युवाओं को Financial Literacy की राह दिखा रहा पायल जैन का Funngro

Funngro किशोरों को इनोवेटिव फाइनेंशियल सॉल्यूशन्स देने के लिए टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल करता है. पायल ने कुछ नया सीखने की चाह रखने वाले किशोरों और युवा टैलेंट की तलाश कर रहीं कंपनियों के बीच की दूरी कम करने के लिए 'Teenlancers' प्रोग्राम शुरू किया.

author-image
मिस्बाह
New Update
 Financial Literacy for youth with Funngro

Image: Ravivar Vichar

एक ऐसा फिनटेक स्टार्टअप (fintech startup) भी है जो अनुभवी निवेशकों या कॉर्पोरेट दिग्गजों के लिए नहीं, बल्कि भविष्य के लीडर्स- किशोरों के लिए काम करता है. Fintech startup Funngro की फाउंडर और CEO पायल जैन (Payal Jain) ने भारत के युवाओं के लिए वित्तीय साक्षरता को अपना मिशन बनाया.

Afthonia Lab द्वारा incubated fintech startup Funngro ने शुरू किया 'Teenlancers'

फ़नग्रो किशोरों को इनोवेटिव फाइनेंशियल सॉल्यूशन्स (Innovative Financial Solutions for teens) देने के लिए टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल करता है. पायल ने कुछ नया सीखने की चाह रखने वाले किशोरों और युवा टैलेंट की तलाश कर रहीं कंपनियों के बीच की दूरी कम करने की ज़रुरत पहचानी और 'Teenlancers' प्रोग्राम शुरू किया.

इस स्टार्टअप को इन्क्यूबेट किया है Afthonia Lab ने. CEO Tanul Mishra और उनकी टीम की मदद से पायल किशोरों के बीच फाइनेंशियल लिट्रेसी को बढ़ावा दे रही है. 

payal jain funngro

Payal Jain , Founder, Funngro (Afthonia incubated fintech startup)

फ़नग्रो की अनोखी पहलों में से एक 'टीनलांसर्स' कार्यक्रम 14-22 वर्ष की आयु के किशोरों को प्रोजेक्ट-बेस्ड काम के लिए स्टार्टअप से जोड़ता है. इससे युवाओं को न सिर्फ पैसा कमाने का अवसर मिलता है बल्कि काम करते हुए सीखने के लिए प्लेटफॉर्म भी मिलता है.

युवाओं को कोडिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, वीडियो एडिटिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग,कंटेंट राइटिंग जैसे क्षेत्रों में फ्रीलांसिंग (freelancing opportunities for teens) के ज़रिये पैसे कमाने के साथ कौशल विकास का भी मौका मिलता है.

यह भी पढ़ें : Fintech को Financial Inclusion का ज़रिया बना रहीं CEO Tanul Mishra

Funngro के साथ युवाओं के लिए Financial Management हो रहा आसान

फाइनेंशियल इन्क्लूशन (financial inclusion) का यह सफ़र चुनौतियों से रहित नहीं था, लेकिन पायल का दृढ़ संकल्प कारगर साबित हुआ. शार्क टैंक का मंच Funngro की यात्रा का अहम मोड़ साबित हुआ. शार्क टैंक (shark tank) ने फ़नग्रो को सुर्खियों में ला दिया जिसने इन्वेस्टर्स का ध्यान खींचा.

payal jain funngro

Image Credits: Funggro

उद्यमशीलता के दायरे से बाहर भी पायल सक्रिय रूप से इंस्टाग्राम और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देती है. पायल जैन के प्रयासों को द इकोनॉमिक टाइम्स और द टाइम्स ऑफ इंडिया जैसे प्रमुख प्रकाशनों द्वारा मान्यता दी गई है. आने वाले 5 सालों में फ़नग्रो 1 करोड़ किशोरों तक पहुंचने का लक्ष्य रखता है.

payal jain funngro

Image Credits: Funggro

फ़नग्रो सिर्फ एक फिनटेक स्टार्टअप नहीं, बदलाव का ज़रिया भी है. फ़नग्रो किशोरों के बीच वित्तीय साक्षरता (Financial literacy among teenagers) का बीज बोकर, एक ऐसी पीढ़ी को बढ़ावा दे रहा है जो न सिर्फ धन प्रबंधन की बारीकियों को समझती है, बल्कि उद्यमिता की लगातार विकसित हो रही दुनिया को भी समझेगी. 

यह भी पढ़ें : SHG, Fintech के साथ Financial Inclusion की ओर बढ़ रहीं ग्रामीण महिलाएं

Women's Entrepreneurship Day Financial literacy among teenagers freelancing opportunities for teens Innovative Financial Solutions for teens Funngro Payal Jain fintech startup Financial inclusion