथियोपिया में लोकतांत्रिक व्यवस्था स्थापित करने में प्रभावी विकास भागीदार बन रहा है. प्राधिकरण महिला सशक्तिकरण (women empowerment) का लक्ष्य पूरा करने के लिए उन्हें स्वयं की सहायता समूहों में संगठित करने का काम भी करता है.

ethiopia

Image Credits:Tearfund Ireland

अब्दुरी अहमद ने कहा, "COSAP सदस्यों को उन लोगों की मदद करनी चाहिए जो किसी भी तरह की हिंसा के कारण मुसीबत में हैं, घायल हैं और विस्थापित हैं. संगठनों को साथ मिलकर, सरकार के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करनी होगी."

किंडर नॉट हिल्फ़े (KNH) के CEO कैटरीन वीडेमैन्ट ने इस अवसर पर बताया कि वह इथियोपिया में महिलाओं और बच्चों की मदद करने के लिए उनकी शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, पोषण और स्वास्थ्य देखभाल, बाल श्रम रोकने, लैंगिक समानता (gender equality) को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर ध्यान दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: SHG के ज़रिये भुखमरी और गरीबी को ख़त्म कर रही मलावी की महिलाएं 

COSAP women empowerment KNH women self help groups in ethiopia Kinder Not Hilfe Gender Equality