Geetha manjunath ने इजात किया Breast Cancer detection का आसान ज़रिया

गीता मंजुनाथ ने एक ऐसा device तैयार का दिया है जो महिलाओं में बिना radiation के breast cancer detect करने में काबिल है. जब गीता की बहन को breast cancer detect हुआ तो उनके लिए यह एक alarming situation बन गई थी.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
breast cancer treatment in india

Image- Ravivar Vichar

भारत में इस साल डेढ़ लाख से ज़्यादा breast cancer के cases सामने आए. सही वक़्त पे पता ना लगने के कारण इस बिमारी से जाने कितनी महिलाएं जान के ख़तरे के साथ जीती है. कोई भी बीमारी अगर सही वक़्त पर डिटेक्ट हो जाए तो उसका इलाज पूरी तरह से करना मुमकिन हो जाता है.

Geetha Manjunath ने ढूंढा Breast Cancer detect करने का radiation free तरीका 

इसी बात को अपना vision बनाते हुए (Geetha manjunath) गीता मंजुनाथ ने एक ऐसा device तैयार का दिया है जो (Women empowerment) महिलाओं में बिना radiation के cancer detect करने में काबिल हो रहा है. जब गीता की बहन को breast cancer detect हुआ तो उनके लिए यह एक alarming situation बन गई थी. इसी कारण उन्होंने breast cancer पर और अच्छी रिसर्च करना शुरू कर दिया.

उन्होंने NIRAMAI हेल्थ एनालिटिक्स नाम से कंपनी (cancer treatment in india) शुरू की. वह radiation या invasive techniques का उपयोग किए बिना महिलाओं में breast cancer का पता लगाने के लिए AI का उपयोग करने वाले device को सबके सामने लेकर आईं.

यह device एक विशेष कैमरे का उपयोग कर महिला (Women related diseases in india) के सीने में तापमान को मापने पर काम करता है. फिर, इस camera की AI तकनीक उस temperature डेटा को एक रिपोर्ट में बदल देती है जो बता सकती है अगर महिला में cancer cells तैयार हो रहे होंगे तो. यदि कोई समस्या है, तो वो महिला आगे जानकारी प्राप्त करने के लिए ultrasound के लिए जा सकती है. यह innovation breast cancer का पता लगाने के क्षेत्र में एक गेम-चेंजर है.

आजतक वे अपने device से 29 शहरों की 75000 महिलाओं की screening कर चुकीं है. उनका aim है कि वो सिर्फ भारत ही बल्कि दुनिया की हर महिला को इस test के लिए सामने लाए. हर साल लड़कियों को breast cancer detection करवाना चाहिए क्योंकि अगर यह बीमारी सही वक़्त dectect हो गयी तो महिला को बचाना possible है. 

Geetha Manjunath Women related diseases in india women empowerment