दुर्ग में SHG द्वारा तैयार रिबन बैच बने पहली पसंद

Durg जिले में SHG द्वारा तैयार रिबन बैच लोगों में पहली पसंद बन गए. 26 जनवरी Republic Day के मौके पर लोग शान से लगाने के लिए ये बैच खरीद रहे. SHG महिलाओं को इससे अलग से कमाई हो रही. दुर्ग जिले से बाहर भी ये महिलाएं ऐसे प्रोडक्ट्स को भेज रही.    

New Update
दुर्ग में SHG द्वारा तैयार रिबन बैच बने पहली

SHG सदस्यों ने तैयार किए कई तरह के बैच(Image: Ravivar Vichar) 

Chhattisgarh के Durg जिला अंतर्गत kumhari nagar palika में सहज की महिलाएं रिबन से बैच बना रहीं. ये बैच रंग-बिरंगे रिबन से तैयार कर रही. इसके अलावा अलग-अलग सीज़न में अलग तरह के आइटम्स भी बना लेती.

जनता सीने पर शान से लगाएगी Ribbon Badge 

दुर्ग जिले के कुम्हारी नगर पालिका इलाके में काम कर रही मां शीतला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उत्साहित हैं. इस SHG की विद्या चक्रधारी कहती है-"हमें ख़ुशी है कि रिबन से तैयार छत्तीसगढ़ शासन और दूसरे लोगो वाले बैच तैयार किए. हमारे सदस्यों के साथ मिलकर कई तरह के आइटम्स बना रहे. 26 जनवरी  Republic Day को देखते हुए हमने badge बनाए. दुर्ग के  exhibition में भी हमारे प्रोडक्ट्स रखे.हमारी इससे अलग कमाई हो रही."

VIDHYA DURG

लोगों का कहना है कि-"हम ऐसे Ribbon Badge अपने सीने पर शान से लगाएंगे."

धान से बने आइटम भी बनाने में एक्सपर्ट SHG दीदियां 

कुम्हारी नगर पालिका के समूह की यही धान महिलाएं से भी कई आइटम बना लेती हैं. विद्या आगे बताती है-"हम धान के मिश्रण से भी राखियां,दीये और दूसरी चीज़ें बना कर बेचते हैं.समूह में जुड़ने के पहले हमारी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी.अब कमाई होने से हालात सुधरने लगे."

\IMG-20240113-WA0036

अपने द्वारा तैयार किए गए रिबन बैच के साथ विद्या (Image: Ravivar Vichar)

National Urban Livelihood Mission (NULM) के MM Sharad singh बताते हैं-"समूह की महिलाओं ने इस बार खासतौर पर तिरंगा रंग के riboon badge तैयार किए. इसकी अच्छी बिक्री से सदस्यों को कमाई होगी."  





SHG NULM National Urban Livelihood Mission