दुनियाभर की ग्रामीण महिलाओं को मिल रहा Salesian Missions का सपोर्ट

130 से ज़्यादा देशों में Salesian Missions युवा महिलाओं और लड़कियों के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रमों के ज़रिये लैंगिक समानता को बढ़ावा दे रहा है. ये कार्यक्रम शिक्षा और प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाते हैं.

author-image
मिस्बाह
New Update
Salesian Missions

Image: Ravivar vichar

दुनियाभर के देशों ने समावेशी विकास के लिए ग्रामीण विकास की ओर अपना ध्यान खींचा है, ख़ासकर ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण (rural women empowerment) पर. इस मुहिम में कई निजी और गैर लाभकारी संसथान सरकार का समर्थन कर रहे हैं (NGOs supporting rural development). इसी तरह, ग्रामीण महिलाओं का समर्थन करने वाली संस्था सेल्सियन मिशन (Salesian Missions) ने अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस (International Rural Women's Day) मना रहे दुनिया भर के मानवीय संगठनों और देशों के साथ शामिल हुए.

salesian mission

Image Credits: Salesian missions

लैंगिक असमानताएं हैं ग्रामीण विकास में बाधाएं 

संयुक्त राष्ट्र महिला (UN Women) इस बात पर जोर देती है कि महिलाओं और पुरुषों को समान अवसर मिलना चाहिए, ख़ासकर ग्रामीण परिवेश में. ऐसा करने से कृषि उत्पादन 2.5% से 4% तक बढ़ सकता है और कुपोषण 17% से 12% तक कम हो सकता है. 

इस लक्ष्य को पूरा करने में कई बाधाएं हैं, जैसे ग्रामीण महिलाओं के पास भूमि और पशुधन का स्वामित्व न होना, समान वेतन न मिलना, निर्णय लेने वाली संस्थाओं में भागीदारी और संसाधनों की कमी, ऋण और बाजारों तक सीमित पहुंच, और सामाजिक-राजनीतिक मानदंडों से जुड़ी लैंगिक असमानताएं (challenges faced by rural women).

130 से ज़्यादा देशों में काम कर रहा Salesian Missions

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने बताया कि खाद्य और ऊर्जा बाजारों में हुई गिरावट ने लैंगिक असमानताओं को बढ़ा दिया है, जिससे खाद्य असुरक्षा, कुपोषण, ऊर्जा गरीबी और जीवन-यापन का संकट पैदा हुआ है. इस संकट ने महिलाओं की आजीविका, स्वास्थ्य और खुशहाली को बुरी तरह प्रभावित किया है. इस वजह से लिंग आधारित हिंसा, बाल विवाह, और अवैतनिक घरेलू काम का बोझ बढ़ा है.

130 से ज़्यादा देशों में Salesian Missions युवा महिलाओं और लड़कियों के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रमों के ज़रिये लैंगिक समानता (gender equality) को बढ़ावा दे रहा है. ये कार्यक्रम शिक्षा और प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाते हैं, जिससे लाभकारी रोजगार के रास्ते खुले और आर्थिक आज़ादी हासिल करना आसान हो जाए.

salestian mission

Image Credits: Istituto Figlie di Maria Ausiliatrice

इक्वाडोर में महिला कारीगरों को दे रहे ट्रेनिंग 

इक्वाडोर (Ecuador) में, सेल्सियन मिशनरीज़ स्वदेशी महिला कारीगरों को उनकी कारीगर प्रक्रियाओं और उद्यमशीलता को बढ़ाने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर उनकी सहायता करते हैं. वार्मी रूरे (कामकाजी महिलाएं) परियोजना इन महिलाओं को अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम बनाती है (supporting women entrepreneurship).

भारत में युवा महिलाओं का कर रहे कौशल विकास 

भारत (India) में, सेल्सियन द्वारा संचालित अनमा इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट एसोसिएशन (AIDA) युवा महिलाओं के बीच कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए मशरूम की खेती और फ़ूड प्रोसेसिंग से जुड़ी ट्रेनिंग (food processing training) देता है.

Salesian Missions

Image Credits: donboscomatunga

नाइजीरिया में ग्रामीण महिलाओं को सिखा रहे कृषि कौशल

नाइजीरिया (Nigeria) में, सेल्सियन मिशनरियों ने सेंट जोसेफ फार्म शुरू किया है, जिससे ग्रामीण महिलाओं सहित स्थानीय समुदायों के बीच कृषि कौशल में बढ़ोतरी हुई है और कृषि में महिलाओं के लिए आर्थिक अवसर बढ़े हैं (supporting women farmers).

Salesian Missions

Image Credits: missionnewswire.org

फिलीपींस में सस्टेनेबल फार्मिंग को दे रहे बढ़ावा  

फिलीपींस (Philippines) में, सेल्सियंस ने डॉन बॉस्को ट्रेनिंग सेंटर शुरू किया है, जो जैविक कृषि उत्पादन में पाठ्यक्रम प्रदान करता है, सस्टेनेबल फार्मिंग (sustainable farming) और पर्यावरण संरक्षण (Environment conservation) में योगदान देता है.

Salesian Missions

Image Credits: missionnewswire.org

Salesian Missions दुनिया भर में ग्रामीण महिलाओं के साथ खड़ा है, सतत विकास में उनकी भूमिका का समर्थन कर रहा है और सशक्तिकरण और समानता के अवसर पैदा करने का प्रयास कर रहा है. 

UN women rural women empowerment sustainable farming women entrepreneurship environment conservation NGOs supporting rural development challenges faced by rural women International Rural Women's Day Salesian Missions