भा रहा भिलाई का हाथों से बना अचार और मुरब्बा

भिलाई की कुछ महिलाओं के हाथों का बना अचार और मुरब्बा के साथ कई आइटम्स लोगों को बहुत भा रहे.इस काम से महिलाएं जहां आर्थिक मजबूत हो रहीं,वहीं आमजन को स्वादिष्ट चीज़ मिल रही.इन महिलाओं की नई पहचान उभर कर सामने आई.

New Update
BHILAI AARCHAR

समूह द्वारा तैयार अचार के पैक मटेरियल (Image: Ravivar Vichar) 

CG के भिलाई शहर की महिलाओं का समूह इन दिनों अचार और मुरब्बा बनाने में व्यस्त है.एक के बाद एक ऑर्डर मिल रहे.NULM के तहत बनाए गए समूह और क्षेत्र स्तरीय समितियों की सदस्य महिलाओं ने यह कमाल कर दिखाया.  

Self Production और packaging से बढ़ी बिक्री 

भिलाई शहर के वार्ड 12 अंतर्गत 15 self help group की महिलाओं ने मिलकर Rajaram Mohan Ray Samiti बनाई .इस समिति के माध्यम से कच्चा माल ले कर food items बनाना शुरु किए.

achar bhilai new 600

समूह की द्वारा तैयार घरेलु प्रोडक्ट्स अचार (Image: Ravivar Vichar) 

इस समिति से जुड़े आभा समूह की सदस्य बताती हैं-"काम शुरू करने के लिए हमें 50 हज़ार रुपए का लोन मिला.उत्साह से हमने अचार,मुरब्बा,कैंडी,बर्फी बनाए और बेचना शुरू किया.हमारे प्रोडक्ट्स को लोगों ने पसंद किया.काम की क्वालिटी देखते हुए हमने PMFME योजना के तहत 1 लाख 80 हज़ार रुपए का दूसरा लोन मिला.हमने और बेहतर Packaging शुरू की.हम सभी सदस्यों की अच्छी कमाई होने लगी."

Marketing से बन रहा Pinacle का बड़ा ब्रांड

भिलाई नगर निगम में कई क्षेत्रीय समिति अपने रोजगार के जरिए कमाई कर रहे.कमज़ोर आर्थिक स्थिति से उबारने के लिए ये योजनाएं वरदान बन रहीं.

भिलाई नगर निगम की City Mission Manager Ekta Pachori बताती हैं-"राजा राम मोहन राय समिति के घरेलु प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ी.प्रधानमंत्री फार्मेलाइज़ेशन ऑफ माइक्रो फ़ूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेस (PMFME) जैसी योजना से लोन दिलवाया गया.सदस्य लगातार आत्मनिर्भर हो रहीं.हम ऐसे समूह की सदस्यों को और अधिक प्रमोट कर रहे." 

यह बनाए food items C-Mart सहित लोकल मार्केट में बेचे जा रहे.packaging बढ़िया होने से यह धीरे-धीरे बड़ा ब्रांड बन रहा.    

self help group C-Mart PMFME