Coca Cola India का महिला एथलीटों के लिए #SheTheDifference अभियान

Coca-Cola India और Anju Bobby Sports Foundation की इस पहल का सामाजिक प्रभाव खेल क्षेत्र में व्यक्तिगत उपलब्धियों से परे है. महिला एथलीटों को सशक्त बनाकर, कोका-कोला इंडिया के साथ यह फाउंडेशन भविष्य के कोच, चिकित्सक और प्रशासक का भी पोषण कर रही है.

New Update
Coca Cola India #SheTheDifference

Image - Ravivar Vichar

कोका कोला इंडिया (Coca Cola India) खेल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है. अपने इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए, Coca Cola India ने अंजू बॉबी स्पोर्ट्स फाउंडेशन (Anju Bobby Sports Foundation) के साथ तीन साल की साझेदारी की है. इसके तहत आवश्यक सुविधाओं और प्रशिक्षण उपकरणों के साथ देश में महिला एथलीटों (Indian female athletes) की अगली पीढ़ी तैयार की जाएगी. ओलंपिक चैंपियन अंजू बॉबी जॉर्ज के नेतृत्व में यह काम किया जायेगा जिसमें प्रसिद्ध लॉन्ग जम्पर शैली सिंह भी शामिल है.

कोका कोला इंडिया का #SheTheDifference अभियान

यह साझेदारी Coca Cola India के #SheTheDifference अभियान का हिस्सा है, जो महिलाओं के उत्थान और समर्थन की पहल है. इस साझेदारी के हिस्से के रूप में, Coca Cola India महिला एथलीटों को सशक्त बनाने के साथ खेल और लैंगिक समानता (gender equality in sports) परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है. Coca Cola सक्रिय रूप से महिलाओं को सक्षम बनाने में लगा हुआ है, चाहे वह खुदरा विक्रेता हों और उन्हें अपने किराना स्टोर को अधिक लाभप्रद रूप से चलाने के लिए उपकरणों और तकनीकों से लैस करना हो या सफाई साथियों को अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर साझा भविष्य बनाने में मदद करना हो.

ऐसे देश में जहां कई female athletes छोटे शहरों और गांवों से उभरती है, जिन्हें प्रशिक्षण सुविधाओं, कोचिंग और वित्तीय सहायता तक की पहुंच मुश्किल है, वहाँ इस तरह का सहयोग महत्वपूर्ण है. पीडब्ल्यूसी (PWC) की एक रिपोर्ट Tokyo Olympic में लिंग संतुलन (gender balance) में उल्लेखनीय बदलाव पर प्रकाश डालती है, जिसमें 44% भारतीय प्रतिभागी महिलाएं थी.

यह भी पढ़ें - भारत को Asian Championship में Gold जिता Anmol Kharb ने रचा इतिहास!

Coca Cola India और  Anju Bobby Sports Foundation आये साथ

साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए, राजेश अयापिला, निदेशक (Director) - सीएसआर और Coca Cola India और साउथ वेस्ट एशिया (CSR and Sustainability for Coca Cola India and Southwest Asia INSWA) ने कहा- "Coca Cola India में, हम समुदायों को प्रेरित करने, सशक्त बनाने और एकजुट करने के लिए खेल की शक्ति में विश्वास करते है. Anju Bobby Sports Foundation के साथ हमारी दीर्घकालिक साझेदारी, भारतीय महिला एथलीटों की अगली पीढ़ी को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है, खेल दोनों संगठनों के डीएनए का एक अभिन्न अंग है. इस तरह की पहल के माध्यम से, हम एक सहायक वातावरण बनाने के लिए समर्पित हैं जहां एथलीट आगे बढ़ सकें. हमें शैली सिंह जैसे प्रतिभाशाली व्यक्तियों को प्रायोजित करने पर गर्व है, जो खेलों में महिलाओं को सशक्त बनाने और वैश्विक मंच पर उनकी सफलता में योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है."

"मैं Coca Cola India जैसे ब्रांड के साथ जुड़कर सम्मानित महसूस कर रही हूं. उनका योगदान भारत में अंजू बॉबी हाई परफॉर्मेंस सेंटर में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा बनाने में महत्वपूर्ण रहा है. आज, हमारे पास उच्च गुणवत्ता वाले ट्रैक और फील्ड उपकरण के साथ गुणवत्ता वाले जिम उपकरण है. यहां हमारे एथलीट, भारत को ओलंपिक पदक जीतने में मदद करने के लिए इन सुविधाओं का अधिकतम लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे है. मुझे लगता है कि अगर मैं भारत के लिए पहला विश्व चैंपियनशिप पदक जीत सकती हूं, तो यह मेरा कर्तव्य है कि मैं इन युवा महिलाओं के साथ अपना ज्ञान और अनुभव साझा करूं, जिससे भारत की सफलता में योगदान दिया जा सके'' अंजू बॉबी स्पोर्ट्स फाउंडेशन की संस्थापक अंजू बॉबी जॉर्ज ने कहा.

Coca Cola India और Anju Bobby Sports Foundation की इस पहल का सामाजिक प्रभाव खेल क्षेत्र में व्यक्तिगत उपलब्धियों से परे है. महिला एथलीटों को सशक्त बनाकर, Coca Cola India के साथ यह फाउंडेशन भविष्य के कोच, प्रशिक्षक, चिकित्सक और प्रशासक का भी पोषण कर रही है जो की कई तरह से खेल समुदाय में योगदान देंगे.

यह भी पढ़ें - Horse riding में Arjuna award पाने वाली पहली महिला- दिव्याकृति सिंह

Female athletes #SheTheDifference Anju Bobby Sports Foundation Anju Bobby Sports Foundation Coca-Cola Coca-Cola India Indian female athletes olympic INSWA gender equality in sports gender balance Tokyo Olympic