Bihan के B 1 से जुड़े Raipur में सैकड़ों VIP कस्टमर्स

बिहान के B 1 स्टोर्स पर सैकड़ों कस्टमर्स जुड़ गए. SHG से जुड़ी महिलाओं को नया मौका मिला. हाल ही में IIM Institute में भी B 1 Souvenir store की शुरुआत की.रायपुर में इस नई शुरुआत के साथ संस्थान को भी नई ब्रांडिंग मिली.

New Update
Bihan के B 1 से जुड़े Raipur में सैकड़ों VIP

IIM परिसर में B1 Cafe भी बना पहली पसंद (Image: Ravivar Vichar)

CG के Raipur में Indian Institute of Management के साथ कई जगह B1 की शुरुआत हुई. CG State Rural Livelihood Mission Bihan से जुड़े SHG की महिलाओं को इन स्टोर्स की जवाबदारी दी गई. शहर में कई संस्थाओं और ऑफिस में अब इनका संचालन होने लगा. B1 इन दिनों शहर में आकर्षण और चर्चा में है. 

Raipur में SHG के हाथों B1 Cafe और Souvenir की कमान 

Ajeevika Mission Bihan के तहत Raipur में B1 Souvenir खुले. इसी के साथ इनकी कमान self help group की महिलाओं को सौंप दी. Indian Institute Of Management (IIM) में नए कलेवर में B1 Cafe और Souvenir की शुरुआत से SHG की सदस्य उत्साहित हैं. इसी के साथ रायपुर में कई Eduction Centers, offices में Mart, Cafe खोले गए. IIM में खोले गए B1 MART की संचालक SHG सदस्य Mamta Sahu कहती है-"हमने कभी सोचा भी नहीं था कि देश की इतनी बड़ी संस्था में हमें स्टोर्स खोलने का मौका मिलेगा.पहले हमारी आर्थिक हालत बहुत ख़राब थी.अब कमाई बढ़ी है."

B1 BANNER NEW

IIM Raipur में B1 Souvenir शुभारंभ के दौरान स्टाफ और सदस्य (Image:Ravivar Vichar)

शासन के पर्यावास भवन में कैफे चलाने वाली Neeta Ogare बताती है-"केंटीन चलाने के बाद से मेरा आत्मविश्वास बढ़ा.मेरी कमाई भी बढ़ी.सभी अधिकारी,कर्मचारी और दूसरे लोग केंटीन में आते हैं."

ये सभी समूह की महिलाएं Cluster Level Federation (CLF) के साथ यह कारोबार कर रहीं.            

200 से ज्यादा महिलाओं को मिला रोजगार 

Ajeevika Mission Bihan अंतर्गत खोले गए marts, cafe, souvenir और दूसरे स्टाल्स से self help group की 200 से ज्यादा महिलाओं को सीधे रोजगार मिला.

B 01 MART BANNER

B1 मार्ट में सभी सामान सुविधानुसार रखे गए (Image:Ravivar Vichar)   

Bihan Raipur District Project Manager (DPM) Vikram Lodhi बताते हैं-"हमें ख़ुशी हैं कि राजधानी में नए कलेवर में सुविधाओं को उपलब्ध SHG की दीदियां करवा रहीं.IIM के अलावा IIIT ,NIT ITI सहित यूनिवर्सिटी और डेंटल कॉलेज में भी SHG को MART और Canteen चलाने का मौका दिया.इन मार्ट में जहां स्टूडेंट्स की जरूरतों का सामान मिल रहा वहीं Cafe में सभी सुविधाओं और सफाई का ध्यान रखा गया."

इस अभियान में IIM प्रबंधन का सबसे ज्यादा सहयोग रहा.उनका कहना है कि छात्रों को इसी परिसर में सभी सुविधा मिल जाएगी. Raipur के कलेक्टोरेट,जिला पंचायत सहित कई सरकारी ऑफिस में भी SHG की महिलाएं ही केंटीन चला रही.

BIHAN को और अधिक आधुनिक फील देने के लिए Raipur Collector (DM) Gaurav Kumar Singh और जिला पंचायत (ZP) के CEO Vishvdeep ने B1 Concept को तैयार करवाया.          

self help group Ajeevika Mission Bihan B1 MART souvenir