मुश्किलों को मात देकर विश्व मंच पर चमकी Bindyarani Sorokhaibam

Thailand के Phuket में आयोजित हुए IWF World Cup 2024 में Indian weightlifter Bindyarani Devi ने अपनी दृढ़ता और कौशल का बेजोड़ प्रदर्शन दिया. Bindyarani ने महिलाओं की 59 kg श्रेणी में एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर सभी का दिल जीत लिया.

author-image
विधि जैन
एडिट
New Update
sorokhaibam bindyarani devi

Image - Ravivar Vichar

भारत में, खेल का क्षेत्र अब महिलाओं के लिए भी एक उज्ज्वल क्षितिज बनता जा रहा है. जहां कभी खेलों को सिर्फ पुरुषों का डोमेन माना जाता था, वहीं आज की महिला खिलाड़ी नई परिभाषाएं गढ़ रही हैं. पी.वी. सिंधु, मैरी कॉम, साक्षी मलिक जैसी चैंपियन्स ने ओलंपिक्स और विश्व चैंपियनशिप्स में अपने असाधारण प्रदर्शन से भारतीय महिलाओं के खेल में योगदान को वैश्विक मान्यता दिलाई है.

भारतीय खेल जगत की सफलता की कहानी लिखने में अब एक और महिला एथलीट का नाम जुड़ चुका है. Indian Weightlifters के बीच में अब बिंद्यारानी देवी सोरोखैबम (Bindyarani Devi Sorokhaibam) एक ऐसा नाम है जिसने अपनी मेहनत और लगन से weightlifting के क्षेत्र में विशेष पहचान बनाई है. Manipur के Imphal से ताल्लुक रखने वाली बिंद्यारानी ने National Level के साथ अब International Level पर भी भारत का नाम रोशन किया है.

Weightlifting World Cup में पदक जीतने वाली पहली भारतीय

Thailand के Phuket में आयोजित हुए आईडब्ल्यूएफ वर्ल्ड कप (IWF World Cup 2024) में Indian weightlifter Bindyarani Devi ने अपनी दृढ़ता और कौशल का बेजोड़ प्रदर्शन दिया. Bindyarani ने महिलाओं की 59 kg श्रेणी में एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर सभी का दिल जीत लिया. शुरुआत में मुश्किल ज़रूर आई, लेकिन कहते है ना "जहां चाह वहां राह", बिंद्यारानी ने अद्भुत वापसी करते हुए कुल 196 kg वजन उठाकर वर्ल्ड कप में तीसरा स्थान हासिल किया और Weighlifting World Cup में पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं.

Bindyarani का जन्म मणिपुर के एक छोटे से गांव में हुआ था, जहां उन्होंने अपने शुरुआती दिनों से ही खेलों में गहरी रुचि दिखाई. उनके लिए inspiration उनके राज्य Manipur और वहां से निकली Mary Kom, Mirabai Chanu, Monika Devi जैसी female athletes बनीं जिन्होंने विश्व स्तर पर मणिपुर और भारत का नाम रोशन किया है. Bindyarani को खेलों के प्रति उनकी दिलचस्पी के लिए परिवार की ओर से भी पूरा समर्थन मिला.

Olympics में भारत के लिए जीत हासिल करना है मुकाम

Bindyarani Devi ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर किया है. उन्होंने junior और senior levels पर कई पदक जीते हैं. उनकी उपलब्धियां ना केवल उनके लिए बल्कि आने वाली महिला एथलीट्स के लिए भी प्रेरणा है.

Bindyarani Devi का सपना Olympics में भारत का प्रतिनिधित्व करना और पदक जीतना है. उनकी मेहनत, समर्पण और लगन से यह तो स्पष्ट है कि वह अपने सपनों को सच करने के लिए सभी संभव प्रयास कर रही हैं और उन्हें जल्द ही सच भी करेंगी.

Bindyarani Devi ना केवल एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, बल्कि सभी महिलाओं के लिए एक inspiration भी हैं. उनकी कड़ी मेहनत और सफलताएं यह दर्शाती हैं कि समर्पण और लगन से किसी भी सपने को सच किया जा सकता है. Indian weightlifting में उनकी हिस्सेदारी और उपलब्धियां निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में भारत को स्पोर्ट्स के क्षेत्र में और अधिक सफलताओं की ओर ले जाएंगी.

यह भी पढ़ें - भारत को Asian Championship में Gold जिता Anmol Kharb ने रचा इतिहास!

Female athletes Indian weightlifting Olympics Manipur weightlifter Bindyarani Devi Indian weightlifter Bindyarani Devi World Cup IWF World Cup IWF World Cup 2024 Weightlifting World Cup Bindyarani Devi Bindyarani Devi Sorokhaibam Indian Weightlifters