आर्टिजन कार्ड मिलते ही खिले चहरे

बरेली ज़िले में हस्तशिल्पियों को आर्टिजन कार्ड बांटे गए. कार्ड हाथ में आते ही कलाकरों के चेहरे खिल उठे. मीरगंज में हुए इस आयोजन में महिलाओं को यह कार्ड दिए गए. इस कार्ड से सरकार की कई योजनाओं का लाभ इन शिल्पियों को मिलेगा.

New Update
ARISAN CARD IN  BARELI NEW

मीरगंज में समूह सदस्य को आर्टिजन कार्ड देते हुए अतिथि (Image Credits: Tarun Mitra, Bereli )

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बरेली (Bereli) जिले के मीरगंज (Meerganj) ब्लॉक में स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं को यह आर्टिजन कार्ड (Artisans Card) दिए. देशभर में आर्टिजन कार्ड (Artisans Card) से योजनाओं का लाभ शिल्पकारों को दिया जा रहा.  

आर्टिजन कार्ड से शिल्पकारों को सुविधा 

वस्त्र मंत्रालय ने बरेली (Bereli)  के मीरगंज (Meerganj) ब्लॉक में आर्टिजन कार्ड (Artisans Card) बांटे. स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) से जुड़ी 32 महिला सदस्य को यह लाभ मिला. मीरगंज  (Meerganj) के पंचायत घर में वस्त्र मंत्रालय के अधिकारी जेपी सिंह की उपस्थिति में यह आयोजन हुआ.

ये सभी महिलाएं धनेटा गांव की माया, सृष्टि शिव, केदारी और कुशल स्वयं सहायता समूहों की सदस्य हैं. समूह की सदस्य ने कहा- "हमें ख़ुशी हैं कि शासन ने हमें आर्टिजन कार्ड दिए. हमें अपने तैयार किए जूट के सामन को  मार्केटिंग के लिए दूसरे शहरों में जाने का मौका मिलेगा. दूसरी योजनाओं का भी लाभ मिलेगा."       

पूरे देश के साथ यूपी में भी कार्ड  

SHG की महिलाओं को दिए गए कार्ड को लेकर आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) के ब्लॉक मिशन मैनेजर (BMM) संगीता कश्यप (Sangeeta Kashyap) ने बताया - "प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए समूह को लाभ दिया जाएगा.हमारे ब्लॉक में अभी तक लगभग 25  समूहों की सदस्यों को यह कार्ड दिए जा चुके हैं. 300 से ज्यादा महिलाएं लाभान्वित हो चुकीं हैं."   

इस आयोजन में मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी के लक्षण और बचाव के लिए भी बताया गया.

बरेली (Bereli) की जिला मिशन प्रबंधक (DMM) सुनंदा गौतम (Sunanda Gautam) ने बताया- "बरेली जिले में आर्टिजन कार्ड का वितरण किया जा रहा. मीरगंज ब्लॉक में भी महिलाओं में कार्ड मिलने के बाद उत्साह है. समूह को ज्यादा से ज्यादा आर्टिजन कार्ड का लाभ मिले, यह प्रयास करेंगे."

     

पिछले कुछ समय से पूरे देश में हस्तशिल्प (Handicraft) कलाकारों और आर्ट को प्रमोट करने के लिए आर्टिजन कार्ड का वितरण किया जा रहा है. इन कार्ड्स को बहुत आधुनिक तरीके से तैयार किया गया. जिसका लाभ मिल रहा.      

self help group Artisans Card Bereli handicraft