"AU Udyogini" से राजस्थान की महिलाएं हो रहीं सशक्त

भारत के सबसे बड़े स्माल फाइनेंस बैंक AU Small Finance Bank ने Rajasthan के जयपुर, करौली और बारां जिलों में अपने 'AU Udyogini' कार्यक्रम के माध्यम से 787 महिलाओं को आत्मनिर्भर उद्यमी बनने के लिए सफलतापूर्वक सशक्त बनाया है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
AU udyogini CSR Initiative

Image- Ravivar Vichar

वैसे तो भारत में हर राज्य में कुछ साल पहले तक महिलाओं के हाल बहुत बुरे थे, लेकिन फिर भी एक राज्य था जहां महिलाएं सिर्फ घर के काम, चूल्हे का धुआं और बच्चों को संभालने के लिए ही देखी जाती थी. उनकी शादियां जल्दी करा देना, ससुराल के भोज के तले उसे दबा देना, जब वो ढंग से खुद की ज़िम्मेदारी भी नहीं उठा सकती थी. और ये भी नहीं, तो उसे मां की कोख में ही ख़त्म कर दो क्योंकि वह तो एक लड़की है उसे जीने का हक़ क्यों ही दिया जाए?

इस सोच और मानसिकता तो पीछे छोड़कर राजस्थान की हर महिला आगे बढ़ने के सफल प्रयास कर रही है आज. हां ये बात कहना सही नहीं है की सब कुछ बदल गया है, लेकिन आपने अंग्रेजी में वो कहावत तो सुनी ही होगी "रोम वास् नॉट बिल्ट इन ऐ डे". तो बस राजस्थान में भी ऐसे ही, धीरे धीरे ही सही, लेकिन बदलाव आ रहा है.

Rajasthan में महिलाओं के लिए AU Small Finance Bank CSR का AU Udyogini कार्यक्रम

AU udyogini CSR rajasthan

Image credits- The CSR Universe

भारत के सबसे बड़े स्माल फाइनेंस बैंक AU Small Finance Bank (AUSFB) ने Rajasthan के जयपुर, करौली और बारां जिलों में अपने 'AU Udyogini' कार्यक्रम के माध्यम से 787 महिलाओं को आत्मनिर्भर उद्यमी बनने के लिए सफलतापूर्वक सशक्त बनाया है. जयपुर, करौली और बारां जिलों में महिला उद्यमियों द्वारा चलाए जाए रहे 133 व्यवसायों का उद्घाटन किया भी किया गया इस कार्यक्रम में.

यह भी पढ़े- Adani group और Adani Electricity का SHG Expo प्रदर्शन 

पहले इस बैंक के AU Udyogini Program का उद्देश्य ध्यान daily wage कामने वाले परिवारों की महिलाओं के लिए उद्यमिता के अवसर पैदा करने पर था, जिनकी आय पर COVID-19 महामारी के दौरान बुरा असर पड़ा. जब इस कार्यक्रम की शुरुआत में यह बैंक 25 महिलाओं को मदद कर रही थी.

AU Udyogini दे रहा महिलाओं को प्रशिक्षण

अब, AU Udyogini ग्रामीण राजस्थान में संकटग्रस्त महिलाओं को सशक्त बनाती है और उन्हें अपनी पारिवारिक आय में सुधार करने में सक्षम बनाने के साथ साथ उन्हें खुद का काम शुरू करने का मौका भी देती है. यह बैंक उन्हें उनके हाथ के कामों से पैसा कमाने में मदद कर रही है जैसे, मसाला व्यवसाय, शिल्प, ब्यूटी पार्लर के साथ 24 और प्रकार के व्यवसाय यह बैंक कार्यक्रम इन महिलाओं को प्रशिक्षण देकर इन कार्यों में और भी निपुण बना रहा है. इसी के साथ महिलाओं को अपने व्यक्तिगत व्यवसाय स्थापित करने के लिए बाज़ार से जुड़ने में भी मदद कर रहा है यह बैंक.

यह भी पढ़े- Chandrapur में Ambuja Cements कर रहा SHGs की नींव मज़बूत

CSR AU small finance bank

Image credits: Krishi Jagran

AU Udyogini कार्यक्रम की प्रेरणा

लेकिन इस बैंक को यह प्रेरणा मिली कैसे? ये सवाल आया होगा आपके भी दिमाग में.

तो बस इसी सवाल का जवाब देते हुए एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के संस्थापक, प्रबंध निदेशक और सीईओ संजय अग्रवाल ने कहा, “AU Small Finance Bank को हमारे माध्यम से राजस्थान में आत्मनिर्भर उद्यमियों के रूप में 787 महिलाओं के सफल सशक्तिकरण की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है."

उन्होंने आगे कहा- "यह कार्यक्रम महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के प्रति हमारी ज़िम्मेदारी है. NITI AAYOG के सहयोग से विकास को बढ़ावा देने के लिए हमारा मिशन शुरू हुआ है. यह पहल हमारी सामाजिक जिम्मेदारी है. इसी के साथ यह पहल महिलाओं को सशक्त बनाने के एक छोटे से लेकिन कारगर प्रयास का प्रतिनिधित्व भी कर रही है. उनके सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करती है."

यह बात ना जाने क्यों लेकिन हमनें समझने में इतना समय लगा दिया. महिलाओं को हमेशा पीछे रखा गया, जबकि, अगर देखा जाए तो, जो महिला आपके घर को इतनी बख़ूबी संभाल सकती है तो अगर उसे देश के कामों को संभालने के लिए दिया जाता, तो सोचिए कि वो क्या कमाल करती ! लेकिन अभी भी देर नहीं हुई है. आज भी अगर ये समाज अपनी गलतियों को सुधार ले तो वो दिन दूर नहीं जब देश का परचम और ऊंचा लहराएगा, और उसे लहरा रही होगी महिला शक्ति !

यह भी पढ़े- Canara HSBC Life Insurance और Ashray Foundation की CSR activity

CSR Rajasthan AU Udyogini Program AU Small Finance Bank AUSFB AU Udyogini AU Small Finance Bank CSR