Sukanya Samriddhi Yojana 2024 है हर बेटी का गर्व!

सरकार द्वारा भारतीय परिवार की बेटियों के लिए Sukanya Samriddhi Yojana 2024 की शुरुआत की गयी है, जिसके तहत बेटियों के भविष्य के लिए परिवार वालों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Sukanya Samriddhi Yojana 2024

Image - Ravivar vichar

घर की बेटी लक्ष्मी का रूप होती है...कहते हुए सबको सुना है हमनें, फिर भी, आज भी कई घर है जो बेटी के जन्म को न जाने क्यों, अपने लिए बोझ मानते है. अरे बेटी घर में आए तो सुख और समृद्धि लाती है. वो परिवारों को तोड़ती नहीं जोड़ती है, वह अपनी क़दमों से घरों को रोशन करती है, ना कि बोझ होती है.

कहते है अगर एक बेटी दुखी है तो उस घर का कभी कल्याण नहीं हो सकता. और आज के समय में जब हमारी सरकार महिला सशक्तिकरण और उनके आगे बढ़ाने की बात को अपना प्राथमिक मुद्दा बना चुकी है तो पूरा देश समझ रहा है कि घर की महिला और बेटी जब आगे बढ़ेंगी तो पूरे देश को अपने साथ आगे लेकर जाएंगी.

सरकार अपनी इस प्राथमिकता को पूरा करने के लिए कई पहलों और योजनाओं को देश के सामने ला रही है जिससे भारत की हर बेटी और महिला को अपने भविष्य की फ़िक्र करने की कोई ज़रूरत नहीं!

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 क्या है ?

सरकार द्वारा भारतीय परिवार की बेटियों के लिए Sukanya Samriddhi Yojana की शुरुआत की गयी है, जिसके तहत बेटियों के भविष्य के लिए परिवार वालों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत परिवार में छोटी बच्ची का खाता खुलवाया जाता है, जिसकी मदद से कन्या को सभी लाभ प्रदान किए जाते हैं.

Sukanya Samriddhi Yojana का मुख्य उद्देश्य भारत की हर बेटी आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जिसकी मदद से वह अपने सभी खर्चे उठा सके. इसमें पढ़ाई के खर्चे, शादी का खर्चा, अन्य जरूरते शामिल हो सकती हैं. अगर आपके घर में भी छोटी बेटी है तब आप Sukanya Samriddhi Yojana की मदद से उसका भविष्य संवार सकते है.

यह भी पढ़े - Poshan Pakhwada 2024 की शुरुआत

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 का उद्देश्य क्या है?

बेटियों के नाम पर निवेश करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Sukanya Samriddhi Yojana चलाई जा रही है. इस योजना के तहत सालाना 250 से अधिकतम डेढ़ लाख रुपए की रकम जमा की जा सकती है. इस समय सुकन्या खाते में जमा की गई राशि पर 7.6% की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है.

यह योजना देश की बेटियों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए शुरू की गई है, जिसके अंतर्गत परिवार का कोई भी सदस्य जैसे माता-पिता यानी कोई अभिभावक बेटी के नाम पर Sukanya Samriddhi Yojana में खाता खुलवा सकता है. इस स्कीम में न सिर्फ आपको ऊंचा ब्याज मिलेगा बल्कि सरकार द्वारा समर्थित होने की वजह से यह स्कीम 100% सुरक्षित भी है.

sukanya samriddhi yojana

Image credits - kerala kaumudi

Sukanya Samriddhi Account कहां खुलवाया जा सकता है?

लंबी अवधि में नियमित निवेश कर इस योजना की सहायता से मैच्योरिटी पर एक साथ बड़ा पैसा जुटाया जा सकता है. Sukanya Samriddhi Account को बैंक या डाकखाने में खुलवाया जा सकता है. लेकिन अधिकृत बैंक के ब्रांच और डाकघर दोनों ऑनलाइन SSY अकाउंट खोलने की अनुमति फिलहाल नहीं देते हैं. आप इसके फॉर्म को जरूर अधिकृत बैंक या पोस्‍ट ऑफिस की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. अकाउंट खोलने के बाद आप बहुत से काम ऑनलाइन कर सकते हैं.

Sukanya Samriddhi yojana में अकाउंट कैसे खोले?

भारत सरकार ने जब से हर काम को digital करने के लिए काम करना शुरू किया इसके लिए, आपको किसी नज़दीकी बैंक या पोस्ट ऑफ़िस में जाना होगा. वहां जाकर, Sukanya Samriddhi Yojana के तहत निवेश करने के लिए आवेदन फ़ॉर्म लें.

आवेदन फ़ॉर्म लेने के बाद, जिसका खाता खोलना है, उसके अभिभावक की जानकारी दर्ज करें. Sukanya Samriddhi yojana के खाते, इसके लिए अधिकृत वाणिज्यिक बैंक की शाखाओं में खोले जा सकते हैं. उदाहरण के लिए, ये खाते बैंक ऑफ़ बड़ौदा की किसी भी शाखा में खोले जा सकते हैं.

sukanya samriddhi yojana

Image Credits - Housing

Sukanya Samriddhi yojana खाते में सीधे जमा करने के लिए, शाखा में जाकर या इंटरनेट बैंकिंग के ज़रिए स्थायी अनुदेश दिए जा सकते हैं. 18 साल की उम्र पूरी हो जाने पर, उच्च शिक्षा, विवाह के उद्देश्य से पिछले वित्त वर्ष के अंत में खाते में अधिशेष जमा राशि का 50% निकाला जा सकता है. इस जानकारी में, जगह या अलग-अलग स्थितियों के आधार पर अंतर देखने को मिल सकता है.

Sukanya Samriddhi yojana के खाते में सीधे जमा करने के लिए, शाखा में जाकर या इंटरनेट बैंकिंग के ज़रिए स्थायी अनुदेश दिए जा सकते हैं. 18 के फॉर्म को भरें और मांगी गई जानकारी, फोटोग्राफ और अन्‍य दस्‍तावेज जैसे बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, फोटो, अभिभावक का पहचान पत्र वगैरह सभी डॉक्‍यूमेंट्स को साथ में अटैच करें. इसके बाद भरा हुआ फॉर्म और डॉक्यूमेंट्स लेकर नजदीकी बैंक की ब्रांच या पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाएं. सभी दस्‍तावेजों की मूल कॉपी भी साथ में ले जाएं. इसके बाद बैंक या पोस्‍ट ऑफिस जहां भी आप खाता खुलवा रहे हैं, वहां के कर्मचारी फॉर्म चेक करेंगे और अटैच डॉक्‍यूमेंट्स का ओरिजिनल से मिलान करेंगे. इसके बाद अकाउंट ओपन हो जाएगा.

यह भी पढ़े - SHGs के लिए NRLM का LokOS app

Sukanya Samriddhi yojana में निवेश कैसे करें?

Sukanya Samriddhi Yojana के अंतर्गत 15 वर्ष तक पैसा जमा किया जाता है. यदि आपकी मासिक किस्त है तो साल में 12 न्यूनतम किस्त जमा करनी होगी और सालाना में एक किस्त जमा करनी होगी. इस योजना के अंतर्गत आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक ब्रांच के माध्यम से निवेश कर सकते है. आप इस योजना के तहत निम्नलिखित साधनों के माध्यम से आसानी से पैसे जमा कर सकते हैं.

  • नगद
  • चेक
  • डिमांड ड्राफ्ट
  • ऑनलाइन ई ट्रांसफर (यदि उपलब्ध हो)

Sukanya Samriddhi account कौन सी बैंकों में खुलवाया जा सकता है?

sukanya samriddhi yojana

Image Credits - Axis Bank

Sukanya Samriddhi yojana में आपको अकाउंट खुलवाने में कोई भी परेशानी न हो इसके लिए सरकार ने प्रयास किया है कि ज़्यादातर हर बैंक में ये सुविधा दी जाए. इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए बैंकों की सूची नीचे दी गई है. इन सभी बैंकों के नजदीकी शाखा में जाकर आप अपनी बिटिया के भविष्य के लिए बचत खाता खोल सकते हैं।

 

  1. भारतीय स्टेट बैंक
  2. पंजाब नेशनल बैंक
  3. बैंक ऑफ इंडिया
  4. बैंक ऑफ बड़ौदा
  5. बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  6. इलाहाबाद बैंक
  7. ऐक्सिस बैंक
  8. आंध्रा बैंक
  9. पंजाब एंड सिंध बैंक
  10. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  11. यूको बैंक
  12. विजय बैंक
  13. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
  14. स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद
  15. बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  16. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
  17. केनरा बैंक
  18. देना बैंक
  19. स्टेट बैंक ऑफ पटियाला
  20. स्टेट बैंक ऑफ मैसूर
  21. आईडीबीआई बैंक
  22. स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर
  23. आईसीआईसीआई बैंक
  24. स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator 2024 कैसे काम करता है?

सभी आवश्यक जानकारियों के बाद, कैलकुलेटर उस मूल्य को कैल्कुलेट करता है जिसे मैच्योरिटी पर दिया जाएगा. प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए, 14 साल के लिए एक वर्ष में कम से कम 1 योगदान अनिवार्य है.

यह माना जाता है कि व्यक्ति प्रत्येक वर्ष एक ही राशि का योगदान कर रहा है. 15 वें से 21 वें वर्ष तक, कोई योगदान करने की आवश्यकता नहीं है और, योजना अवधि के दौरान किए गए पिछले योगदानों के आधार पर लाभ कैल्कुलेट किया जाता है. कैलकुलेटर द्वारा अंतिम राशि प्रदान करते समय प्राप्त ब्याज कैल्कुलेट किया जाता है

यहां मासिक और वार्षिक योगदान को स्थिर रखते हुए मैच्योरिटी राशि की गणना की गई है.  

योजना अवधि के 21 वर्षों के दौरान ब्याज दर 8.00% है

मासिक योगदान हर महीने की 1 तारीख को किया जाता है

1 अप्रैल को हर साल वार्षिक योगदान दिया जाता है

मासिक और वार्षिक योगदान के लिए राशि निर्धारित है

Sukanya Samriddhi Yojana related FAQs

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खाता कैसे खुलवा सकते है?

यदि आप Sukanya Samriddhi Yojana के तहत अपनी कन्या के उज्जवल भविष्य के लिए खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं. कौनसी बैंक में यह खाता खुलेगा उसकी सारी ऊपर दी गयी है.

क्या मैं अपना Sukanya Samriddhi account बंद करा सकता हूं?

सुकन्या योजना खाता को बंद कराने के लिए कुछ शर्तें लागू की गई है-

  • कन्या की शादी होने की स्थिति में: लाभार्थी कन्या द्वारा 18 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद अपनी शादी के खर्च के लिए परिपक्वता अवधि से पहले पैसे निकाल सकते हैं.
  • खाताधारक की मृत्यु होने की स्थिति में: यदि खाताधारक की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में बालिका के माता पिता सुकन्या योजना खाते में जमा राशि निकाल सकते हैं.
  • खाता जारी रखने के लिए आर्थिक रूप से असमर्थ होना: यदि अभिभावक द्वारा लाभार्थी कन्या के खाते को जारी रखने में असमर्थ होते हैं तो इस स्थिति में परिपक्वता अवधि से पहले SSY खाता को बंद किया जा सकता है.

Sukanya Samriddhi account खोलने के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खाता खुलवाने के लिए Sukanya Samriddhi Yojana का आवेदन फॉर्म, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो एवं बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा मांगे गए अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है. और जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है.

Sukanya Samriddhi Yojana Helpline Number क्या है?

वैसे तो हमनें इस आर्टिकल में पूरा प्रयास किया है कि आपके हर सवाल का जवाब दिया जाए, लेकिन फिर भी यदि आपको Sukanya Samriddhi Yojana से जुड़ी कोई [परेशानी का सामना करना पढ़ रहा है तो आप आप इसके हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री नंबर) 18002666868 पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Sukanya Samriddhi Yojana Sukanya Samriddhi Yojana 2024 Sukanya Samriddhi Account Sukanya Samriddhi Yojana Calculator 2024 Sukanya Samriddhi Yojana Calculator Sukanya Samriddhi Yojana related FAQs Sukanya Samriddhi Yojana Helpline Number