महिलाओं को मिला मछलियों से नया रोजगार

महिलाओं  को मछलियों से नया रोजगार मिला. अपने ही गांव के तालाब को अवसर बना लिया.यहां पलने वाली मछलियां इन महिलाओं की आर्थिक मजबूती का बड़ा आधार बनेगी. महिलाएं तालाब की देखभाल करने में जुटी हैं.

New Update
KGN FISH SEED BNR

खरगोन जिले में fish farming के दौरान समूह सदस्य (Image:Ravivar Vichar)

MP के Tribal Community Khargone जिले में self help group की सदस्य महिलाओं को Ajeevika Mission ने रोजगार के नए अवसर दिए.MGNREGA yojana अंतर्गत तैयार अमृत सरोवर योजना में तैयार तालाबों को SHG समूह की महिलाओं को दे दिए.यहीं ये महिलाएं fish farming कर रहीं.

जिले में 63 तालाबों से होगी Fish Farming 

खरगोन जिले में अमृत तालाब योजना में 59 तालाबों को Ajeevika Mission के self help group की महिलाओं को सौंपे. महिलाएं तालाब की देखभाल कर रहीं.सीज़न होने से fish seed डाल कर समूह की महिलाएं कारोबार की तैयारी कर रहीं.बाकि 4 तालाब भी जल्दी ही समूह की महिलाओं को सौंप दिए जाएंगे. 

KHARGONE FISHING FARMING

पाड़ल्या गवली गांव में समूह की महिलाएं तालाब में fish seed डालते हुए (Image:Ravivar Vichar)

जिले के भीकनगांव ब्लॉक अंतर्गत पाड्या गवली  गांव में राम राज्य स्वयं सहायता समूह को यह तालाब दिया.इस तालाब से जुड़ीं समूह की अध्यक्ष रुकमणी बाई और सचिव बुदि बाई बतात हैं-"हमने तालाब मिलने के बाद लगभग 30 हज़ार मछली के बीज तालाब में डाले.इस काम में 10 हज़ार रुपए का खर्च आया.आने वाले छह महीने बाद हम इन मछलियों को बेच सकेंगे.हम इस काम से बहुत खुश हैं.पहले खेती मजदूरी करते थे."



भीकनगांव की ABM वंदना पाटीदार बताती हैं-"पाडल्या गवली के SHG की महिलाओं ने फ़िलहाल सीड डाल दिए.6 महीने बाद ये फिश तैयार हो जाएंगी.फ़िलहाल लोकल मार्केट में इसे बेचेंगे."

बनाएंगे Producer Group, बड़े मार्केट से जुड़ेंगे SHG 

खरगोन जिले में self help group की महिलाओं को आर्थिक मजबूत करने के लिए आजीविका मिशन के अधिकारियों ने नै योजना भी बनाई. अमृत तालाब योजना से fishing farming में सफल होने के बाद समूह को बड़े ग्रुप से जोड़ा जाएगा.

KGN FISH FARMING 01

खरगोन जिले में fish farming के दौरान समूह सदस्य (Image:Ravivar Vichar)

इस प्रोजेक्ट को coordinate कर रहे young professional  Savan Patidar बताते हैं-"इस प्रोजेक्ट के लिए SHG की महिलाएं उत्साहित हैं.इन समूह को और अधिक आर्थिक मजबूत बनाने के लिए हम Producer Group बनाएंगे.इससे समूह की महिलाएं क्वालिटी फिशेस को export भी कर सकेंगी.इस प्रोजेक्ट के छह माह में परिणाम आने लगेंगे."

इन समूह को Ajeevika Mission द्वारा gauid कर धार और खरगोन जिले से ही fish seed उपलब्ध करवाए.

KGN FISH SEED

लड़वी गांव में समूह सदस्यों ने विजिट के दौरान फिश कलेक्शन देखा (Image:Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission के DPM Govind Mandloi बताते हैं-"समूह की महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए Fish Pond और fish farming दिखने के लिए मिशन ने visit भी करवाई.इसके अलावा training की व्यवस्था करवाई जिससे तालाब में fish seed डालते हुए ज्यादा फायदा मिले."

इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए जिला पंचायत के CEO IAS Akash Singh और कलेक्टर IAS Karmveer Sharma ने समूह को लखपति दीदी बनाने के लिए प्रोत्साहित किया.प्रशासनिक मदद के लिए लगातार निर्देश दिए. 

self help group Ajeevika Mission fish seed Producer Group fish farming MGNREGA yojana SHG