भारत को Asian Championship में Gold जिता Anmol Kharb ने रचा इतिहास!

भारत में sports के क्षत्र में हो रहे बदलावों को सफल होता साबित किया है Badminton Asia Team Championships 2024 में India की Women Team ने. Anmol Kharb ने Championship के Final में Thailand को 3-2 से हराकर, भारत के लिए gold हासिल कर इतिहास रच दिया.

author-image
विधि जैन
New Update
Anmol Kharb creates history as India wins Gold at Badminton Asian Championship

Image - Ravivar Vichar

Sports में वैश्विक स्तर पर भारत की उपस्थिति और प्रदर्शन में पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण विकास हुआ है. आज हम क्रिकेट में अपने पारंपरिक जूनून से आगे बढ़कर विभिन्न अन्य खेलों में भी उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कर रहे है. यह बदलाव sports में देश के बढ़ते निवेश, बेहतर infrastructure एवं training facilities और international sports के लिए बढ़ते समर्पण को दर्शाता है.

 

इन्हीं बदलावों को एक बार फिर सफल होता साबित किया है Badminton Asia Team Championships 2024 में Indian Women Team ने. Anmol Kharb ने Championship के Final में Thailand को 3-2 से हराकर, भारत के लिए gold medal हासिल कर इतिहास रच दिया.

यह भी पढ़ें - विमेंस बैडमिंटन को बढ़ावा दे रही Ashwini Ponnappa

17 साल की है Anmol Kharb

17 वर्षीय Badminton Player Anmol Kharb एक बार फिर भारत के लिए तुरुप का इक्का साबित हुई. Kharb ने निर्णायक मुकाबले में अपने से ऊंची रैंकिंग वाली Thailand की Pornpicha Choeikeewong को हराकर भारत को रोमांचक जीत दिलाई. ध्यान देने वाली बात यह है कि यह स्वर्ण पदक भारत के लिए किसी continental tournament में हासिल किया पहला ख़िताब (maiden title) है.

Championship में यह पहली बार नहीं था कि Anmol ने ऐसे pressure की स्थिति में भारत के लिए उम्दा प्रदर्शन किया हो.

Group stage में, Anmol ने World Ranking में 149वा स्थान प्राप्त करने वाली China की Wu Luo Yu से हारते मैच को वापस ला जीत दिलाई. सेमीफाइनल में भी इसी तरह की स्थिति में World Ranking No. 29, Japan की Natsuki Nidaira से बेहतर प्रदर्शन किया.

यह भी पढ़ें - "मैं कोर्ट पर उतरती हूं, तो सभी महिलाओं के लिए खेलती हूं"-Dipika

PV Sindhu ने भी जीता अपना इकलौता मैच 

दो बार Olympic medal जीतने वाली और दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी PV Sindhu ने भी 17वीं रैंकिंग वाली Thailand की Supanida Katethong को 21-12, 21-12 से हराकर भारतीय खेमे की जीत की शानदार शुरुआत की.

PV Sindhu शुरुआती singles मुकाबले में अपनी Thai opponent पर हावी रहीं और प्रतियोगिता को केवल 39 मिनट में समाप्त कर दिया. Katethong के खिलाफ आठ मुकाबलों में यह Sindhu की पांचवीं जीत थी.

देश में इसी तरह यदि सभी sports पर ध्यान दिया जाए और उनमें खास तौर पर महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाए, तो यकीनन हम एक दिन इस क्षेत्र में भी राज करेंगे.

gold medal sports olympic PV सिंधु Badminton Asia Team Championships 2024 Badminton Asia Team Championships international sports Asia Team Championships Anmol Kharb Badminton Player Anmol Kharb World Ranking Indian Women Team