Mahila Money लोन ने cooking passion को बदला business में!

"पैसे ना होने के कारण मुझे शायद अपने काम में आगे बढ़ने की राह नहीं मिलती लेकिन मैंने जब Mahila Money से लोन लिया तो मुझे खुद पर और भी ज़्यादा विश्वास हो गया. उन्होंने मुझे लोन देकर मेरा सपना हकीकत में बदलने में बेहद मदद की है."- जानकीबेन

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Mahila Money loan

Image- Ravivar Vichar

अपने घर के किचन को तो हर दिन देखते होंगे आप. हर दिन सुबह की चाय से लेकर शाम के खाने तक, सब कुछ बना हुआ मिल जाता है ना. क्योंकि घर पर मां है , कर ही देती है. कुछ बोलने की ज़रूरत नहीं, मांगने की भी ज़रूरत नहीं, बस सोचो और वो चीज़ आपको मिल जाती है. 

वैसे भी भारत में यह बात तो सब जानते है कि एक मां जितनी बेहतरीन तरीके से घर चला सकती है वो कोई और कर ही नही सकता. फिर अगर बात आए किचन और खाना-पीना संभालने की तो भारत में यू ही मां को 'अन्नपूर्णा' नहीं कहते. एक बार सोच कर देखिए कि क्या हो अगर यह मां अपने इस शौक को business में बदल दे?

how to get mahila money loan

Image credits: Mahila Money

परिवार के लिए शुरू किया बिज़नेस

ये एक ऐसी ही मां की कहानी है जिन्होंने अपने खाना बनाने के शौक को business में बदल दिया और आज उसे बहुत आगे बढ़ा चुकी है. नाम है जानकीबेन मुरुडकर. छोटे से परिवार को संभालने वाली एक मां, जो परिवार को खुश देखने के लिए कुछ भी करने को तैयार थी.

उनके पति एक data entry specialist थे और वह अपने पति की night shift वाली ड्यूटी से परेशान हो गई थी. लेकिन घर में सिर्फ एक ही कमाई का स्रोत था और वो थी उनकी night shift वाली duty. छोड़ना भी मुश्किल और हर दिन सहन करना भी. 

परिवार की ज़िम्मेदारी दिन पर दिन बढ़ रही थी और जानकीबेन चाहती थी कि वह अपने परिवार की किसी तरह मदद कर सकें. उन्हें समझ आ रहा था कि घर की पैसे से जुड़ी हालत उतनी अच्छी नहीं है और वह नहीं चाहती थी कि उसके बच्चे किसी भी तरह की कोई परेशानी सहन करें.

यह भी पढ़े- Food security में SHG ने निभाई ख़ास भूमिका- CIAT

एक दिन यूं ही खाना बनाते बनाते जानकीबेन को ख्याल आया कि खुद का कोई काम शुरू किया जा सकता है. वह जानती थी कि खाना बनाने की कला में उससे बेहतर कोई नहीं है. बस उसने ठान लिया कि अब इसी क्षेत्र में कुछ करना है और आगे बढ़ना है.

how to start your business

Image credits: Stock Images

बस फिर क्या था, जानकीबेन ने घर से ही खाने के टिफ़िन बनाकर बेचना शुरू कर दिए और उनके पति उन्हें डिलीवरी पर्सन के रूप में मदद करने लगे. जानकी ने अपने पति के साथ मिलकर 2 साल तक यह काम किया और अपने हाथ के स्वाद को घर घर पहुंचाया.

जानकीबेन बताती है- "जब भी मैं खाना बनाती और मेरे customers को देती तो उनके चेहरे पर ख़ुशी का अहसास देखकर मुझे अच्छा लगता. वे मेरे हाथ के खाने की तारीफ करते थकते नहीं थे."

सब उनसे कहते थे कि आप इस काम को बड़े पैमाने पर शुरू करें. जानकीबेन भी चाहती थी कि वह अपने काम को हर जगह पहुंचा पाए.

वह कहती है- "जब मुझे हर जगह से सहारा मिलने लगा और मुझे समझ आया कि लोग मेरे खाने को पसंद कर रहे है तो मैंने इस पार्ट टाइम बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करने का फैसला कर लिया."

Mahila Money से बिज़नेस सेटअप के लिया लोन

जानकीबेन के पास काम करने का जज़्बा था, आगे बढ़ने की चाह और कला भी थी, लेकिन जो नहीं था वो था पैसा. किसी भी बिज़नेस को बड़ा करने के लिए सबसे ज़रूरी होती है 'कैपिटल' और यह बात जानती थी वे. अपनी इसी खोज में जानकी को Mahila Money loans के बारे में पता चला. अटूट विश्वास और अडिग भावना के साथ, उन्होंने Mahila Money से बिज़नेस लोन के लिए आवेदन किया. जानकीबेन के लिए उन्होंने 10,000 रुपये का loan स्वीकृत किया. 

इस पर जानकीबेन कहती हैं, "पैसे ना होने के कारण मुझे शायद अपने काम में आगे बढ़ने की राह नहीं मिलती लेकिन मैंने जब Mahila Money से लोन लिया तो मुझे खुद पर और भी ज़्यादा विश्वास हो गया. उन्होंने मुझे लोन देकर मेरा सपना हकीकत में बदलने में बेहद मदद की है."

how to start tiffin business

Image credits: Stock images

10 हज़ार को बदला सफल बिज़नेस में

जानकीबेन कहती है "10,000 रुपये के लोन के साथ, मैंने एक जगह लीज़ पर ली और उसे एक टिफ़िन सेंटर में बदल दिया. मैं इस बात का जीता-जागता सबूत हूं कि खुद पर विश्वास और कड़ी मेहनत के साथ सपने सच हो सकते हैं."

इस RavivaarVichaarXMahilaMoney impact series में, हम जानकीबेन मुरुडकर जैसी अन्य महिलाओं की कहानियां आपके साथ शेयर करते रहेंगे, जो न केवल आगे बढ़ना चाहती है बल्कि उन्होंने अपने सपनों को सच में बदलने के लिए हरसंभव कदम भी उठाए हैं. 

आपके पास है अपने बिज़नेस को सेटअप करने का एक शानदार मौका, 25 लाख रुपये तक के लोन के साथ. अभी Mahila Money ऐप को Google play store से डाउनलोड करें या Mahila Money वेबसाइट पर जाएं और अपने लोन एप्लीकेशन प्रोसेस को आज ही शुरू करें.

यह भी पढ़े- Economic policy agenda में दिखेगी Nari Shakti

RavivaarVichaarXMahilaMoney impact series Mahila Money loans Mahila Money