गोबर पेंट से चमकने लगी बिल्डिंग्स,कमान महिलाओं के पास

सरकारी भवनों में हो रहे रंग रोगन के लिए पेंट गोबर का उपयोग किया जा रहा.ख़ास बात इस यूनिट की कमान महिलाओं के पास है.एक साल के अंदर ही इस यूनिट की पहचान बन गई.कई महिलाओं को इस यूनिट में नया रोजगार मिल गया.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
mau paint banner 02

समूह सदस्य जिला अधिकारियों को यूनिट की डिटेल्स समझाते हुए (Image: Ravivar Vichar)

UP के मऊ जिले में काम कर रही  self help group की महिलाएं गोबर से पेंट बना रहीं.इस काम में 50 से ज्यादा महिलाओं को रोजगार मिला. जिले के गोंठा पंचायत अंतर्गत Ekata Mahila Small Industry के तहत यह यूनिट संचालित कर रहीं.    

PM पुरस्कार के लिए Unit हुई नामित,Natural Paint बना ब्रांड  

मऊ जिले के गोंठा पंचायत में लगी इस यूनिट की लोकप्रियता लगातार बढ़ गई. महिलाओं की लगातार मेहनत की वजह यहां तैयार हो रहे पेंट और पुट्टी की सेल बढ़ी.गुणवत्ता के कारण इस काम और यूनिट का nomination  PM Award के हुआ. केंद्रीय टीम इस यूनिट की विज़िट कर चुकी है.

 

एकता महिला समूह की रुक्मणि देवी ने बताया-"इस काम के लिए मुझे और साथी बेचनी देवी और सुमन को जयपुर भेजा था.ट्रेनिंग के हमारे गांव में यहां यूनिट को हम चलाते हैं. मुझे ख़ुशी है लगभग सालभर में 6 हज़ार किलो से ज्यादा हम cow dung paint बना चुके. लगातार यह पेंट बिक रहा.75 रुपए किलो और  GST के साथ बेचा.हमारी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ."



इस यूनिट में समूह की महिलाएं लगभग रोज़ ढाई घण्टे में 320 किलो पेंट तैयार कर लेते हैं.

mau paint 600

गोबर पेंट तैयार करते हुए समूह सदस्य (Image: Ravivar Vichar)  

 समूह की सुमन बाई कहती हैं-"हम 100 किलो गोबर और उतने पानी को मिक्स कर मशीनों की प्रक्रिया से इस मटेरियल को निकालते हैं.इस पेंट में किसी भी प्रकार की असहनीय गंध नहीं आती.अभी तक हम 5 हज़ार किलो पेंट बेच चुके."  

100 SHG के सहयोग से तैयार लगी Cow Dung Paint UNIT 

इस यूनिट को तैयार करने में जिले प्रशासनिक अधिकारी और Ajeevika  Mission के अधिकारियों द्वारा तैयार प्रोजेक्ट सफल हुआ.



Mau के DMM Himanshu Singh कहते हैं-"इस यूनिट को लगाने के लिए 100 self help group से  CIF के तहत लोन लिया.15.45 लाख रुपए की लागत में यह यूनिट लगी.रोस्टर तरीके से इसमें समूह की महिलाएं ड्यूटी देती हैं.जिले के शासकीय भवन में इसी का उपयोग किया जा रहा.ख़ास बात यह कि इस पेंट से तापमान में 2 प्रतिशत तक कंट्रोल होता.साथ ही health के लिए यह नुकसान नहीं करता. इस प्रोजेक्ट में अभी तक 41 हज़ार रुपए का फायदा SHG को हो चुका."

mau paint 6

 यूनिट के बाहर खड़ी समूह की महिलाएं और केंद्र सरकार से आए अधिकारी (Image: Ravivar Vichar) 

सरकारी स्कूल्स.पंचायत और जनपद ऑफिस के अलावा अब 6 प्राइवेट फार्म से भी अनुबंध किया.इससे समूह को और अधिक पेंट सप्लाई ऑर्डर मिल सकेंगे.

इस प्रोजेक्ट में जिले के CDO IAS Prashant Nagar ने खुद इस प्रोजेक्ट को तैयार करवा कर shg की महिलाओं को प्रमोट किया.     

 

self help group cow dung paint PM Award