Mahila Money loan के साथ शुरू किया Oil distribution business

यह 36 महिला है तिरुवनंतपुरम की धन्या, जिसनें Mahila Money से loan लेकर अपने oil distribution business को सूझ बुझ से आगे पहुचाया. आज वह अपने क्षेत्र की leading व्यापारियों में से एक है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
loan for business for women

Image- Ravivar vichar

आज भी बहुत सारे लोगों की सोच है कि महिलाओं का काम सिर्फ किचन और घर संभालना है. ये लोग कहते है कि घर की महिला को सिर्फ परिवार का ध्यान रखना चाहिए, ये देखना चाहिए कि सब कुछ सही है की नहीं, घर में हर सामान है की नहीं जैसे आटा, दाल, तेल, सब्ज़ी आदि.

आज की महिला की कहानी भी ऐसी ही है जिसे घर पर यही सब देखना पसंद था, अपने बच्चों, परिवार और बाकी सदस्यों का ख्याल रखना पसंद था. लेकिन इसी के साथ एक और चीज़ पसंद थी और वो है, अपनी बढ़त, खुद को आगे बढ़ता देखने का लालच... ये लालच हर व्यक्ति में होना चाहिए...तो बस इस महिला में भी था. फिर क्या था, इन्होंने शुरू कर दिया अपना काम और आज अपने पूरे परिवार का ख़्याल रख रहीं है ये महिला.

कहानी है धान्या श्रीदेवी की. 36 साल की इस महिला ने अपनी नौकरी छोड़ कर अपना खुद का काम करने का ठाना. 2 बच्चों की मां है धान्या और साथ ही एक accountant भी. घर और काम साथ में संभालने में निपुण और आगे बढ़ने की चाह. एक महिला को और कुछ चाहिए ही नहीं आगे बढ़ने के लिए.

आपके पास है अपने बिज़नेस को सेटअप करने का एक शानदार मौका, 25 लाख रुपये तक के लोन के साथ. अभी Mahila Money app को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड करें या Mahila Money website पर जाएं और अपने लोन एप्लीकेशन प्रोसेस को आज ही शुरू करें.

loan for women

Image- Ravivar vichar

Oil business शुरू कर आगे बढ़ रही धान्या

आज बात करेंगे तिरुवनंतपुरम की 36 वर्षीय दो बच्चों की मां और एक अकाउंटेंट धान्या श्रीदेवी की, जो दृढ़ संकल्प के साथ अपने सपनों को पूरा करने में लगी थी. अपने पति और बच्चों के साथ घर में रहते हुए, धान्या oil distribution business की दुनिया में आने के लिए पूरी तरह हो तैयार हो चुकी थी.

धान्या एक ब्रांड के कुकिंग राइस ब्रान ऑयल और चावल की distributor बन गई और सारा काम समझने को लेकर बहुत उत्साहित थी. उन्हें समझ आया कि इस व्यवसाय में बहुत सारे अवसर उनका इंतज़ार कर रहे है और अगर वह इस काम में खुद को स्थापित कर लेती है तो वह बहुत अच्छे returns भी निकाल पाएंगी. अपने समुदाय में वह इस oil brand की लोकप्रियता के बारे में जानती थी, इसीलिए इस ब्रांड के साथ जुड़ने का फैसला किया धान्या ने. उन्होंने रिसर्च शुरू कर दी और सावधानीपूर्वक अपने व्यापार की एक योजना बनाई.

धान्या बताती हैं, "एक वितरक के रूप में, मैं इन्वेंट्री संभालती हूं, ई-कॉमर्स ऑर्डर प्रदान करती हूं और सुनिश्चित करती हूं कि ग्राहक खुश हों. मैंने इम्फाल से तेल लेने की योजना बनाई है और मेरे व्यवसाय के लिए पहले से ही एक रूपरेखा तैयार कर ली है. मैं अब बस एक दुकानें खरीदने की तैयारी कर रही हूं."

oil distribution business

Image- Ravivar vichar

दुकान खरीदने के लिए Mahila Money loan

अपने दृढ़ संकल्प के बावजूद, धान्या को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा- वो था capital. उनके पति की 35,000 रुपये की मासिक आय से सिर्फ उनके परिवार का भरण पोषण ही हो पाता था. वह चाहती थी कि अपने परिवार को एक सुखी जीवन दे पाए और साथ ही उनकी हर ज़रूरत पूरी कर पाए. धान्या नहीं चाहती थी कि वह अपनी बचत का इस्तेमाल कर business में लगा दे क्योंकि वह उनकी savings थी. इसलिए उन्होंने महिला उद्यमियों (business loan for women) की मदद करने वाले मंच Mahila Money की ओर रुख किया.

धान्या ने Mahila Money के साथ 50,000 रुपये के व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन किया, और इसे मंजूरी दे दी गई ! इस वित्तीय मदद ने उसके लिए नई संभावनाएं खोल दीं, जिससे उसे अपनी ज़रूरत का स्टॉक खरीदने और अपनी दुकान के लिए योजना बनाने में बहुत मदद मिली है.

धान्या कहती हैं, "मेरी पहली प्राथमिकता अपनी दुकान के लिए पर्याप्त स्टॉक जुटाना था. मुझे एक किराए की जगह की तलाश भी थी. मैं इस बात का भी ख़्याल रखना चाहती थी कि इस लोन की हर EMI अच्छे से दूं. इस बिजनेस लोन ने मेरा स्टॉक भर गया और मेरा वित्तीय आत्मविश्वास बढ़ा."

धान्या ने उद्यमिता की दुनिया में कदम रखा और Mahila Money ने उनकी सहायता के लिए लोन दिया, अगर इस तरह से हर महिला को मदद मिल जाए तो वह बहुत तेज़ी से आगे बढ़ेंगी और देश का सशक्तिकरण भी बढ़ेगा. Mahila Money को उसकी यात्रा का समर्थन करने पर गर्व है. उनकी कहानी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है, जो दर्शाती है कि उनमें अपनी नियति को आकार देने और अपने और अपने परिवार के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने की शक्ति है.

धान्या का दृढ़ संकल्प अन्य महिला उद्यमियों के लिए प्रेरणा है. Mahila Money धान्या को उसकी यात्रा में समर्थन दे रही है, उसे प्रोत्साहित कर रही है क्योंकि वह निडर होकर एक business women के रूप में अपना जीवन जीने के लिए तत्पर है. साथ में, यह कंपनी उसकी जीत की क्षमता और निरंतर #JiyoApneDumPe भावना से बनाए भविष्य पर विश्वास भी करते है.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम धान्या जैसी अन्य महिलाओं की कहानियां आपके साथ शेयर करते रहेंगे, जो न केवल आगे बढ़ना चाहती है साथ ही अपने सपनों को सच में बदलने के लिए हरसंभव कदम भी उठा रहीं हैं.

RavivarVicharXMahilaMoney impact series #JiyoApneDumPe Oil business business women business loan for women Mahila Money