Mahila Money loan ने महिथा के beauty business को पहुंचाया नई ऊंचाई पर

यह कहानी है हैदराबाद की एक महिला महिथा की जिसनें अपने पति के साथ मिलकर, Mahila Money नामक फिनटेक फर्म से loan लेकर अपने व्यापार को आगे बढाया.

author-image
रिसिका जोशी
एडिट
New Update
Mahila Money loan

Image- Ravivar Vichar

हम हमारे घर में अक्सर एक महिला को देखते है, जो पूरे घर को बिना किसी शिकायत के संभालती है...हर काम करने में निपुण है और कुछ तो नौकरी के साथ साथ घर भी संभाल लेती है. और ये बात किसी एक महिला की नहीं की जा रही है. दुनिया की हर महिला में ये क्षमता होती है कि वह सारे कामों को आसानी से कर लें और शिकायत भी ना करे.

और आज के समय में तो महिलाएं आगे आकर अपना व्यापार करने के लिए प्रतिबद्ध भी है. Mahila Money जैसे इंस्टिट्यूट उन्हें अपना काम या व्यापार जमाने के लिए आसानी से लोन की सुविधा भी देते है. ऐसी ही एक महिला की कहानी है जो 29 साल की की है. इन्होंने अपने पति के साथ मिलकर एक बिज़नेस शुरू करने का फैसला किया. महिथा हैदराबाद की रहने वाली एक मेहनती महिला है जो आज अपने business को बहुत तेजी से आगे बढ़ा रही है. कैसे कर रही है महिथा ये काम, बस ये ही कहानी है उनकी.

आपके पास है अपने बिज़नेस को सेटअप करने का एक शानदार मौका, 25 लाख रुपये तक के लोन के साथ. अभी Mahila Money app को Google playstore से डाउनलोड करें या Mahila Money website पर जाएं और अपने लोन एप्लीकेशन प्रोसेस को आज ही शुरू करें.

business loan for women

Image Credits: Google Images

पति के साथ शुरू किया beauty parlour

महिथा ने अपने पति के साथ काम आगे बढ़ाने के लिए सारी तैयारी कर ली थी. उन्होंने मिलकर beauty parlour खोला. महिथा जानती थी कि आने वाले समय में beauty का business बहुत तेज़ी से आगे बढ़ेगा ओर इसीलिए उन्होंने तय कर लिया कि इस काम के लिए मेहनत में कोई कमी नहीं छोड़ेंगी.

महिथा का ब्यूटी पार्लर न केवल सौंदर्य से जुड़ी सेवाएं प्रदान करता है बल्कि सौंदर्य उत्पादों और उससे जुड़ी वस्तुओं का एक collection भी है जिसे वे लोगों को बेचती है, ताकि उनके पास अच्छे उत्पाद पहुंचे. महिथा के beauty parlour की USP है उनकी बेहतरीन customer services. ऐसा कोई नहीं जो उनके पास आकर और उनकी services लेकर निराश वापस जाता हो. 

उनकी खास बात यह है कि वह असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करती हैं. महिथा के पति इस beauty parlour में सेल्स मार्केटिंग मैनेजर के रूप में काम करते है. सिर्फ ये ही नहीं, जब उनके काम के घंटे ख़त्म हो जाते थे तब वे महिथा के साथ उनके parlour के काम में भी हाथ बंटाते थे.

उन्हें कभी भी अपनी पत्नी के नीचे काम करने में कोई शर्म महसूस नहीं हुई. आज कल लोग न जाने क्यों एक महिला के orders मानने में शर्म महसूस करते है, लेकिन महिथा के पति को इस काम को करने में कोई परेशानी नहीं थी. अपने परिवार का समर्थन करने का फैसला जब कोई व्यक्ति कर लेता है, तो उसे बस एक ही चीज़ दिखती है, 'परिवार का भविष्य'.

loan for women

Image Credits: Google images

व्यापार को बढ़ाने के लिए Mahila Money loan

जैसे-जैसे महिथा का व्यवसाय बढ़ता गया, वह अपने काम लो लेकर और confident होती जा रही थी. काम को और बढ़ाने के लिए उसे capital की ज़रूरत थी. बस एक परेशानी थी और वो थी कि यह पैसा आएगा कहां से? महिथा और उनके पति ने मिलकर विकल्प ढूंढ़ना शुरू कर दिए.

महिथा को Mahila Money के बारे में पता चला, जो उनकी जैसी और भी महिलाओं को अपना काम आगे बढ़ाने में capital की मदद करते है. उन्होंने Mahila Money से 55,000 रुपये का business loan लेने की ठानी. जब वे अपने सारे documents लेकर इस firm के पास आई तो उन्हें यह loan बहुत ही आसानी से मिल गया. वे उम्मीद नहीं कर रही थी कि पैसे की परेशानी इतनी जल्दी ख़त्म हो जाएगी.

महिथा कहती हैं, "मैंने हमेशा अपने ब्यूटी पार्लर व्यवसाय का विस्तार करने के लिए वन-स्टॉप एम्पोरियम बनाने का सपना देखा है. Mahila Money से बिजनेस लोन के साथ, मैंने उस सपने को आज हकीकत में बदल दिया है."

अपने सपने को लेकर उत्साहित महिथा ने लोन का उपयोग हर्बल, फेशियल और वैक्सिंग जैसे उच्च गुणवत्ता वाले सौंदर्य उत्पाद खरीदने के लिए किया. इस स्मार्ट कदम से उनकी मासिक आय 25,000 रुपये से बढ़कर 30,000 रुपये हो गई! लेकिन महिथा यहीं नहीं रुकी. उन्होंने इन प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचना भी शुरू किया है और बिक्री पर 20 प्रतिशत कमीशन भी कमाया है.

महिथा को जो चीज खास बनाती है, वह सिर्फ उसका व्यावसायिक कौशल नहीं है, बल्कि उसकी वित्तीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का दृढ़ संकल्प भी है.

how to start your business

Image credits: Google Images

महिथा गर्व से कहती हैं, "मेरा आर्थिक रूप से बढ़ता व्यवसाय मेरी सफलता का प्रमाण है."

महिथा की यात्रा से पता चलता है कि अगर हौसला बुलंद हो तो अपने सपनों को हकीकत में बदलने से आपको कोई नहीं रोक सकता. हमें तो इस बात पर गर्व है कि महिथा को उसके ब्यूटी पार्लर को एक सफल व्यवसाय में बदलने में हरसंभव मदद मिल चुकी है और आज वे बहुत अच्छे से अपना काम आगे बढ़ा रही है.

महिथा का दृढ़ संकल्प अन्य महिला उद्यमियों के लिए प्रेरणा है. Mahila Money महिथा को उसकी यात्रा में समर्थन दे रही है, उसे प्रोत्साहित कर रही है क्योंकि वह निडर होकर एक business women के रूप में अपना जीवन जीने के लिए तत्पर है. साथ में, यह कंपनी उसकी जीत की क्षमता और निरंतर #JiyoApneDumPe भावना से बनाए भविष्य पर विश्वास भी करते है.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम महिथा जैसी अन्य महिलाओं की कहानियां आपके साथ शेयर करते रहेंगे, जो न केवल आगे बढ़ना चाहती है साथ ही अपने सपनों को सच में बदलने के लिए हरसंभव कदम भी उठा रहीं हैं.

Mahila Money loan RavivarVicharXMahilaMoney impact series Mahila Money app Mahila Money website Mahila Money