समूह से महिला के सपने हुए साकार... बेटी ने भरी उड़ान

SHG से जुड़ने वाली महिलाओं के सपने साकार होने लगे. MP के धार जिले की SHG से जुड़ी महिला के सपने भी हकीक़त में बदल गए. मां ने मेहनत की और बेटी के भविष्य को संवार दिया. बेटी ने एयर होस्टेज़ बन कर उड़ान भरी.

New Update
समूह से महिला के सपने हुए साकार बेटी ने

Image: Ravivar Vichar

MP के Dhar जिले के छोटे से गांव टांडा की रहने वाली सोनू डावर Self Help Group से जुड़ी. अपने कारोबार को जमाया. कमाई और समूह से लिए लोन के बल पर बेटी Kripali Dawar को Higher Eduction दिलाई. स्वयं सहायता समूह से जुड़ी कोई महिला की यह संभवतः पहली बेटी है जो एयर होस्टेज़ बनी.                  

मां बैठी किराना दुकान और बेटी ने बनाया करियर 

Dhar जिले के Bag Block के Tanda गांव की रहने वाली सोनू डावर की अलग पहचान बन गई. 

SONU DAWAR 01

शुद्ध पानी गांव में सप्लाई करते हुए सोनू और अन्य साथी (Iamge: Ravivar Vichar)

सोनू बताती है - "शुरू में परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी. साल 2015 में गंगा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी. किराना दुकान खोली. बेटी कृपाली को पढ़ने बहुत इच्छा थी. 10 वीं क्लास तक गांव में ही पढ़ाया. तीन-चार बार लिंकेज लोन लेकर दुकान को और बढ़ाया. सिलाई का काम भी किया. बेटी कृपाली की इच्छा देख 1 लाख रुपए का लोन लिया और इंदौर में पढ़ने भेजा. ग्रेजुएशन और एयर होस्टेज़ की ट्रेनिंग पूरी करवाई.आज मुझे गर्व है कि बेटी ने मुझे और परिवार के साथ गांव को नई पहचान दी." SHG के स्पोर्ट से ही मेरी स्थिति सुधर गई.लगभग कमाई 17 से 18 हजार रुपए महीना होने लगी. 

Fluoride Free Chilled Water Plant से बढ़ी कमाई 

परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक होने के बाद समूह और  CCL Loan लेने से गांव में ही Fluoride Free Chilled Water Plant लगाया. समूह की सोनू बताती हैं -"धार के कई इलाके में ज़मीन के पानी में फ्लोराइड युक्त पानी है. इसके उपयोग से खासकर बच्चों की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. यही सोचकर यह भी हमने Plant लगाया. इससे भी कमाई हो रही."

मेहनत से मिला आसमां 

सोनू डावर की बेटी कृपाली डावर कहती है- "मेरी मां बहुत मेहनत की. इंदौर आकर भी यह भूली नहीं. मैं लगातार मेहनत करती रही. बचपन से ही मेरी इच्छा Air Hostess बनने की थी. इंदौर संस्था में training ली.मुझे ख़ुशी है कि गांव से निकल कर भी मैं अपने और परिवार के सपने पूरे कर सकी."

धार जिले के बाग ब्लॉक के BM Dinesh Dodia ने बताया- "दुर्गा समूह की सोनू डावर ने मेहनत कर कारोबार बढ़ाया. बेटी को Air Hostess बनाया. यह जिले के लिए गर्व की बात है. यह समूह दूसरों के लिए मिलसल बन गया."      

kripali air hostess dhar

Kripali Dawar (Image: Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission की District Project Manager (DPM) Dhar Aparna Pandey बताती हैं- "SHG से जुड़ने के बाद आदिवासी बहुल गांव टांडा की सोनू ने साबित कर दिया कि योजनाओं का सही उपयोग और मेहनत से जीवन बदल सकता है. बेटी कृपाली ने धार जिले का नाम रोशन किया." 

State Rural Livelihoods Mission, Bhopal के SPM (Public Relation) Dinesh Dubey कहते हैं- "धार जिले में self help group की महिलाओं ने बहुत अच्छा काम किया. सोनू डावर की सफलता उनमें से एक है. ऐसे समूह को और प्रोत्साहित किया जाएगा."    

CCL Loan self help group Ajeevika Mission Fluoride Free Chilled Water Plant State Rural Livelihoods Mission SHG