मोदी के मन की बात बहराइच की SHG का काम बेहतरीन

PM Narendra Modi ने अपने मन की बात में UP का ज़िक्र किया. मोदी ने कहा प्रदेश के बहराइच जिले में SHG की बहाने उन्नत जैविक खेती में बायो फर्टिलाइजर और बायो पेस्टिसाइड बनाकर देश को नया प्रोडक्ट्स अवगत कराया.यह बड़ी उपलब्धि है.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
मोदी के मन की बात बहराइच की SHG

समूह की महिलाओं द्वारा बनाया जा रहा जैविक खाद (Image: Ravivar Vichar) 

Prime Minister Narendra Modi अक्सर किसी ने किसी प्रदेश को फोकस कर self help group की महिलाओं के काम की सराहना करते ही हैं.इस बार बारी उत्तर प्रदेश की थी. बहराइच जिले के छोटे से गांव निबिया बेगमपुर के SHG से जुड़ीं महिलाओं के काम  की तारीफ की. 

सुर्ख़ियों में आईं बहराइच की 'Bio दीदियां'

Prime Minister Narendra Modi के रेडियो प्रोग्रेम 'Man Ki Bat' में UP  Ajeevika Mission अंतर्गत Bahraich की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के कामों की तारीफ करने के बाद ये महिलाएं सुर्खियों में हैं. मोदी ने कहा-"मुझे यूपी के बहराइच में स्थानीय चीजों के उपयोग से बायो फर्टिलाइजर और बायो पेस्टिसाइड तैयार करने वाली महिलाओं के बारे में पता चला.आज women self help groups की देश में संख्या भी बढ़ी है और उनके काम करने के दायरे का भी बहुत विस्तार हुआ.वो दिन दूर नहीं, जब आपको गांव-गांव में खेतों में नमो ड्रोन दीदियां, ड्रोन के माध्यम से खेती में मदद करती हुई दिखाई देंगी."

BAHARAICH PIC 03 NEW

बहराइच में खड़ी समूह की महिलाएं जिनका ज़िक्र पीएम मोदी ने किया (Image:Ravivar Vichar)

मोदी ने निबिया बेगमपुर गांव की महिलाओं का ज़िक्र किया जो स्थानीय चीज़ों से fertilizer बना रहीं. 

UP Chief Minister  Yogi AdityaNath ने PM Modi द्वारा self help group की महिलाओं की तारीफ करने पर सोशल मिडिया पर कहा-"मन की बात कार्यक्रम में जनपद बहराइच में बायो फर्टिलाइजर और बायो पेस्टिसाइड बनाने वाली स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की चर्चा कर उनका उत्साहवर्धन किया. इससे देश-प्रदेश की अन्य महिलाओं में भी आत्मनिर्भरता की इच्छाशक्ति जागृत होगी."

6 हजार किसानों की पसंद बना bio fertilizer 

उत्तर प्रदेश के बहराइच इलाके में 6 हजार किसानों से अधिक की पहली पसंद Bio Fertilizer बन गया. इन किसान परिवारों का झुकाव प्राकृतिक खाद की तरफ है. निबिया बेगमपुर गांव के SHG की रामप्यारी देवी,बिट्टा देवी ने बताया-"हम स्थानीय चीज़ें गाय के गोबर, नीम की पत्तियां और कई तरह के औषधीय पौधों को मिलाकर बायो फर्टिलाइजर तैयार करती.इसी तरह अदरक, लहसुन, प्याज और मिर्च का पेस्ट बनाकर Organic Pesticide तैयार कर लेतीं."

BAHARAICH PIC 02 BANNER 02

समूह की महिलाओं द्वारा बनाया जा रहा जैविक खाद (Image: Ravivar Vichar) 

समूह की भागरानी और सुमन बताती है-"समूह से जुड़ने से पहले हमारी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी.ख़ुशी है कि मेहनत का फल मिला.हम 10 से 12 हजार रुपए महीना कमा लेती हैं." 

ये सभी खुशबू,कोमल, उजाला और मां कारड़ी स्वयं सहायता समूह की सदस्य हैं.           

दो साल में महिलाओं ने बना ली पहचान 

Bahraich Block के BMM Vivek Rao कहते हैं -"समूह की महिलाओं ने मिलकर ‘उन्नति जैविक इकाई’ नाम का एक संगठन बना लिया.संगठन Bio Products को तैयार करने में हमें  मदद करता है. सिर्फ डेढ़ साल में समूह की महिलाओं ने यह कमाल दिखा दिया.ख़ुशी है प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने समूह और इस इलाके के काम को सराहा." 

FERTILIZER BAHARAICHसमूह की महिलाओं द्वारा तैयार bio products (Image: Ravivar Vichar)  



Bahraich District Mission Manager (DMM) Manvendra Kumar Yadav कहते है-"PM Modi द्वारा जिले की महिलाओं की तारीफ से हम सभी उत्साहित हैं.जिले में महिलाओं का हौसला और बढ़ा है.bio fertilizer की मांग लगातार बढ़ रही.इससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा."   

SHG self help group Prime Minister Narendra Modi Organic Pesticide Man Ki Bat