आंगामी महिला संगठन: महिला सशक्तिकरण की ओर एक कदम

आंगामी महिला संगठन की महिलाओं ने नागा स्वतंत्रता संग्राम के शुरुआती दिनों में भाग लेने के साथ इस संगठन को बनाने में  महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अन्य जातियों की महिलाओं की बेहतरी के लिए काम किया.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
ANGAMI MAHILA SANGATHAN

Image Credits : Feminism in India

आंगामी महिला संगठन (Angami Women's Organization) की शुरुआत पूर्वी, दक्षिणी, पश्चिमी और चाखरो क्षेत्र से आंगामी जाति की महिलाओं (women of anagami caste) के बीच बेहतर समझदारी और एकता को बढ़ावा देने के लिए की गई. आज संगठन जो भी है महिलाओं के योगदान और संघर्ष की वजह से है.

महिलाओं को एकता की दिशा में बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये गए. प्रमुख गावों की सदस्यों ने समय, ऊर्जा और प्रतिबद्धता के साथ संगठन को बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देकर, दूसरी जातियों की महिला संगठनों के बीच प्रमुख बनीं. उन महिला नेताओं के योगदान को याद करने की जरुरत है, जो आज हमारे बीच नहीं है.

स्वतंत्रता संग्राम के शुरुआती दिनों में महिलाओं की अहम भूमिका 

महिलाओं ने नागा स्वतंत्रता संग्राम (Naga freedom struggle) के शुरुआती दिनों में भाग लेने के साथ इस संगठन को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अन्य जातियों की महिलाओं की बेहतरी के लिए काम किया. आंगामी जाति (Angami Caste) ने दूसरे विश्व युद्ध (Second World War) के कोहिमा युद्धभूमि (Kohima battlefield) के आसपास स्थित होने के क्रूर प्रभावों का सामना किया

angami

Image Credits : That Angami Girl

महिलाओं ने नागा स्वतंत्रता संग्राम में हजारों की संख्या में मौत का सामना किया, उनके घरों और खाद्यगारों को बार-बार जलाया गया. महिलाओं के लिए ऐसी यादों के साथ जीना, टूटी हुए घरों और आत्माओं को ठीक करना और जीवन में आगे बढ़ना आंगामी महिलाओं के लिए आसान नहीं था.

महिलाओं में साक्षरता को किया गया प्रोत्साहित 

आंगामी महिला संगठन ने आंगामी महिलाओं के लिए शिक्षा (Education for angami women) के क्षेत्र में कई कदम उठाए. महिलाओं के बीच साक्षरता (literacy among women) को प्रोत्साहित किया.

आज भी कई गांवों में लड़कियों की शिक्षा (Girl Education) को प्राथमिकता नहीं दी जाती, जिसके कारण वह गरीबी, घरेलू कामों की जिम्मेदारियों तक ही सिमित रह जाती हैं. आज भी बहुत सारे घरों में एक गलत धारणा है कि कॉलेज डिग्री लड़कियों के लिए काफी है.

angami nagaland

Image Credits : EastMojo

राज्य राजधानी में आसपास हॉस्पिटलों और नर्सिंग होम्स न होने के कारण स्वास्थ्य समस्यायों का भी सामना करना पड़ता है. डॉक्टरों का बड़ा हिस्सा आंगामी जाति से है, जो बेहतर स्वास्थ्य जागरूकता (health awareness) का एक मजबूत कारण है. पर गरीबी के कारण कई गरीब परिवार आज भी सही समय पर सही स्वास्थ्य देखभाल तक नहीं पहुंच पाते. 

शराब के विक्रय में अधिकांश विक्रेता महिलाएं 

राज्य में सबसे अधिक विधवा महिलाएं हैं, जिनमें से साठ प्रतिशत पुरुष भारत-नागा युद्धवीर (Indo-Naga warrior) में शहीद है. शराब के विक्रय में अधिकांश विक्रेता महिलाएं हैं. युवाओं में दवाओं की लत छुड़ाने के लिए निंदा की नहीं परामर्श की जरुरत है.

महिलाओं और उनके परिवारों को अच्छे स्वास्थ्य देखभाल की ज़रूरत है. आंगामी प्रायोजित कोठों और बेटियों के खिलाफ अपराधों और हिंसा की वृद्धि में, उनके साथ औरतें ही शामिल थीं. 

नागा महिलाओं को महत्वपूर्ण पहलों की ज़रूरत 

नागा महिलाओं को अपने आप को और अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित और बेहतर वातावरण बनाने के लिए महत्वपूर्ण पहलों की ज़रूरत है. महिलाओं के अधिकारों की रक्षा (laws for protection of women's rights in india) के लिए सरकार द्वारा राज्य महिला आयोग (State Women Commission) बनाया गया पर नागालैंड (Nagaland) में आज भी महिलाओं के लिए कोई नीति नहीं है.

nagaland women

Image Credits : Northeast Now

आंगामी महिला संगठन को महिलाओं और उनके अधिकारों की सुरक्षा के लिए प्रयास करना चाहिए. आगे बढ़कर उनके समर्थन के रूप में अन्य सरकारी महिला संगठनों के साथ इन पहलों को लागू करने के लिए दूसरे महिला संगठनों के साथ आंगामी महिला संगठन को भी आगे बढ़ने के लिए समय देने की आवश्यकता है.

girl education State Women Commission laws for protection of women's rights in india Indo-Naga warrior health awareness Nagaland literacy among women Education for angami women Kohima battlefield Second World War Angami Caste Naga freedom struggle women of anagami caste Angami Women's Organization