PM MODI ने किया कृषि सखियों का सम्मान,प्राकृतिक खेती को दे रही बढ़ावा

पूरे देश में रासायनिक खेती और उसके नुकसान को समझ natural farming करने वाली कृषि सखियों को PM Narendra Modi ने सम्मानित किया. ये सखियां अपने अपने इलाके में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रही.इसका असर अब उपज में नज़र आने लगा.  

New Update
PM MODI ने किया कृषि सखियों का सम्मान

बनारस में कृषि सखी को सम्मानित करते हुए PM Narendra Modi (Image: Google Image)        

UP के बनारस में आयोजित किसान सम्मान निधि आयोजन में MP की krishi sakhi दीदियां भी छा गईं.यहां शहडोल जिले की कृषि सखी ममता सिंह मरगाही और भोपाल की रूपा अहिरवार को  Prime Minister Narendra Modi ने सम्मानित किया.ये अपने जिले में self help group में krishi sakhi के रूप में काम कर रहीं.

PM ने कहा : शाबास...प्राकृतिक खेती को और बढ़ाओ   

बनारस के मंच पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर किसान सम्मान निधि कार्यक्रम में देशभर से आईं कृषि सखियों को मंच पर बुला कर सम्मानित किया.

MP के Shahadol जिले के बुढ़ार ब्लॉक अंतर्गत कोलुहा गांव के मंदाकिनी SHG सदस्य ममता सिंह ने बताया-"मुझे ख़ुशी है कि मिशन से जुड़ने के बाद मुझे इतना बड़ा सम्मान मिला.मंच पर हमें PM मोदी ने कहा शाबास प्राकृतिक खेती को और बढ़ाओ.मैं अब तक CRP और krishi sakhi के रूप में 150 से ज्यादा महिलाओं को  natural  farming के लिए तैयार कर चुकी.हम लोग घर पर ही कीट नाशक खाद बनाने लगे.हमारी लगत कम और कमाई बढ़ी.अब मेरी कमाई 25 हज़ार रुपए तक हो जाती."

shahdol mamta singh krishi sakhi

कीट नाशक तैयार करती हुईं ममता सिंह (Image: Ravivar Vichar) 

Ajeevika Mission के District Project Manager Ajay Singh कहते हैं-"जिले में कृषि सखी ममता सिंह ने natural farming और modern farming के लिए काफी काम किया.ख़ुशी है इनका PM Modi के हाथों हुआ.इससे जिले में और अधिक समूह की महिलाएं प्रेरित होंगी."

मेहनत का मिला सखियों को सम्मान 

Bhopal जिले के बैरसिया ब्लॉक अंतर्गत रतुआ रतनपुर के परी SHG की  रूपा अहिरवार को भी बनारस में इस अयोजन में सम्मानित किया.कृषि सखी रूपा ने बताया-"हमें central cabinet minister Shivaraj Singh Chauhan ने हमारा हौसला बढ़ाया.सभी सखियों से बात की और natural farming को और अधिक करने की बात की.मैं 100 किसानों को इस प्राकृतिक खेती के लिए ट्रेनिंग दे चुकी. हमारी इनकम सालाना 1 लाख 80 हज़ार रुपए है."

rupa bhopal krishi sakhi 6

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ सम्मानित हुईं रूपा अहिरवार (Image: Google Image)

भोपाल की आजीविका मिशन की DPM Rekha Pandey बताती हैं-"जिले में कृषि सखी की महिलाओं ने समूह के माध्यम  से किसान परिवारों को प्राकृतिक खेती के फायदे बता कर प्रेरित कर रहीं. लगातार खेती को लेकर किसान दीदियां जागरूक हो रहीं."

State Rural Livelihoods Mission के SPM Manish Pawar ने कहा -"प्रदेश के समूह की सखियों का सम्मान हुआ.इससे दूसरे समूह की महिलाओं में भी उत्साह आएगा.हमने इन सखियों को MANAGE संस्था हैदराबाद में ट्रेनिंग लेने भी भेजा."

rupa bhopal krishi sakhi 6 0

अपने खेत में खड़ीं रूपा अहिरवार (Image: Ravivar Vichar)  

मिशन के CEO IAS Manoj Pushp खुद पूरे प्रदेश के समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संवाद कर रहे

Prime Minister Narendra Modi ने कल Banaras में self help group की महिलाओं की सदस्य और krishi sakhi को सम्मानित करते हुए बताया कि 12 राज्यों में लगभग 30 हज़ार कृषि सखी natural farming के लिए काम कर रही.दीदियों ने bank sakhi,helth sakhi सहित namo drone didi अपना काम कर कर रहीं.हमें 3 करोड़ दीदियों को लखपति बनाना है.                 

self help group Bank Sakhi central cabinet minister Shivaraj Singh Chauhan Natural Farming Krishi Sakhi Namo Drone Didi Prime Minister Narendra Modi