Mahila Money लोन के साथ Business को पहुंचाया नई ऊंचाइयों पर!

Mahila Money से मिले लोन की मदद से, rekha lokhna ने पैसे की परेशानी को पीछे छोड़ इतने बड़े उद्यम में तब्दील कर दिया है. उनके business का सालाना टर्नओवर आज आठ लाख से अधिक हो चुका है.

author-image
रिसिका जोशी
एडिट
New Update
Mahila money loan process

Image- Ravivar vichar

"हार नहीं मानूंगा, रार नहीं ठानूंगा".... मुश्किलों में साथ मिल जाए तो कोई भी हार नही मान सकता! Mahila Money कितनी ही जिंदगियों का वही साथ बना जिसने उन्हें सफलता की राह दिखाई.

ऐसी ही राह पर 33 वर्षीय Rekha Lokhna Mahila Money की मदद से चल पड़ी. पहले सहायक प्रोफेसर और dietian रही Rekha, आज एक entrepreneur हैं. शुरुआत की थी अपनी स्वास्थ्य को सही करने से और आज ना जाने कितनों के स्वास्थ्य ठीक कर रही है Rekha अपने business InstaEats से. वे लोगों को personalized superfood blend के साथ उनके सामान्य रोग जैसे thyroid, PCOS आदि सही करने में मदद कर रही है.

इस काम को दुनिया तक पहुंचाने में जो सबसे बड़ी मदद करी गयी वो थी Mahila Money द्वारा. किसी भी business को establish करने के लिए जिस चीज़ कि ज़रूरत सबसे ज़्यादा होती है वो है capital उठाना जिसे आम भाषा में loan लेना भी कहते है. Mahila Money से मिले लोन की मदद से, रेखा ने इस कमी को इतने बड़े उद्यम में तब्दील कर दिया है. उनके business का सालाना टर्नओवर आज आठ लाख से अधिक हो चुका है.

यह भी पढ़े- Jewellery के कारोबार से संवर गयी इस महिला की ज़िन्दगी !

mahila money loan

Image credits: Mahila Money

परेशानी के सामने सहनशीलता

शायद ही देश में कोई ऐसा हो जिस पर COVID-19 का असर ना हुआ हो. रेखा और उसके परिवार पर भी हुआ. वे अपने पति का business अपने आंखों के सामने बंद होते देख रही थी. लेकिन रेखा ने तो ठान लिया था कि हार तो मानना ही नहीं है !

व्यक्तिगत सफलता से व्यापारिक सफलता तक

रेखा बताती है- "मैंने अपना PCOS और अपनी भाभी के thyroid levels को खुद के बने हुए एक सुपर फूड ब्लेंड से control किया और इसी कारण InstaEats का विचार मेरे दिमाग में आया. मैं healthy eating को आम लोगों तक आसानी से पहुँचाना चाहती थी. हालांकि, मुझे पता था कि इस काम को करने का एकमात्र तरीका है 'Capital' यानी 'business में लगने वाला पैसा'. उसी वक़्त मैंने loan लेने के लिए options ढूंढ़ना करना शुरू किया."

Mahila Money के रूप में दिखा रास्ता

mahila money stories

Image credits: Mahila Money

यह भी पढ़े- Satna में SHG से जुड़कर खेती के साथ जिंदगी हुई मज़बूत

कुछ समय बाद Rekha Mahila Money के संपर्क में आई और उसे एक आशा की किरण दिखी. 

Rekha कहती हैं, "मैं खुश हूं कि मैं Mahila Money से जुड़ी, जो महिला उद्यमियों को उनके व्यापार की शुरुआत करने में समर्थन करता है. इसी के साथ उनके व्यापार वित्त शिक्षा और समुदाय समर्थन ने 'सोने पर सुहागा' जैसा काम किया है."

वे आगे कहती है- "Mahila Money से जुड़कर ऐसा लगा कि अब मेरा सपना पूरा हो जाएगा और ऐसा ही हुआ."

2022 में Mahila Money से 2 लाख का loan लेकर अपने बिज़नेस InstaEats को सितंबर 2022 में लांच कर दिया रेखा ने.

बेहद ख़ुशी के साथ रेखा ने बताती है कि- "2023 के फरवरी के अंत तक, InstaEats का सालाना टर्नओवर आठ लाख से ऊपर था! Mahila Money का समर्थन मेरे लिए एक गेम चेंजर रहा है."

Marketing के लिए भी Mahila Money से मिला लोन

mahila money loan process

Image credits: Mahila Money

हालांकि, रेखा के सामने अभी भी एक चुनौती थी. वह थोड़ा परशानी में थी अपने ब्रांड की marketing को लेकर. लेकिन Mahila Money को समय पर loan EMI repayments मिलने के कारण उन्होंने रेखा को 90 हजार का ऋण और दिया. रेखा के लिए तो मानो उसका हर सपना सच हो रहा था. 

अब इन पैसो से वह marketing भी करने का ठान चुकी थी. आज रेखा ने अपने business को इतना आगे बढ़ा लिया है कि अब उन्हें रोक पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो चुका है. रेखा जैसी और भी महिलाएं है जिन्होंने Mahila Money के साथ मिलकर अपने business को उन ऊंचाइयों पर पहुंचाया, जहां जाने का लोग सपना देखते है.

Rekha ने अपनी बात पूरी करते हुए कहा- "मैं अब Mahila Money के बारे में हर उस महिला को बताती हूं जो मेरी तरह ऊँची उड़ान के सपने देख रही है. मैं मानती हूँ कि जब महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी और उन्हें #JiyoApneDumPe का आत्म-विश्वास दिया जाएगा तो वे कुछ भी हासिल कर सकती हैं."

इस RavivaarVichaarXMahilaMoney impact series में हम Rekha Lokhna जैसी महिलाओं की कहानियां प्रस्तुत करेंगे, जो ना सिर्फ विकास की दृष्टि रखने वाली उद्यमी महिलाएं है बल्कि अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए काम भी कर रही है.

अपने व्यापार के लिए 25 लाख तक का ऋण प्राप्त करने का एक मौका है आपके पास. Mahila Money app को Google playstore पर एक्सेस करें या http://www.mahila.money पर वेबसाइट पर जाएं और अपने ऋण आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करें.

यह भी पढ़े- समूह से जुड़कर महिला के सपने हुए साकार...बेटी ने भरी उड़ान

Rekha Lokhna Mahila Money mahila.money Mahila Money app #JiyoApneDumPe Rekha Mahila Money InstaEats Rekha Lokhna RavivaarVichaarXMahilaMoney impact series Mahila Money