Mahila Money loan के साथ खूबसूरती से तैयार किया Salon Business

गुड़गांव हरियाणा की रहने वाली शोभना सिंह ने अपने salon business को आगे बढ़ाया Mahila Money loan की मदद से और आज इस अपने salon से वे हर साल लाखों का मुनाफ़ा कमा रहीं है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Mahila money loan to start business

Image- Ravivar Vichar

महिलाओं की बेहद खूबसूरत आदत होती है, और वो है हमेशा खूबसूरत दिखना. जितना सजना और सवरना महिलाओं को पसंद है उतना एक पुरुष कभी सोच भी नहीं सकता. परेशानी सिर्फ ये नहीं कि एक पुरुष इतना करने में अक्षम है, बल्कि ये भी है कि उनके पास इतना अनुभव और options ही नहीं है कि वे हर दिन कुछ नया कर पाए.

साजो श्रृंगार तो भारत की हर महिला का अधिकार है. प्राचीन समय में भी, चाहे वो देवी हो या कोई आम महिला, सजना नहीं भूलती थी. इसलिए अगर यही कहे कि भारत में beauty या खुद का ख्याल रखना महिलाओं की वजह से सबसे बड़ी industries में से एक है, तो ये गलत नहीं होगा.

Beauty Industry में आगे बढ़ा रही व्यापार

आने वाले समय में यह industry और तेजी से आगे बढ़ेगी ये बात भी अब हर व्यक्ति को पता चल चुकी है, और इसीलिए इस क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बहुत से लोग आगे आए है. उन्ही में से एक है, गुड़गांव हरियाणा की रहना वाली शोभना सिंह. ये 30 साल की महिला खुद का salon चला रही थी.

ऐसा नहीं है कि शोभना सिंह का काम अच्छा नहीं चल रहा था. वे बढ़िया तरीके से अपने काम को आगे ले जा रही थी, और उनकी सारी ग्राहक भी उनसे खुश थीं. लेकिन शोभना जानती थी कि यह व्यापर इतना बड़ा हो सकता है जिसकी कोई सीमा नहीं है क्योंकि भारत में कोई महिला सजना सवरना कभी नहीं छोड़ सकती.

salon business

Image- Ravivar Vichar

शोभना काम को आगे बढ़ाने के लिए सारे प्रयास कर रही थी. चाहे वो नए equipments खरीदना हो, अच्छी quality के products खरीदना हो या अपने ग्राहकों को हर सुविधा देना. शोभना हर काम कर रही थी और कोशिश कर रही थी अपना business आगे बढ़ाकर और सफल हो पाए.

यह भी पढ़े- Karnataka के Namma Yatri की Mahila Shakti पहल

शोभना बताती है- "मेरे पास अपने business को बढ़ाने और अपने ग्राहकों का अनुभव और अच्छा करने का हर तरीका था, जिन्हे मैं लागू भी कर रही थी. मैं चाहती थी कि ₹1.35 लाख के फ्रेंचाइजी निवेश के माध्यम से एक प्रसिद्ध ब्रांड तैयार करू ताकि अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले कॉस्मेटिक आइटम प्रदान कर सकूं."

वे कहती है- "यह करने के लिए एक top quality मेकअप किट और हेयर स्टाइलिंग किट का मेरे plans में शामिल होना ज़रूरी था. मैं अपनी services को और भी बेहतर बनाने के लिए स्टीमर, पेडीक्योर- मैनीक्योर मशीन और एक हाइड्रो मशीन जैसी मशीनें लेकर उन्हें हर सुविधा भी प्रदान करना चाहती थी. मुझे अपने salon को renovate भी करना था, एक ए.सी. भी लगाना था और पेंट कर salon को नया लुक भी देना था.

शोभना का विश्वास था कि ये सब करने के बाद न केवल उसके salon के विकास को बढ़ावा मिलेगा बल्कि उसके ग्राहकों के लिए salon में आना एक असाधारण अनुभव भी होगा.

how to get mahila money loan

Image- Ravivar Vichar

Capital की समस्या को ख़त्म किया Mahila Money loan ने

लेकिन सबसे बड़ा सवाल शोभना के सामने था कि ये सारी चीज़ें करने के लिए capital कहा से लाएगी. वह हर रास्ता ढूंढ रही थी, वो जो कर सकती थी वो कर रही थी, हर व्यक्ति से बात करती ताकि कोई रास्ता निकले. आखिरकार, शोभना को पता चला Mahila Money loan के बारे में.

उसे यह पता चला कि Mahila Money उस जैसी और भी महिलाओं को लोन देकर अपने सपने सच करने का मौका देने वाली एक firm है. शोभना marketing और विज्ञापनों पर पहले ही 70 हज़ार खर्च कर चुकी थी, तो वह यह जानती थी कि बिना लोन लिए काम नहीं चलेगा. 

उस वक़्त शादी का सीजन था. इस वक़्त अपने काम को बढ़ाना उसके लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद साबित होगा. वह थोड़े से निवेश के साथ 4 लाख का मुनाफा कमा सकती थी. Mahila Money से उसने 50 हज़ार का लोन लिया और अपनी ज़रूरत के सारे काम करवाना शुरू कर दिए. मानो उसके salon का पूरा चेहरा ही बदल गया हो.

mahila money app

Image- Ravivar Vichar

शोभना ने अपनी सफलता का श्रेय Mahila Money loan से मिले संसाधनों और व्यवसाय विकास के अवसरों को देती हैं. लोन और खुद के वित्तीय संसाधनों का उपयोग कर, उसने फ्रैंचाइज़ी उत्पादों investment, एक additional revenue stream और अपने ग्राहकों को exceptional services देने पर सारा का सारा ध्यान केंद्रित कर दिया. आज शोभना साबित कर रही है कि अगर चाहो तो कुछ भी करना मुमकिन होता है.

शोभना की ज़िन्दगी इस बात का उदाहरण है कि कैसे दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत कठिन चुनौतियों के बीच भी सफलता ढूँढ ही लेती है. हम शोभना की सराहना करते हैं क्योंकि वह #JiyoApneDumPe, इस वाक्य के साथ एक business women के रूप में आगे बढ़ रही है.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम शोभना जैसी अन्य महिलाओं की कहानियां आपके साथ शेयर करते रहेंगे, जो न केवल आगे बढ़ना चाहती है बल्कि उन्होंने अपने सपनों को सच में बदलने के लिए हरसंभव कदम भी उठाए हैं. 

आपके पास है अपने बिज़नेस को सेटअप करने का एक शानदार मौका, 25 लाख रुपये तक के लोन के साथ. अभी Mahila Money app को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड करें या Mahila Money website पर जाएं और अपने लोन एप्लीकेशन प्रोसेस को आज ही शुरू करें.

Mahila Money app Beauty Industry Mahila Money loan Mahila Money