Transgender समाज के निर्माण में एक प्रमुख कदम

इस संकल्प का हिस्सा बनते हुए Support for Marginalized Individual for Livelihood and Enterprise scheme 'SMILE' नामक संगठन transgender व्यक्तियों को मुख्यधारा में लाने का एक नया माध्यम बन रहा है. भारत समावेशी समाज की दिशा में कदम बढ़ाने का संकल्प.

New Update
Transgender समाज के_निर्माण में एक प्रमुख कदम Banner.jpg

Image- Ravivar Vichar

भारत, एक देश, जहां विविधता का संगम है, यहां के लोगों की भावनाओं, धार्मिकता और सांस्कृतिक background ने  इसे एक अद्वितीय रूप दिया है. हमारा समाज अनेक प्रकार के व्यक्तित्व का एक समावेश है, लेकिन transgenders  को इस समाज का हिस्सा बनाना अभी भी एक नया और बड़ा कदम है.

भारत एक समृद्ध और समावेशी समाज की दिशा में कदम बढ़ाने का संकल्प कर रहा है,और इस संकल्प का हिस्सा बनते हुए Support for Marginalized Individual for Livelihood and  Enterprise scheme 'SMILE' नामक संगठन transgender व्यक्तियों को मुख्यधारा में लाने का एक नया माध्यम बन रहा है. इस प्रयास का उद्देश्य है कि समाज में सभी वर्गों को inclusion मिले और एक समृद्ध भारत की ऊंचाइयों को हासिल किया जा सके.

businessupturn.webp

Image credit- Business Upturn

एक समान समाज है SMILE का उद्देश्य

‘SMILE’ का मुख्य उद्देश्य समाज में सामाजिक जागरूकता बढ़ाना और समानता देना है. यह पहल लोगों को यह सिखाने का प्रयास करती है कि समृद्धि का सफर हर किसी को स्वीकार करना चाहिए, चाहे वह किसी भी जाति, लिंग, या भाषा के हों. समृद्धि और समावेश का मूल मंत्र है, "हम सभी एक हैं". 'Smile' ने transgender व्यक्तियों को मुख्यधारा में लाने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में कदम उठाया है. उन्होंने विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के साथ मिलकर शिक्षा के लिए समर्थन प्रदान किया है. SMILE ने रोजगार समर्थन कार्यक्रमों में भी भाग लेने की एक सुविधा प्रदान की है. इससे वे अपनी क्षमताओं के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

Viksit Bharat के लिया एकता होना ज़रूरी

Viksit Bharat के निर्माण की प्रतिबद्धता एक समावेशी समाज के बिना अधूरी होगी जहां सभी वर्ग बिना किसी भेदभाव के सम्मान और सद्भाव के साथ मिल-जुल कर रहेंगे. इसी सोच के साथ, central government ने transgender व्यक्तियों के कल्याण के लिए व्यापक पुनर्वास (Comprehensive Rehabilitation) का एलान किया. इस योजना के साथ ही आजीविका और उद्यम के लिए Support for Marginalized Individual for Livelihood and Enterprise scheme (SMILE) योजना की शुरुआत भी की गई.

भारत में आज भी transgender समुदाय को वह मान्यता और सम्मान नहीं मिला है जिसके वे हकदार हैं. Transgender व्यक्तियों को मुख्यधारा में लाने का संघर्ष एक मज़बूत संकल्प है और 'SMILE' नामक संगठन इस संकल्प को साकारात्मक रूप से पूरा करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. उनके सहयोग, समर्थन, और इनके इस कदम से हम एक समृद्ध समाज में अच्छे भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं.

Enterprise scheme smile Transgender