भारत का पिंक डिस्ट्रिक्ट- बहराइच...

जहां एक समय ऐसा था कि देश की महिलाओं को आगे बढ़ने से भी रोका जा रहा था, वहीं आज महिलाएं बता रही है कि उनके लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है. उत्तरप्रदेश में एक ऐसा जिला है जो ऑल वीमेन लेड डिस्ट्रिक्ट है...नाम है बहराइच.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
DM of bahraich uttar pradesh

भारत में बदलाव आ रहा है, ये कहने में आज अच्छा लग रहा है... क्या कारण है ? कारण है भारत में महिला सशक्तिकरण के नए आयाम...उत्तरप्रदेश देश में दूसरा राज्य बना है जहां सबसे ज़्यादा महिला DM's है. पहला है तमिलनाडु...

उत्तरप्रदेश में ऑल वीमेन लेड डिस्ट्रिक्ट

देश में महिलाओं की पहचान एडमिनिस्ट्रेशन में बहुत तेजी से बढ़ रही है. जहां एक समय ऐसा था कि देश की महिलाओं को आगे बढ़ने से भी रोका जा रहा था, वहीं आज महिलाएं बता रही है कि उनके लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है. उत्तरप्रदेश में एक ऐसा जिला है जो ऑल वीमेन लेड डिस्ट्रिक्ट है...नाम है बहराइच.

यहां पर डीएम, ऐस पी, एमएलऐ और सिटी मजिस्ट्रेट सारी महिलाएं ही है. ख़ुशी इस चीज़ की है कि उत्तर प्रदेश को भारत का ऐसा राज्य माना जाता है जहां महिलाओं को हमेशा चुप कर रखने की मानो प्रथा सी है. महिलाओं को ऐसे राज्य में इतना आगे बढ़ते हुए देखकर बेहद ख़ुशी होती है.

उत्तरप्रदेश में महिला डीएम की संख्या

पूरे उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो बीच जैसा हमनें बताया की वह राज्य भारत का दूसरा ऐसा राज्य बना है जो सबसे ज़्यादा महिला एडमिनिस्ट्रेशन या महिला DM के रखरखाव में काम कर रहा है. उत्तर प्रदेश में 2022 में 12 जिलों में महिला DM थी, यह संख्या बढ़कर 14 हो चुकी है. पिछले दो सालों में यह संख्या 16 % से बढ़कर 18 % के करीब पहुंच है.

यह सब देखकर ये बोलना अब ज़रूरी हो चुका है कि हम महिलाओं के आसपास एक पहले एक कांच की दिवार थी, जिससे हम दूसरों को आगे बढ़ते हुए देख तो पा रहे थे लेकिन आगे बढ़ नहीं पा रहे थे. अब वह दिवार टूटने लगी है, और बहुत सारे राज्यों में यह देखा भी जा सकता है.

ऑल वीमेन लेड डिस्ट्रिक्ट उत्तरप्रदेश में ऑल वीमेन लेड डिस्ट्रिक्ट उत्तरप्रदेश में महिला DM की संख्या बहराइच उत्तरप्रदेश