SHGs के लिए NRLM का LokOS app

NRLM ने LokOS app के माध्यम से self help groups के digitization पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पतंजलि विश्वविद्यालय, जम्मू में एक कार्यशाला का उद्घाटन किया गया. यह workshop महिला स्वयं सहायता समूह को हर प्रकार की training दे रहा है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
lokos app kya hai

Image credits- Google Images

भारत सरकार digital होने पर बहुत फोकस कर रही है. इसी बीच उनकी एक और पहल सामने आई है जिसमें वे self help groups की महिलाओं के काम को डिजिटल करने के लिए कदम उठती नज़र आई है. सरकार ने साल 2023 में एक अप्रैल को app लॉन्च किया था, जिसका नाम है LokOS app.

LokOS app क्या है?

LokOS app के जरिए women self help groups के हिसाब या वित्तीय कामों को डिजिटल फार्मेट में लाने की शुरूआत की है सरकार ने. NRLM ने 10 करोड़ ग्रामीण परिवारों को 90.50 लाख SHGs, 5 लाख VO और 32,000 CLF में एक साथ लाने और उनके भविष्य को सवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इस app को सरकार ने 1 अप्रैल, 2023 को लॉन्च किया था और तब से इस app से 1 करोड़ से अधिक सदस्य जुड़ चुकें है और अपनी प्रोफाइल को सफलतापूर्वक ऑनबोर्ड कर चुके है.

यह भी पढ़े- Poshan Pakhwada 2024 की शुरुआत आज से

LokOS app से को समझने के लिए हुई workshop

NRLM ने LokOS app के माध्यम से self help groups के digitization पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पतंजलि विश्वविद्यालय, जम्मू में एक कार्यशाला का उद्घाटन किया गया. यह workshop महिला स्वयं सहायता समूह को हर प्रकार की training दे रहा है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण भारत की महिलाओं के SHGs में बेहतर वित्तीय प्रबंधन और पारदर्शिता लाना और 5 लाख ग्राम संगठनों (VO) और 32,000 क्लस्टर लेवल फेडरेशन (CLF) के काम को और बेहतर ढंग से handle करना है.

LokOS app की वर्कशॉप में मिले बहुत से प्रशिक्षण

इस कार्यक्रम में patanjali के co-founder आचार्य बालकृष्ण और NRLM के बड़े लोग मौजूद थे. कार्यशाला में न केवल डिजिटलीकरण के तकनीकी पहलुओं पर बल्कि ग्रामीण महिलाओं के बीच कौशल विकास और पारंपरिक कलाओं को बढ़ावा देने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया. आत्मनिर्भरता और आजीविका वृद्धि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साड़ी, कुर्ता और दीवार पेंटिंग सहित विभिन्न कला रूपों में प्रशिक्षण प्रदान किया गया.

ग्रामीण महिलाओं के व्यापर को सरकार करेगी सफल

NRLM का लक्ष्य ग्रामीण महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे व्यवसायों, खासकर खाद्य उत्पादों, हस्तशिल्प और हथकरघा जैसे क्षेत्रों में उनका समर्थन करना है. कार्यशाला में दस राज्यों के अधिकारियों ने भाग लिया और पहल के राष्ट्रीय दायरे पर प्रकाश डाला. NRLM और Patanjali के बीच सहयोग digital Inclusion और ग्रामीण समुदायों के बीच आधुनिक उद्यमिता और कौशल विकास में सांस्कृतिक और पारंपरिक मूल्यों के एकीकरण की दिशा में एक कदम का प्रतीक है.

NRLM का लक्ष्य ग्रामीण महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे व्यवसायों का समर्थन करने के साथ उनके खाद्य उत्पादों, हस्तशिल्प और हथकरघा को दुनिया के सामने लाना है. कार्यशाला में दस राज्यों के अधिकारियों ने भाग लिया और पहल के राष्ट्रीय दायरे पर प्रकाश डाला.

यह प्रयास महिलाओं के लिए एक बहुत बड़ा अवसर साबित हुआ है. सरकार ने अपने मैनिफेस्टो में इस बार  महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए बहुत से प्रयासों के बारे में काम करने का वादा किया है. अगर सब कुछ उस तरह से ही हुआ तो देश में महिलाओं को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता.

women self help groups NRLM digital inclusion SHGs LokOS app Self Help Groups