'टेक इक्विटी' से फाइनेंसियल इन्क्लूशन का लक्ष्य होगा पूरा

G20 एम्पॉवर ने डिजिटल समावेशन प्लेटफॉर्म Tech Equity लॉन्च किया. यह प्लेटफॉर्म उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रमों तक पहुंच देगा. इसकी मदद से महिलाओं को तकनीक से जुड़ी नई स्किल्स सीखने और अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

author-image
मिस्बाह
New Update
techequity app G20

Image Credits: TechEquity

महिला सशक्तिकरण (women empowerment) को गति देने के लिए उन्हें डिजिटली सक्षम बनाना ज़रूरी है. इसी दिशा में अहम कदम उठाते हुए G20 एम्पॉवर (G20 Empower) ने डिजिटल समावेशन प्लेटफॉर्म (digital inclusion platform) लॉन्च किया. यह प्लेटफॉर्म उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट (skill development) कार्यक्रमों तक इक्विटी और पहुंच देगा. इसकी मदद से महिलाओं को तकनीक से जुड़ी नई स्किल्स सीखने और अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. इस डिजिटल समावेशन प्लेटफॉर्म का नाम है Tech Equity. इस प्लेटफॉर्म को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Zubin Irani, Minister for Women & Child Development and Minority Affairs) ने गांधीनगर में G-20 एम्पॉवर शिखर सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया.

टेक इक्विटी से डिजिटल कौशल तक पहुंच होगी आसान 

टेक इक्विटी (Tech Equity) कौशल बढ़ाने के अवसरों का एक एग्रीगेटर  है, जो आज की तकनीक से संचालित दुनिया में महिलाओं को डिजिटल कौशल (digital skills) तक आसान पहुंच दे रहा है. इस प्लेटफॉर्म के ज़रिये हर किसी भी उम्र की महिलाएं रजिस्टर कर आसानी से चार तरह के पाठ्यक्रम का हिस्सा बन सकती हैं- डिजिटल साक्षरता, वित्तीय साक्षरता, तकनीकी कौशल विकास, और कोर कौशल विकास.

 

भारत की अध्यक्षता में एम्पॉवर गठबंधन ने अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर विविध विचारों को स्वीकार किया है. भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान स्वयं सहायता समूह (self help groups) क्रांति का जोश बढ़ा है. आज, हमारे पास लगभग 8 मिलियन SHG में 80 मिलियन महिलाएं हैं, जो हर साल 34 बिलियन डॉलर का योगदान देते हैं." स्मृति ईरानी ने बताया.

डिजिटल गैप को दूर करने का है लक्ष्य 

टेक इक्विटी का लक्ष्य समाज में मौजूद डिजिटल गैप (digital gap) को दूर करना है , जिससे महिलाएं और लड़कियां करियर में आगे बढ़ सकें.यह प्लेटफ़ॉर्म 120 से ज़्यादा भाषाओं में उपलब्ध है और G20 देशों में महिलाओं के लिए डिजिटल कौशल पाठ्यक्रम (Digital skills courses) प्रदान करता है.

यह प्लेटफॉर्म डिजिटल साक्षरता  की दिशा में एक ज़रूरी कदम है जो ज़रूरी स्किल्स को आम बना रहा है. तेजी से डिजिटल होते समाज में, डिजिटल उपकरणों और प्लेटफार्मों तक पहुंच शिक्षा, रोजगार के अवसर, स्वास्थ्य देखभाल जानकारी, वित्तीय सेवाओं से जुड़े बंद दरवाज़े खोलेगी. डिजिटल गैप को ख़तम कर, महिलाएं पारंपरिक बाधाओं को दूर कर सकती हैं और अपनी शिक्षा या करियर में आगे बढ़ सकती हैं.

 

women empowerment G20 Empower Self Help Groups skill development digital inclusion platform Smriti Zubin Irani Tech Equity digital skills digital gap Digital skills courses