महिलाओं की सेहत के लिए अब राशन में श्रीअन्न

महिलाओं की सेहत के लिए सरकार ने एक बार फिर पुरानी परंपरा को अपनाने ने जा रही.आने वाले दिनों में राशन की दुकान पर श्रीअन्न भी मिलेगा.श्रीअन्न यानी मोटा अनाज. सेहत के लिए इसे प्रचलन में लाया जा रहा.

New Update
dindori lahari 1300 millets

Tribal woman Lahri Bai को millets farming पर पद्मश्री अवार्ड दिया गया था (Image: File)

MP में सरकार के एक महत्वपूर्ण निर्णय में महिलाओं के सेहत पर खास ध्यान दिया गया.इस फैसले में निर्णय लिया कि श्रीअन्न अनाज को राशन की दुकानों पर उपलब्ध कराया जाए. 

इसके अलावा और CM Dr.Mohan Yadav ने self help group की सदस्य महिलाओं को आर्थिक मजबूती के लिए योजना बनाने को कहा.                     

श्रीअन्न योजना से जुड़ेंगी SHG महिलाएं

मध्यप्रदेश शासन और सरकार ने तय किया कि राशन की दुकानों पर श्रीअन्न उपलब्ध कराया जाए.किसी समय केवल आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों की पहचान और मज़बूरी का हिस्सा अब सेहत का राज़ बन गया.मोटे अनाज में ज्वार,बाजरा,रागी को इन दुकानों पर रखा जाएगा. 

रिसर्च के बाद ही यह देखा गया कि मोटे अनाज में सेहत के राज़ छुपे हैं.फाइबर सहित कई तरह के गुण होने से स्वास्थ्य बेहतर रहेगा.

KODO KUTKI  pic new 600

millets crop (Image: File)  

खास बात यह है कि Ex Chief Minister और Central Agriculture Minister Shivraj Singh Chauhan ने भी मोटे अनाज के बीज खरीदी पर 80 % की सब्सिडी देने का प्रावधान रखा था.इसके अलावा कोदो-कुटकी जैसे मोटे अनाज के लिए MSP समर्थन मूल्य 4290/- प्रति क्विंटल रखा.

Chief Minister Dr.Mohan Yadav ने भी प्रोत्साहन राशि 10 रुपए प्रति किलो बढ़ने की बात कही.साथ ही निर्देश दिए कि kodo kutki और मोटे अनाज की खरीदी स्थानीय किसानों से की जाए.SHG को इसमें जोड़ा जाए,जिससे उनकी आय बढ़ सके.     

promote करने के लिए मना चुके हैं Millets Year of 2023  

UN ने Millets को बढ़ावा देने के लिए Millets of the year तक घोषित किया था.यह हमारे प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि थी.इसी प्रदेश से Tribal Woman Lahari bai को इसी millets farming के लिए पद्मश्री दिया गया. शासन ने इसे बढ़ावा देने के लिए Millets Caffe खोले.इससे से जहां आम लोगों ने इसे सेहत बनाने के लिए प्राथमिकता दी वहीं Ajeevika Mission से जुड़े self help group की महिलाओं को इन कैंटीन का काम दिया.सरकारी कैंपस में SHG की महिलाएं ही इन कैंटीन को संचालित कर रहीं,जहां कोदो कुटकी रागी सहित मोटे अनाज से बनने वाले food items की dishes राखी जा रहीं.

यदि मोटे अनाज के लिए सरकार प्रोमोट कर रही तो आने वाले दिनों में मोटे अनाज Shriann से सेहत के साथ स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की आर्थिक सेहत ही ठीक होगी.                  

self help group CM Dr.Mohan Yadav Tribal Woman Lahari bai Millets Caffe Central Agriculture Minister Shivraj Singh Chauhan UN 2023 Millets Of the Year Kodo Kutki SHG