Fitspire को लीड कर Wellness की राह आसान कर रहीं निधि जैन और हिना साहनी

इस Women's Entrepreneurship Day पर, Fitspire की सह-संस्थापक निधि और हिना महिला उद्यमियों को अपनी शक्तियों को पहचानने, विचारों की परिवर्तनकारी शक्ति में विश्वास करने और अधिक समावेशी और विविध भविष्य को आकार देने के लिए प्रेरित कर रही हैं.

author-image
मिस्बाह
New Update
Fitspire

Image: Ravivar vichar

महिला उद्यमियों के हौसले, कौशल, और सफलता की अनगिनत कहानियां देश के हर कोने में पनप रही हैं. Women's Entrepreneurship Day के अवसर पर, रविवार विचार ने ऐसी ही दो female entrepreneurs  निधि जैन और हिना साहनी से उनकी entrepreneurial journey के बारे में बात की.

हेल्थ एंड वेलनेस के लगातार विकसित होते लैंडस्केप में, Fitspire की सह-संस्थापक, निधि जैन और हिना साहनी, इंस्पायरिंग लीडर्स के रूप में उभरी हैं. वेलनेस को बढ़ावा देने के साझा लक्ष्य के साथ उन्होंने फिटस्पायर शुरू किया. यह स्टार्टअप 100% शाकाहारी, रसायन और स्टेरॉयड मुक्त फॉर्मूले के साथ हर उम्र के लिए वेलनेस प्रोडक्ट्स (vegan wellness products) की वाइड रेंज पेश करता है. 

स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा दे रही Nidhi Jain 

गणित और वित्त में एक्सपर्टीज रखने वाली निधि जैन फिटस्पायर के मिशन को आगे बढ़ाने, सतत विकास, प्रभावी बजट और रणनीतिक निर्णय लेने को सुनिश्चित करती है.

fitspire

Nidhi Jain, Co-founder, Fitspire

निधि, मैराथन रनर और प्रधान मंत्री पुरस्कार विजेता है. वह स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए सिंथेटिक प्रिज़र्वेटिव्स (synthetic preservatives) के बिना शेल्फ लाइफ और प्रोडक्ट कंसिस्टेंसी बनाए रखने के लिए रिसर्च, खाद्य वैज्ञानिकों के साथ सहयोग और कंस्यूमर फीडबैक को प्राथमिकता देती है.

निधि के नेतृत्व में, फिटस्पायर हेल्थ और फिटनेस के सब्जेक्ट में रूचि रखने वाले लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए संसाधन, शैक्षिक सामग्री और फिटनेस कार्यक्रम से जुड़ने का मौका देता है.

यह भी पढ़ें : भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ाना क्यों ज़रूरी? 

Women entrepreneurs को कर रही प्रेरित 

उद्यमों में महिलाओं की अहम भूमिका पर ज़ोर देते हुए निधि जैन कहती है कि नेतृत्व पदों में विविधता को बढ़ावा देने से विभिन्न दृष्टिकोणों को जगह मिलती है, जो ब्रांड की सफलता में मदद करता है. उनका मानना है कि महिला उद्यमियों को ऐसी कार्यस्थल संस्कृति की ज़रुरत है जो कार्य-जीवन संतुलन बनाये रखने में मदद करे. इसके अलावा, उन्हें फंडिंग तक आसान पहुंच मिलना भी ज़रूरी है.

fitspire

Image Credits: Fitspire

प्रिय महिला उद्यमियों,

हमेशा यह विश्वास रखें कि आपका नज़रिया शक्तिशाली है, जिसे आपको साहस और दृण संकल्प के साथ आगे बढ़ाना है.  हर चुनौती विकास का एक अवसर है, और हर सफलता आपकी क्षमताओं का प्रमाण. बड़े सपने देखें, कड़ी मेहनत करें, और अपने जुनून से अपना रास्ता खुद बनाए. दुनिया आपके विचारों की परिवर्तनकारी शक्ति और आपके द्वारा किये जा सकने वाले सकारात्मक प्रभाव का इंतज़ार कर रही है.

- निधि जैन

Fitspire के साथ वेलनेस को दैनिक जीवन से जोड़ रही Hinah Sawhney

को-फाउंडर और योग प्रेक्टिशनर के रूप में, हिना साहनी Fitspire के ज़रिये एक ऐसी दुनिया की कल्पना करती है जहां वेलनेस को दैनिक जीवन में एकीकृत किया जा सके.

fitspire

Hinah Sawhney,  Co-founder, Fitspire

हिना स्वास्थ्य और फिटनेस प्रोडक्ट्स को हर किसी के लिए सुलभ बनाने के फिटस्पायर के मिशन को प्रैक्टिकल रणनीतियों में बदलने में अहम भूमिका निभाती है. प्रोडक्ट रेंज में विविधता लाकर, अफोर्डेबल प्राइस सुनिश्चित कर,और ऑनलाइन और ऑफलाइन शैक्षिक अभियानों में शामिल होकर हिना फिटस्पायर को बाजार तक पहुंचाने में योगदान देती है.

यह भी पढ़ें : हर चुनौती को चुनौती देकर कल्पना सरोज बनी 7 कंपनियों की मालकिन 

Health and Wellness Industry में पहचानी महिलाओं की भूमिका 

Health and Wellness इंडस्ट्री में महिलाओं की भूमिका अहम है. उनका अनोखा नज़रिया नए और समावेशी वेलनेस समाधानों के ज़रिये विविध स्वास्थ्य ज़रूरतों को पूरा करता है. वे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी जागरूकता बढ़ाती हैं, उद्योग के मानदंडों को चुनौती देती हैं, और नई पीढ़ी को इस गतिशील और लगातार बढ़ते क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रेरित करती हैं. 

प्रिय महिला उद्यमियों,

उद्यमिता का सफ़र जितना अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के बारे में है, उतना ही आत्म-खोज से जुड़ा है. अपने मन की आवाज़ पर भरोसा रखें, जरूरत पड़ने पर मार्गदर्शन लें और जीत और असफलता दोनों का जश्न मनाएं. आपके पास अपनी फील्ड को प्रेरित करने, उसका नेतृत्व करने और उसे फिर से परिभाषित करने की शक्ति है. अपने आप पर और आप जो अविश्वसनीय प्रभाव डाल सकती हैं उस पर विश्वास रखें.

- हिना साहनी

fitspire

Image Credits: Fitspire

इस Women's Entrepreneurship Day पर, निधि और हिना महिला उद्यमियों को अपनी शक्तियों को पहचानने, विचारों की परिवर्तनकारी शक्ति में विश्वास करने और अधिक समावेशी और विविध भविष्य को आकार देने के लिए प्रेरित कर रही हैं. उनका काम महिला उद्यमियों द्वारा उभरते प्रोफेशनल लैंडस्केप में प्रभाव डालने का उदाहरण पेश करता है.

female entrepreneurs Women's Entrepreneurship Day vegan wellness products Fitspire Health and Wellness Industry Hinah Sawhney Nidhi Jain